कतर के जीव-जंतु

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

क़तर अरब प्रायद्वीप के उत्तरपूर्वी तट पर एक प्रायद्वीप है जो सऊदी अरब की सीमा से दक्षिण की ओर है और फ़ारस की खाड़ी से कहीं और घिरा हुआ है। एक जलसन्धि कतर को बहरीन के द्वीप राज्य से अलग करता है। अल वबरा वन्यजीव संरक्षण विभिन्न प्रजातियों के लिए अभयारण्य प्रदान करने के लिए बनाया गया था और प्रजनन कार्यक्रमों के लिए एक साइट भी है। पर प्रजातियों के संरक्षण में शामिल हैं[1]

जानवरों[संपादित करें]

कतर के जानवरों में एशियाई कटहल, केप हार्स, काराकल, रेगिस्तानी हाथी, लाल लोमड़ी, रेत की बिल्लियां, धारीदार लकड़बग्घा, दो प्रकार के गजले, वैगनर के गार्बिल और अरेबियन भेड़िये शामिल हैं। और शुरू की गई प्रजातियों में ऊंट ( कैमलस ड्रोमेडेरियस ) और ऑरेक्स शामिल हैं । पर्यावास में शुष्क और अर्ध-शुष्क रेगिस्तान, रेत के टीले, समुद्र तट और मैन्ग्रोव द्वीप शामिल हैं। 80 पर्वतीय बकरियों के रहने के बाद हूल द्वीप के पहाड़ी परिदृश्य में निवास करते हैं, 1963 में पहली बार छह पहाड़ी बकरियों के एक समूह से इस द्वीप तक पहुँचाया गया था।[2]

पक्षी[संपादित करें]

पक्षी प्रजातियों में शामिल हैं[3] बाज़ (फाल्को biarmicus), बज़ार्ड, स्वैलोज़, मार्टिंस, गौरैयों और कबूतर; Namaqua कबूतर ( Oena capensis ) सहित।

समुद्री जीवन[संपादित करें]

समुद्री आवासों में मूंगा चट्टान, ज्वार नमक दलदल, मैंग्रोव और समुद्री घास केल बेड शामिल हैं। समुद्री प्रजातियों में मोलस्का शामिल है, लगभग 150 प्रजातियों की मछलियां जिनमें कैरंगिड, सम्राट, स्नैपर और मीठे होंठ के साथ-साथ बाराकुडा, बकरीफिश, ग्रॉपर, छिपकली मछली, खरगोश मछली, शार्क और थ्रेड फिन शामिल हैं। चीनी सफेद डॉल्फ़िन, ग्रे डॉल्फ़िन और काले रंग के पतले पंख भी हैं । डगोंग को देश के तटों से अलग करने के लिए जाना जाता है। खाड़ी पर किए जा रहे एक अध्ययन के दौरान, सबसे बड़े समूह के दर्शन कतर के पश्चिम में ६०० से अधिक व्यक्तियों के किए गए थे। रास लफ़ान और फ़्यूवेरिट, कतर में दो सबसे महत्वपूर्ण समुद्री कछुआ निवास स्थान हैं, उनकी प्राकृतिक भूगोल एक उपयुक्त प्रजनन भूमि की पेशकश करती है, विशेष रूप से उनके सैंडपिट्स के भीतर। समुद्री कछुए प्रजनन के मौसम (देर से वसंत और गर्मियों की शुरुआत) के दौरान, नगर पालिका और पर्यावरण मंत्रालय (MME) आगंतुकों के लिए कुछ समुद्र तटों को बंद कर देता है और समय-समय पर घोंसले वाले स्थानों पर गश्त करता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Halul Island". Qatar Petroleum. मूल से 7 फ़रवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 February 2019.
  2. Rees, Alan F.; Zogaris, Stamatis; Papathanasopoulou, Nancy; Vidalis, Aris; Alhafez, Ali (April 2013). "Qatar Turtle Management Project: Inception report". researchgate.net. Ministry of Environment (Qatar). पृ॰ 20. मूल से 20 फ़रवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 February 2019.
  3. Types of Animals in the Arabian Desert Archived 2019-02-21 at the वेबैक मशीन Qatar Living