सामग्री पर जाएँ

कंप्यूटर आरक्षण प्रणाली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

डेटा को संग्रहीत करने और पुनः प्राप्त करने और यात्रा, आवास, ऑटो किराये और अन्य गतिविधियों से संबंधित लेनदेन करने के लिए उपयोग की जाने वाली कम्प्यूटरीकृत प्रणालियों को कंप्यूटर आरक्षण प्रणाली, या केंद्रीय आरक्षण प्रणाली (सीआरएस) के रूप में जाना जाता है। कई एयरलाइनों के लिए टिकटों की बुकिंग और बिक्री की सुविधा के लिए, ट्रैवल एजेंसियों और वैश्विक वितरण प्रणालियों (जीडीएस) ने सीआरएस को अपनाया, जिन्हें शुरू में एयरलाइंस द्वारा विकसित और चलाया गया था। अधिकांश एयरलाइनों ने अपने सीआरएस को संभालने के लिए जीडीएस फर्मों के साथ अनुबंध किया है; ये व्यवसाय ऑनलाइन गेटवे के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंच की सुविधा भी प्रदान करते हैं। एयरलाइन टिकट, होटल के कमरे और किराये के वाहनों की बुकिंग के अलावा, आधुनिक जीडीएस आमतौर पर उपयोगकर्ताओं को विभिन्न गतिविधियों और यात्राओं को शेड्यूल करने में सक्षम बनाते हैं। कई बाजारों में, वे बसों और ट्रेनों के लिए बुकिंग तक पहुंच भी प्रदान करते हैं, हालांकि ये आमतौर पर प्राथमिक प्रणाली से जुड़े नहीं होते हैं। इनका उपयोग होटल व्यवसाय में उपयोगकर्ताओं द्वारा इलेक्ट्रॉनिक जानकारी भेजने, आरक्षण करने और यह सुनिश्चित करने के लिए भी किया जाता है कि होटल में ओवरबुकिंग न हो।[1] एक व्यापक यात्री सेवा प्रणाली जिसमें एक एयरलाइन इन्वेंट्री प्रणाली और एक प्रस्थान नियंत्रण प्रणाली शामिल होती है, उसमें एयरलाइन बुकिंग प्रणाली शामिल हो सकती है। ऐसी संभावना है कि नेटवर्क में व्यवधान वर्तमान केंद्रीकृत आरक्षण प्रणालियों को प्रभावित कर सकता है।[2]

प्रवृत्तियों

[संपादित करें]

वैश्विक वितरण प्रणाली, या जीडीएस, लंबे समय से यात्रा व्यवसाय पर हावी रही है। अत्यधिक जीडीएस शुल्क का भुगतान करने से बचने और जीडीएस को पूरी तरह से दरकिनार करने के लिए एयरलाइंस अब अपनी वेबसाइटों के माध्यम से सीधे उड़ानें बेचती हैं। अमेरिकन एयरलाइंस जैसे ट्रैवल एजेंटों के साथ सीधा संबंध स्थापित करना, जीडीएस से बचने का एक और तरीका है।[3]

  • 30 मार्च 2007 को, टेक्सास पैसिफिक ग्रुप और सिल्वर लेक पार्टनर्स, दो निजी निवेशकों ने सेबर होल्डिंग्स के लिए लगभग 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया। 2008 में सेबर होल्डिंग्स का कुल राजस्व 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के करीब था।
  • ट्रैवलपोर्ट, वह कंपनी जो गैलीलियो की मालिक है, ने दिसंबर 2006 में वर्ल्डस्पैन जीडीएस को खरीदने और संयोजित करने के लिए सहमति व्यक्त की। इस प्रकार 2002 में एयरलाइन आरक्षण के आंकड़ों के आधार पर विलय किए गए व्यवसाय में 46.3% बाजार हिस्सेदारी होगी।
  • दुनिया भर में, वर्ल्डस्पैन की बाज़ार हिस्सेदारी 16.9% है; 2006 के एमआईडीटी एयरलाइन लेनदेन डेटा के आधार पर, संयुक्त राज्य अमेरिका में यह 31% है।
  • एयर फ़्रांस के साथ विलय के परिणामस्वरूप, KLM मार्च 2007 में अपनी स्वयं की बुकिंग प्रणाली (CORDA) से एमॅड्यूस में स्थानांतरित हो गया।
  • जेटब्लू ने फरवरी 2010 में अपनी पुरानी आरक्षण प्रणाली से सब्रेसोनिक ग्राहक बिक्री और सेवा प्लेटफ़ॉर्म पर स्विच किया।
  • सितंबर 2018 में टर्किश एयरलाइंस सेबर से हिटिट में बदल गई।
  1. "The ineluctable middlemen". The Economist (English में). 25 August 2012. अभिगमन तिथि 29 August 2012.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  2. Ibrahim, Tony (2021-05-21). "Travellers still facing delays after Virgin and Rex airlines hit by global IT outage". ABC News (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-01-25.
  3. "कंप्यूटर आरक्षण प्रणाली" (Hindi में). अभिगमन तिथि 25 January 2024.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link) |website=TravelPortalSolution.com}}