ऑक्टोपसी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(औक्टोपसी से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search
ऑक्टोपसी
निर्देशक John Glen
निर्माता Albert R. Broccoli
पटकथा George MacDonald Fraser
Michael G. Wilson
Richard Maibaum
आधारित James Bond 
द्वारा: Ian Fleming
अभिनेता
संगीतकार John Barry
छायाकार Alan Hume
संपादक Peter Davies
Henry Richardson
स्टूडियो Eon Productions
United Artists
वितरक United International Pictures (International)
MGM/UA Entertainment Co. (United States)
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • जून 6, 1983 (1983-06-06)
समय सीमा 131 minutes
देश United Kingdom
United States
भाषा English
लागत $27.5 million
कुल कारोबार $187.5 million

ऑक्टोपसी 1983 की एक जासूसी फिल्म है और जेम्स बॉन्ड श्रृंखला में तेरहवें एऑन प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित है, और रॉजर मूर को काल्पनिक एमआई 6 एजेंट जेम्स बॉन्ड के रूप में छठे स्थान पर रखा गया है। यह जॉन ग्लेन द्वारा निर्देशित किया गया था और पटकथा जॉर्ज मैकडोनाल्ड फ्रेजर, रिचर्ड मैबम और माइकल जी। विल्सन द्वारा लिखी गई थी।

फिल्म का शीर्षक इयान फ्लेमिंग के लघु कहानी संग्रह ऑक्टोपुसी और द लिविंग डेलाइट्स में एक लघु कहानी से लिया गया है, हालांकि फिल्म का कथानक मूल है। हालाँकि, यह फ्लेमिंग की लघु कहानी "द प्रॉपर्टी ऑफ़ ए लेडी" (1967 में शामिल और बाद के ऑक्टोपसी और द लिविंग डेलाइट्स ) से प्रेरित एक दृश्य शामिल करता है, जबकि लघु कहानी "ऑक्टोपसी" की घटनाओं का एक हिस्सा है शीर्षक चरित्र की पृष्ठभूमि और उसके द्वारा सुनाई गई हैं।

बॉन्ड को एक सामान्य का अनुसरण करने का कार्य सौंपा गया है जो सोवियत सरकार से गहने और अवशेष चुरा रहा है। यह उसे एक अमीर अफगान राजकुमार, कमाल खान और उसके सहयोगी ऑक्टोपुसी और एक परमाणु हथियार के उपयोग के साथ पश्चिमी यूरोप में निरस्त्रीकरण के लिए मजबूर करने की साजिश की खोज की ओर ले जाता है।

ऑक्टोपुसी का निर्माण अल्बर्ट आर। ब्रोकोली और माइकल जी। विल्सन द्वारा किया गया था, और उसी वर्ष गैर- एऑन बॉन्ड फिल्म नेवर से नेवर अगेन के रूप में रिलीज़ किया गया था। फिल्म ने अपने $ 27.5 मिलियन के बजट के खिलाफ $ 187.5 मिलियन की कमाई की और मिश्रित समीक्षा प्राप्त की, जिसमें एक्शन दृश्यों और स्थानों के लिए निर्देशित किया गया, और आलोचना के लिए साजिश और हास्य को लक्षित किया गया; शीर्षक चरित्र के मौड एडम्स का चित्रण भी ध्रुवीकृत प्रतिक्रियाओं को आकर्षित करता है।

कास्ट[संपादित करें]

  • जेम्स बॉन्ड के रूप में रोजर मूर, एमआई 6 एजेंट 007।
  • मॉड एडम्स के रूप में औक्टोपुस्सी : एक गहना तस्कर और अमीर व्यवसायी।
  • कमाल खान के रूप में लुई जर्सडान : एक निर्वासित अफगान राजकुमार।
  • मैगडा के रूप में क्रिस्टीना वेबोर्न : ऑक्टोपसी और खान के अधीनस्थ और गुर्गे पर भरोसा करते हैं।
  • कबीर बेदी गोबिंदा के रूप में: खान का अंगरक्षक।
  • जनरल ओर्लोव के रूप में स्टीवन बर्कॉफ : एक सोवियत जनरल जो अमेरिकी एयरबेस पर बमबारी करने के लिए खान के साथ काम करता है।
  • डेविड मेयर और एंथोनी मेयर मिशाका और ग्रिस्का के रूप में: ओर्लोव के चाकू फेंकने वाले गुर्गे जो ऑक्टोपसी के सर्कस में कलाकार हैं।
  • डेसमंड Llewelyn Q : MI6 के गैजेट डिजाइनर के रूप में। प्लीवुड स्टूडियो में उनके दृश्य फिल्माए जाने के बाद से लेलेवेन निराश थे, क्योंकि वे भारत की यात्रा करने में असमर्थ थे। [1]
  • रॉबर्ट ब्राउन एम के रूप में: ब्रिटिश सीक्रेट सर्विस के प्रमुख और बॉन्ड के श्रेष्ठ।
  • मिस मोनीपेनी के रूप में लोइस मैक्सवेल : एम के सचिव।
  • माइनेला पेवेलोप स्मॉलबोन के रूप में क्लेवेल: मोनीपेनी की सहायक।
  • वाल्टर गोटल जनरल गोगोल के रूप में: केजीबी नेता ओरलोव को रोकने के लिए काम कर रहा है।
  • विजय के रूप में विजय अमृतराज : भारत में बॉन्ड के एमआई 6 सहयोगी।
  • फ्रेड्रिक ग्रे के रूप में जेफ्री कीन : ब्रिटिश रक्षा मंत्री।
  • डगलस विल्मर फ़ैनिंग्स के रूप में: पुरातनपंथी विशेषज्ञ, जो फाबेर्गे नीलामी में बॉन्ड के साथ जाते हैं।
  • अल्बर्ट मूसा सदरुद्दीन के रूप में: भारत में एमआई 6 स्टेशन के प्रमुख, बॉन्ड की सहायता के लिए सौंपा गया।
  • पॉल हार्डविक सोवियत अध्यक्ष के रूप में: ओरलोव और गोगोल के बीच बैठक की अध्यक्षता करते हैं।
  • रूवाविच के रूप में इवा रूबर-स्टायर : गोगोल के सचिव।
  • लेनकिन के रूप में पीटर पोर्ट्रियन: ओर्लोव की अंडरलिंग जिसने नकली Fabergé अंडे बनाए हैं।
  • एंडी ब्रैडफोर्ड 009: अंडरकवर 00 एजेंट जिन्होंने ऑक्टोपसी के सर्कस में घुसपैठ की है। मिशका और ग्रिस्का द्वारा मारे गए।

गैरी रसेल कार में एक किशोर को खेलता है जो उसे लिफ्ट देने से इनकार करने के बाद बॉन्ड को ताना मारता है।[2]

उत्पादन[संपादित करें]

फिल्मांकन[संपादित करें]

आरएएफ नॉर्थोल्ट में 311 हैंगर का उपयोग जेट स्टंट दृश्य को फिल्माने के लिए किया गया था।

ऑक्टोपसी का फिल्मांकन 10 अगस्त 1982 को उस दृश्य के साथ शुरू हुआ जिसमें बॉन्ड चेकपॉइंट चार्ली में आता है।[3] प्रिंसिपल फोटोग्राफी आर्थर वोस्टर और उनकी दूसरी इकाई द्वारा की गई थी, जिन्होंने बाद में चाकू फेंकने वाले दृश्यों को फिल्माया था।[4] फिल्म की ज्यादातर शूटिंग उदयपुर, भारत में हुई थी। मॉनसून पैलेस ने कमाल खान के महल के बाहरी हिस्से के रूप में कार्य किया, जबकि ऑक्टोपसी के महल में स्थापित दृश्यों को लेक पैलेस और जग मंदिर में फिल्माया गया था और बॉन्ड का होटल शिव निवास पैलेस था। इंग्लैंड में RAF नॉर्थोल्ट, RAF अपर हेफोर्ड और RAF ओकले मुख्य स्थान थे।[5] कार्ल-मार्क्स-स्टैड्ट रेलवे के दृश्यों को पीटरबरो में नेने वैली रेलवे में शूट किया गया था, जबकि स्टूडियो का काम पाइनवुड स्टूडियो और 007 स्टेज पर किया गया था।[6] फिल्म के कुछ हिस्सों को हरिकेन मेसा, तूफान-लाविर्किन ब्रिज और उटाह में न्यू हार्मनी में भी शूट किया गया था।[7] भारत में शूटिंग के दौरान ज्यादातर क्रू और रोजर मूर को डाइट की समस्या थी।[1]

प्री-टाइटल सीक्वेंस में एक दृश्य होता है जहां बॉन्ड एक खुले हैंगर के माध्यम से एक फुर्तीला होमबुल्ट बेद बीडी -5 जे विमान उड़ाता है।[4] हॉलीवुड स्टंट पायलट और एरियल को-ऑर्डिनेटर JW "कॉर्की" फॉर्नोफ, जिन्होंने विमान को 150 मील प्रति घंटा (240 किमी/घंटा) से 150 मील प्रति घंटा (240 किमी/घंटा) पर उतारा) ने कहा है, "आज, कुछ निर्देशक इस तरह के स्टंट पर विचार करेंगे। वे इसे केवल एक कंप्यूटर लैब में मारेंगे।"[8] बंधनेवाला पंख होने के कारण, विमान को घोड़े के ट्रेलर में छिपा हुआ दिखाया गया था; हालाँकि, इस शॉट के लिए एक डमी का उपयोग किया गया था। हैंगर के अंदर फिल्मिंग को एक पुरानी जगुआर कार के साथ एक स्टील पोल के साथ संलग्न करके प्राप्त किया गया था, जिससे छत को हटा दिया गया था। दूसरी इकाई कार और पोल को छिपाने के लिए हैंगर के अंदर लोगों और वस्तुओं सहित पर्याप्त बाधाएं जोड़ने में सक्षम थी और ऐसा लग रहा था जैसे मूर बेस के अंदर उड़ रहा था। मिनी जेट से बचने के बाद विस्फोट के लिए, हालांकि, हैंगर का एक लघु निर्माण किया गया था और इसे करीब से फिल्माया गया था। हैंगर के विस्फोट के टुकड़े वास्तव में केवल four इंच (10 से॰मी॰) लंबा है। बॉन्ड ने प्रतिपक्षी सैनिकों द्वारा संचालित एक डिपो में एक मर्सिडीज-बेंज सैलून कार चुरा ली, फिर उसने बैरियर स्पाइक्स पर भागने की कोशिश की जिससे उसके टायर छिल गए। इसलिए उन्होंने ट्रेन को आगे बढ़ाने के लिए अपने वाहन के नंगे पहियों को रेल पर चलाया। फिल्मांकन के दौरान, कार में एक दृश्य में टायर थे ताकि किसी भी दुर्घटना से बचा जा सके।

औक्टोपुस्सी से Acrostar एक सम्मेलन में देखा

स्टंट समन्वयक मार्टिन ग्रेस को उस दृश्य की शूटिंग के दौरान चोट लगी, जहां बॉन्ड ऑक्टोपुसी का ध्यान आकर्षित करने के लिए ट्रेन में चढ़ जाता है। [9] फिल्मांकन के दूसरे दिन के दौरान, ग्रेस - जो सीन के लिए रोजर मूर का स्टंट था - सीन को दूसरी यूनिट के डायरेक्टर के साथ गलतफहमी के कारण, जितना सीन होना चाहिए था, उससे अधिक समय तक किया गया और ट्रेन ट्रैक के एक सेक्शन में प्रवेश कर गई। टीम ने ठीक से सर्वेक्षण नहीं किया था। कुछ ही समय बाद, एक ठोस पोल ने ग्रेस के बाएं पैर को फ्रैक्चर कर दिया। टुक टुक पीछा अनुक्रम के दौरान तलवार की लड़ाई के बीच से गुजरते हुए साइकिल चालक वास्तव में एक फिल्म देखने वाला था, जो फिल्माने से बेखबर था; उनकी घुसपैठ को दो कैमरों द्वारा पकड़ लिया गया और अंतिम फिल्म में छोड़ दिया गया। कैमरामैन एलन ह्यूम का आखिरी दृश्य ऑक्टोपसी के अनुयायियों की रोइंग का था। उस दिन, थोड़ा समय बचा था और ग्यारहवें घंटे में सूर्यास्त को फिल्माने का फैसला किया गया था। [10]

फिल्म में Fabergé अंडा असली है; यह 1897 में बनाया गया था और इसे कोरोनेशन एग कहा जाता है, हालांकि फिल्म में अंडे को नीलामी सूची में " एक महिला की संपत्ति " के रूप में नामित किया गया है, जो इयान फ्लेमिंग की लघु कहानियों में से एक का नाम है जिसे हाल ही के अन्य संस्करणों में जारी किया गया है संग्रह ऑक्टोपसी और लिविंग डेलाइट्स

थोड़ी सी मर्जिस में जो " चौथी दीवार को तोड़ता है", विजय एक रिकॉर्डर पर " जेम्स बॉन्ड थीम " खेलकर एमआई 6 से संबद्धता का संकेत देता है जबकि बॉन्ड सिटी पैलेस के पास बंदरगाह में एक नाव से उतर रहा है। [11] अपने काल्पनिक समकक्ष की तरह, असली विजय को सांपों का एक अलग डर था और फिल्मांकन के दौरान टोकरी को पकड़ना मुश्किल था।

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Hume, 121
  2. "Trivia - Octopussy". Mi6-HQ.com. मूल से 3 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-05-23.
  3. "August: This Month in Bond History". मूल से 5 August 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 August 2007.
  4. Hume, Alan; Gareth Owen (May 2004). "Potted Palms". A Life Through the Lens: Memoirs of a Film Cameraman. McFarland & Company. पृ॰ 122. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-7864-1803-6.
  5. "19 more top secret Bond locations around Britain". The Telegraph. 29 October 2015. मूल से 10 मई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 July 2017.
  6. "19 top secret Bond locations around Britain". The Telegraph. 28 October 2015. मूल से 18 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 July 2017.
  7. D'Arc, James V. (2010). When Hollywood came to town: a history of moviemaking in Utah (1st संस्करण). Layton, Utah: Gibbs Smith. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781423605874.
  8. Lunsford, J. Lynn (22 September 2006). "Filming air combat is as risky as a dogfight". Pittsburgh Post-Gazette. मूल से 29 सितंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 August 2007.
  9. Hume, 124
  10. Hume, 125
  11. Burlingame, Jon (2012). The Music of James Bond. New York: Oxford University Press. पपृ॰ 156–163. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-019-986330-3.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]