ओरंग पेंडेक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इंडोनेशियाई लोककथाओं में, ओरंग पेंडेक ('लघु व्यक्ति' के लिए इंडोनेशियाई ) सुमात्रा और बोर्नियो के द्वीपों पर दूरस्थ, पहाड़ी जंगलों में रहने वाले प्राणी को दिया जाने वाला सबसे आम नाम है। जीव को कथित तौर पर वन जनजातियों, स्थानीय ग्रामीणों, डच उपनिवेशवादियों और पश्चिमी वैज्ञानिकों और यात्रियों द्वारा कम से कम 100 वर्षों तक देखा और प्रलेखित किया गया है। गवाहों के बीच आम सहमति यह है कि इकाई एक जमीन पर रहने वाली, द्विपाद प्राइमेट है जो छोटे फर में ढकी हुई है, जो 80 और 150 सेंटीमीटर (30 और 60 इंच) के बीच खड़ी है। [1]जबकि ओरंग पेंडेक और इसी तरह के जानवरों को ऐतिहासिक रूप से इंडोनेशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में सुमात्रा के परिदृश्य में रहने के लिए कहा गया है, दावा किया गया है कि मुख्य रूप से मध्य सुमात्रा के केरिन्सी रीजेंसी के भीतर और विशेष रूप से केरिनसी सेबलाट नेशनल पार्क ( तमन नैशनल केरिन्सी) की सीमाओं के भीतर सेबलाट या टीएनकेएस)। [2] पार्क, भूमध्य रेखा के 2° दक्षिण में, बुकिट बरिसन पर्वत श्रृंखला के भीतर स्थित है और दुनिया के कुछ सबसे दूरस्थ प्राथमिक वर्षावनों की सुविधा प्रदान करता है। पार्क के भीतर निवास के प्रकारों में शामिल हैं तराई डिप्टरोकार्प वर्षावन, पर्वतीय वन, और इंडोनेशिया में दूसरी सबसे ऊंची चोटी माउंट केरिन्सी पर ज्वालामुखीय अल्पाइन संरचनाएं। [2]

जगह[संपादित करें]

टीएनकेएस के भीतर नई साफ की गई भूमि के पास किसान

सुकु अनाक दलम[संपादित करें]

सुकु अनाक दलम ("इनर-फॉरेस्ट के बच्चे") - जिसे ओरंग कुबु, ओरंग बातिन सिम्बिलन या ओरंग रिम्बा के नाम से भी जाना जाता है - खानाबदोश लोगों के समूह हैं जो पारंपरिक रूप से जंबी और दक्षिण सुमात्रा के तराई के जंगलों में रहते हैं। उनकी किंवदंतियों के अनुसार, ओरंग पेंडेक सदियों से उनकी दुनिया का हिस्सा और जंगल के सह-निवासी रहे हैं।

बुकिट डुबेलस में, ओरंग रिम्बा एक प्राणी के बारे में बात करता है, जिसे "हंटू पेंडेक" के रूप में जाना जाता है, जिसका वर्णन ओरंग पेंडेक से निकटता से मेल खाता है। हालांकि, हंटू पेंडेक को एक जानवर के बजाय एक अलौकिक इकाई या दानव के रूप में अधिक माना जाता है, जिसका नाम "लघु भूत" है। [3] ओरंग रिम्बा के अनुसार, हंटू पेंडेक पाँच या छह के समूहों में यात्रा करते हैं, जंगली यम पर निर्वाह करते हैं और छोटी कुल्हाड़ियों वाले जानवरों का शिकार करते हैं। जीव के खातों का दावा है कि यह जंगल में अकेले यात्रा कर रहे दुर्भाग्यपूर्ण ओरंग रिम्बा शिकारियों पर घात लगाकर हमला करता है। बुकिट डुबेलस के पश्चिमी किनारे पर मक्कल नदी के साथ, लोग एक किंवदंती का वर्णन करते हैं कि कैसे उनके पूर्वजों ने एक शिकार यात्रा के दौरान इन चालाक अभी तक मंदबुद्धि प्राणियों को मात दी थी, और कहानी अक्सर उनकी बुद्धि और कारण का दावा करने के लिए उपयोग की जाती है।

  1. Smith, Charles A. (1924-11-09). "Reported Find of Missing Link Will Be Probed". Nevada State Journal.
  2. "Kerinci Seblat National Park". Kerinci Seblat National Park. 2004. मूल से 20 सितंबर 2000 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2005-08-17.
  3. Sager, Steven (2008). The Sky is our Roof, the Earth our Floor: Orang Rimba Customs and Religion in the Bukit Duabelas Region of Jambi, Sumatra