ओमान में धर्म की स्वतंत्रता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मूल कानून, परंपरा के अनुसार, यह घोषणा करता है कि इस्लाम राजकीय धर्म है और शरीयत कानून का स्रोत है। यह धर्म पर आधारित भेदभाव पर भी रोक लगाता है और धार्मिक संस्कारों का अभ्यास करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है क्योंकि ऐसा करने से सार्वजनिक व्यवस्था बाधित नहीं होती है। सरकार ने आम तौर पर इस अधिकार का सम्मान किया, लेकिन परिभाषित मापदंडों के भीतर जिसने व्यवहार में अधिकार पर सीमाएं रखीं। जबकि सरकार सामान्य रूप से धर्म के मुक्त अभ्यास की रक्षा करना जारी रखती है, इसने पूजा-पाठ के लिए सरकार द्वारा अनुमोदित घरों के अलावा अन्य स्थानों पर धार्मिक समारोहों में पूर्व में अलिखित प्रतिबंधों को औपचारिक रूप दिया और गैर-इस्लामी संस्थानों ने अपने समुदायों के भीतर प्रकाशन जारी किए, बिना पूर्व अनुमोदन के। एंडोमेंट एंड धार्मिक मामलों के मंत्रालय (MERA)। धार्मिक विश्वास या व्यवहार के आधार पर सामाजिक दुर्व्यवहार या भेदभाव की कोई रिपोर्ट नहीं थी।

धार्मिक जनसांख्यिकी[संपादित करें]

गैर-इबादी और गैर-सुन्नी धार्मिक समुदाय व्यक्तिगत रूप से आबादी के 5 प्रतिशत से कम का गठन करते हैं और इसमें हिंदू, बौद्ध, सिख और ईसाई शामिल हैं। ईसाई समुदाय मस्कट, सोहर और सलालाह के प्रमुख शहरी क्षेत्रों में केंद्रित हैं और रोमन कैथोलिक, पूर्वी रूढ़िवादी और विभिन्न प्रोटेस्टेंट मंडलियों द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाते हैं। ये समूह भाषाई और जातीय रेखाओं के साथ संगठित होते हैं। मस्कट महानगरीय क्षेत्र में 50 से अधिक विभिन्न ईसाई समूह, फैलोशिप और असेंबली सक्रिय हैं। शिया मुसलमान एक छोटा लेकिन अच्छी तरह से एकीकृत अल्पसंख्यक है, जो राजधानी क्षेत्र और उत्तरी तट के साथ केंद्रित है। हालांकि, गैर-मुस्लिम बहुसंख्यक दक्षिण एशिया से गैर-नागरिक आप्रवासी श्रमिक हैं। जातीय भारतीय हिंदुओं के समुदाय भी हैं। मस्कट में दो हिंदू मंदिर हैं। उनमें से एक सौ साल से अधिक पुराना है। ओमान में एक महत्वपूर्ण सिख समुदाय भी है। हालांकि कोई स्थायी गुरुद्वारे नहीं हैं, लेकिन कई छोटे गुरुद्वारों में अस्थायी शिविर मौजूद हैं और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। भारत सरकार ने 2008 में एक स्थायी गुरुद्वारा बनाने के लिए ओमानी सरकार के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, लेकिन इस मामले पर बहुत कम प्रगति हुई है। [1]

धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति[संपादित करें]

मूल कानून यह घोषित करता है कि इस्लाम राजकीय धर्म है और शरीयत (इस्लामी कानून) कानून का स्रोत है। यह धर्म या धार्मिक पहचान के आधार पर व्यक्तियों के खिलाफ भेदभाव पर भी प्रतिबंध लगाता है और धार्मिक संस्कारों को चलाने की स्वतंत्रता प्रदान करता है जब तक कि ऐसा करने से सार्वजनिक व्यवस्था बाधित न हो। मई 2006 में मुस्लिम धर्मगुरुओं और राजनयिक मिशनों को एक परिपत्र जारी किया, जिसमें उनके मूल्यों, रीति-रिवाजों और परंपराओं के अनुसार अपने स्वयं के धार्मिक क्रियाकलापों का अभ्यास करने के लिए व्यक्ति के अधिकार की पुष्टि की गई; हालांकि, परिपत्र ने उन्हें सूचित किया कि धार्मिक घरों की सभाओं को निजी घरों या पूजा के सरकारी घरों को छोड़कर किसी अन्य स्थान पर अनुमति नहीं है। सर्कुलर, जो मौजूदा, लेकिन अलिखित, सरकारी नीति को औपचारिक रूप देता है, गैर-इस्लामिक संस्थानों को भी पूर्व मंत्री की मंजूरी के बिना अपने समुदायों में प्रकाशन जारी करने से रोकता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Oman to allow temple, gurdwara". मूल से 21 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 नवंबर 2019.