सामग्री पर जाएँ

ऑस्ट्रेलियाई प्रसारण निगम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 ऑस्ट्रेलियाई प्रसारण निगम ( ए॰बी॰सी॰ ), पूर्व नाम ऑस्ट्रेलियाई प्रसारण आयोग , ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय प्रसारक है। यह मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलियाई सरकार से प्रत्यक्ष अनुदान द्वारा वित्त पोषित है, और उस समय की सरकार द्वारा नियुक्त बोर्ड द्वारा प्रशासित किया जाता है। एबीसी एक सार्वजनिक स्वामित्व वाली संस्था है। जो राजनीतिक रूप से स्वतन्त्र और पूर्ण रूप से उत्तरदायी है, इसके चार्टर विधि में निहित है। ऑस्ट्रेलियाई प्रसारण निगम अधिनियम, 1983 । एबीसी कमर्शियल, निगम का एक लाभ कमाने वाला प्रभाग, सामग्री प्रावधान के लिए धन उत्पन्न करने में भी मदद करता है।

ऑस्ट्रेलियाई प्रसारण आयोग की स्थापना 1 जुलाई 1932 को ऑस्ट्रेलियाई प्रसारण आयोग अधिनियम, 1932 द्वारा राष्ट्रीय प्रसारण सेवा को बदलने के लिये की गयी थी। जिसने 1928 में उन स्टेशनों के लिए 12 स्थानीय रेडियो लाइसेंस प्राप्त किये, जिनके कार्यक्रमों की आपूर्ति ऑस्ट्रेलियाई प्रसारण कम्पनी, 1924 में एक निजी कम्पनी द्वारा की गयी थी। एबीसी को वैधानिक शक्तियाँ दी गयीं, जिसने सरकार से अपनी स्वतन्त्रता को मजबूत किया और इसकी समाचार-एकत्रित भूमिका को बढ़ाया। ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन पर आधारित, जिसे एक टेलीविजन लाइसेंस द्वारा वित्त-पोषित किया जाता है। एबीसी को मूल रूप से प्रसारण रिसीवर पर उपभोक्ता लाइसेंस शुल्क द्वारा वित्तपोषित किया गया था। 1973 में लाइसेंस शुल्क को समाप्त कर दिया गया और इसके स्थान पर प्रत्यक्ष सरकारी अनुदान के साथ-साथ इसके मुख्य प्रसारण मिशन से सम्बन्धित व्यावसायिक गतिविधियों से राजस्व प्राप्त हुआ।

सेवाएँ[संपादित करें]

एबीसी चार राष्ट्रीय नेटवर्क और अन्तरराष्ट्रीय सेवा रेडियो ऑस्ट्रेलिया के अलावा 54 स्थानीय रेडियो स्टेशन सञ्चालित करता है। इसके अलावा, डीआईजी रेडियो (2014 में डबल जे के रूप में पुनः ब्राण्डेड) को 2002 में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रमोचन किया गया, और बाद में एबीसी कण्ट्री और एबीसी जैज़ को बन्द कर दिया गया।