ए फेयरवेल सॉन्ग (फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ए फेयरवेल सॉन्ग 2006 की वृत्तचित्र फिल्म है जो सेवानिवृत्त चीनी संगीतकारों के एक समूह के बारे में है जो राज्य समर्थित संगीत प्रणाली के बाहर संगीत कार्यक्रमों की एक श्रृंखला करने के लिए एक दूसरे से जुड़ते हैं। यह आर्थर जोन्स और लूथर जोन्स द्वारा निर्देशित थी, और ब्रिटिश डॉक्यूमेंट्री फिल्म फाउंडेशन (BRITDOC) द्वारा समर्थित थी।

सार[संपादित करें]

यह फिल्म पारंपरिक चीनी संगीतकारों, डिजी वादक लुओ शॉचेंग (罗守诚, बी। 1945), पीपा वादक तू वेइगांग (屠伟刚), शेंग वादक वेंग जेनफा (翁鎮發) और संगीतकार चेन डावेई (陈大伟, 1939-2006) के जीवन पर केंद्रित है। ये सभी शंघाई में स्थित हैं। स्थानीय राज्य-समर्थित ऑर्केस्ट्रा से उनकी सेवानिवृत्ति के बाद, संगीतकार नए गीत को रीबैंड और रिकॉर्ड करने का निर्णय लेते हैं, जिस पर उनका पूरा नियंत्रण होगा। पहले रिकॉर्डिंग सत्र के बाद, फिल्म संगीतकारों की व्यक्तिगत कहानियों का अनुसरण करती है: लुओ शौचेंग उस स्थान में लौटता है जिसमें वह एक बच्चे के रूप में रहता था; Tu Weigang सांस्कृतिक क्रांति के दौरान उनके जीवन के बारे में याद दिलाता है; चेन दावेई अपने छोटे बेटे के साथ समय बिताते दिखाई देते हैं; और वेंग जेनफ़ा एक स्थानीय कार्यशाला में मास्टर कारीगरों के साथ अपने उपकरण (शेंग) के पुनर्निमाण को जारी रखते हैं।

संगीतकार चेन दावेई की आकस्मिक मृत्यु ने उन सभी को आश्चर्यचकित कर दिया और फिल्म का दूसरा भाग शेष संगीतकारों द्वारा उनके नाम पर एक श्रद्धांजलि संगीत कार्यक्रम आयोजित करने के प्रयासों का अनुसरण करता है।

फिल्म को शंघाई में तीन वर्षों में शूट किया गया था, और चैनल 4 ब्रिटडॉक फाउंडेशन द्वारा समर्थित था। इसने 2006 के सिरैक्यूज़ इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में वृत्तचित्रों के लिए विशेष जूरी पुरस्कार जीता। इसे ब्रिटडॉक फिल्म फेस्टिवल, ग्लोबियंस फिल्म फेस्टिवल, सांताक्रूज इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, कोलोन चीनी फिल्म फेस्टिवल, प्योंगयांग फिल्म फेस्टिवल, चोंगकिंग इंडिपेंडेंट फिल्म एंड वीडियो फेस्टिवल, और एक्शन ऑन फिल्म इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में भी दिखाया गया।[1][2]

संगीत[संपादित करें]

ए फेयरवेल सॉन्ग (ए फेयरवेल सॉन्ग - द साउंडट्रैक) के साउंडट्रैक में फिल्म में दिखाए गए सभी संगीत के पूर्ण संस्करण शामिल हैं। फिल्मांकन के दौरान सभी संगीत को लाइव रिकॉर्ड किया गया था, जिसमें से एक ट्रैक ("ए फेयरवेल सॉन्ग") एक स्टूडियो रिकॉर्डिंग से आया था जो फिल्म में दिखाया गया है। सभी ट्रैक प्राचीन धुन हैं, जिन्हें संगीतकारों ने स्वयं पुनर्व्यवस्थित किया है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Farewell Song". Britdoc.org. मूल से 14 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-06-09.
  2. "重庆民间映画交流展CIFVF". Cifvf.org. मूल से 11 सितम्बर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 जून 2010.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]