पलायन विज्ञान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हैरी हौदिनी (Harry Houdini ; 1874–1926), एक प्रसिद्ध पलायनविज्ञानी एवं जादूगर थे।

पलायन विज्ञान (Escapology) विभिन्न प्रकार के बन्धनों से बचकर भाग निकलने का विज्ञान है। पलायनविज्ञानियों को 'पलायन कलाकार' भी कहते हैं। ये लोग इस ज्ञान का उपयोग करते हुए हथकड़ी, स्ट्रेटजैकेट, पिंजरे, ताबूत, स्टील के बक्से, बैरल, बैग, जलती हुई इमारतों, मछली-टैंकों और अन्य खतरों से बच निकलने में समर्थ होते हैं। [1]

इतिहास[संपादित करें]

बहुत प्राचीन काल से कलाकार बन्धनों एवं बन्दीगृहों से बच निकलने के कौशल का प्रदर्शन करते रहे हैं। आरम्भिक काल में इसे गुप्त ही रखा गया था और आम लोगों में इससे "गायब होने" या "रूपान्तरित होने" का भ्रम पैदा किया जाता था। 1860 के दशक में, डेवनपोर्ट बन्धु, जो खुद को रस्सी के बंधनों से मुक्त करने में कुशल थे, ने कला का उपयोग इस धारणा को व्यक्त करने के लिए किया कि वे आत्मिक घटनाएँ बनाते समय बन्धन में थे और बाद में स्पिरिट परिघटना द्वारा मुक्त हो गये।

जॉन नेविल मास्केलीन सहित अन्य भ्रमवादियों ने काम किया कि कैसे डेवनपोर्ट्स ने अपना कार्य किया और मानसिक शक्ति के भाइयों के दावों को खारिज करने के लिए चालें फिर से बनाईं । हालांकि, पुन: कृतियों में खुले तौर पर पलायन शामिल नहीं था, केवल इस कथन के साथ चाल की प्रतिकृति थी कि वे आत्माओं के बजाय गुप्त जादूगरों के कौशल द्वारा पूरा किए गए थे । बचने के शुद्ध कौशल को अपने आप में एक अधिनियम के रूप में प्रदर्शित होने में एक और तीस साल लग गए। पलायनवाद को एक मान्यता प्राप्त मनोरंजन बनाने के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार व्यक्ति हैरी हौदिनी थे, जिन्होंने अपने करियर का निर्माण विभिन्न प्रकार की बाधाओं और कठिन परिस्थितियों से बचने की क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए किया था । [2]

हौदिनी ने इस तथ्य का कोई रहस्य नहीं बनाया कि वह संयम और उन्हें दूर करने के लिए आवश्यक कौशल का विशेषज्ञ था, लेकिन वह अक्सर रहस्य और रहस्य की हवा बनाए रखने के लिए अपने भागने के सटीक विवरण छुपाता था । हालांकि उनके कई पलायन तकनीकी कौशल जैसे ताला-पिकिंग और गर्भपात पर निर्भर थे, उन्होंने मेटामोर्फोसिस और चीनी जल यातना सेल जैसी चालें भी कीं, जो अनिवार्य रूप से क्लासिक स्टेज भ्रम हैं जो चतुराई से डिजाइन किए गए प्रोप पर निर्भर हैं। हौडिनी के कारनामों ने पलायनवाद के बुनियादी प्रदर्शनों की सूची को परिभाषित करने में मदद की, जिसमें हथकड़ी, पैडलॉक, स्ट्रेटजैकेट, मेल बैग, बीयर बैरल और जेल की कोठरी से पलायन शामिल है ।

कलाकारों के एक उत्तराधिकार ने नए विचारों को जोड़ा है और पुराने स्टंट पर विविधताएं पैदा की हैं, लेकिन यहां तक कि सर्वश्रेष्ठ समकालीन पलायनवादियों के लिए भी आधुनिक दिन "हौडिनिस" कहा जाना आम है । अपने जीवनकाल के दौरान, हौदिनी ने तर्क दिया कि उनके मुख्य भागने के कृत्यों को कॉपीराइट किया गया था, और जॉन क्लेम्पर्ट जैसे प्रतिस्पर्धियों पर मुकदमा दायर किया, जिन्होंने 1 9 06 में माफी मांगी और अदालत से बाहर निकल गए ।

क्योंकि सेंट निकोलस ओवेन सफलतापूर्वक लंदन के टॉवर से भाग निकले और जेल से दो जेसुइट कैदियों के भागने की व्यवस्था की, 16 वीं शताब्दी के ईसाई शहीद को कैथोलिक पलायनवादी उनके संरक्षक संत के रूप में मानते हैं। सेंट जॉन डॉन बॉस्को के साथ , दोनों को कैथोलिक सुसमाचार जादूगरों का प्राथमिक संरक्षक माना जाता है ।[3]

सोसायटी[संपादित करें]

यूनाइटेड किंगडम एस्केप आर्टिस्ट्स का गठन 2004 में हुआ था और वर्तमान में यूनाइटेड किंगडम में एकमात्र संगठन है जो यूके से बचने वाले कलाकारों के प्रचार और यूके के भीतर एस्केपोलॉजी के संरक्षण के लिए समर्पित है । इसके सदस्य पेशेवर एस्केपोलॉजिस्ट, संयम संग्राहक, मास्टर ताला बनाने वाले और इतिहासकारों से बने होते हैं । यूकेईए साल में एक बार अपनी एजीएम के लिए मिलते हैं ।

इंटरनेशनल एस्केपोलॉजिस्ट सोसाइटी एक ऑनलाइन सोसाइटी है जिसका अपना मासिक न्यूजलेटर है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भागने की कला को समर्पित है । एस्केप मास्टर्स (द इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एस्केप आर्टिस्ट्स) का गठन 1985 में प्रसिद्ध एस्केप कलाकार नॉर्मन बिगेलो द्वारा किया गया था और थॉमस ब्लैक द्वारा संगठन के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष और 2001 से पत्रिका के संपादक / प्रकाशक के रूप में चलाया जा रहा है ।[4]

भागने के प्रदर्शन के रूप[संपादित करें]

हिडन एस्केप प्रदर्शन की एक शैली है जिसे दिवंगत हैरी हौदिनी द्वारा लोकप्रिय बनाया गया था जिसमें कलाकार के रहस्यों की रक्षा के लिए स्क्रीन के किसी न किसी रूप के पीछे या कैबिनेट के अंदर होने वाले अधिकांश प्रदर्शन शामिल थे । एस्केप प्रदर्शन की यह शैली २०वीं शताब्दी के अंत तक अधिकांश एस्केप कलाकारों के बीच लोकप्रिय थी और आज भी कई कलाकारों द्वारा इसे पसंद किया जाता है। इसका नुकसान यह है कि दर्शकों को गलत तरीके से विश्वास हो सकता है कि एक छिपे हुए सहायक ने पलायनवादी को रिहा कर दिया है, जिसे उन्होंने संघर्ष नहीं देखा होगा ।

पूर्ण दृश्य पलायन प्रदर्शन का एक रूप है जिसे 1970 के दशक के दौरान नॉर्मन बिगेलो सीनियर द्वारा लोकप्रिय बनाया गया था। उन्होंने अपने पलायन को मानवीय कौशल और धीरज की शुद्ध परीक्षा के रूप में प्रस्तुत किया और दर्शक वास्तव में शुरू से अंत तक सब कुछ देख सकते थे। उनके सिग्नेचर एस्केप, "द डोर्स ऑफ डेथ" ने कई भागने वाले कलाकारों को अपने स्वयं के शो में प्रदर्शन की इस शैली को अपनाने के लिए प्रेरित किया । एक कलाकार, जोनाथन ब्रायस, ने दफन अलाइव एस्केप के लिए पूर्ण दृश्य दृष्टिकोण अपनाया और नॉर्मन बिगेलो सीनियर के प्रोत्साहन के साथ, बफ़ेलो, एनवाई में म्यूज़िक इज़ आर्ट फेस्टिवल में पूर्ण दृश्य में बरीड अलाइव की दुनिया में शुरुआत की। गू गू डॉल्स बेसिस्ट, रॉबी टाकैक। मार्क नेल्सन, "द ग्रेट मार्किनी" ने भी अपने विद्युतीकृत ममी लिड टॉर्चर बोर्ड एस्केप के साथ पूर्ण दृश्य का प्रदर्शन किया । एस्केप या डाई, हौदिनी द्वारा उत्पन्न एस्केप प्रदर्शन का रूप, टॉप-ऑफ़-द-लाइन एस्केपोलॉजिस्ट के लिए मानक है। पलायन विज्ञानी के जीवन को इस पलायन की संभावित विफलता से जोखिम में डालने के लिए कम से कम तीन संभावित तरीके हैं । ये डूबने से मौत हैं, जैसे पानी से बच निकलने में हुदिनी ने बीड़ा उठाया; दम घुटने से मौत, जैसे ताबूतों जैसे वायुरोधी बाड़ों से बचने के लिए जिसमें पानी नहीं है; और गिरने से मृत्यु, जैसा कि हौदिनी द्वारा भी उत्पन्न हुआ था, एक स्ट्रेटजैकेट एस्केप में पृथ्वी के ऊपर लटका हुआ था जब हुदिनी एक स्ट्रेट जैकेट में क्रेन और इमारतों से उल्टा लटका हुआ था, जहां गिरने का मतलब निश्चित मृत्यु होगा। ब्रिटेन के एस्केप आर्टिस्ट एलन एलन ने हवा में सैकड़ों फीट जलती रस्सी से लटककर इसे और आगे बढ़ाया । इस प्रकार का पलायनवाद विफल हो जाता है, और इसकी विफलताओं के परिणामस्वरूप बचने वाले कलाकारों को चोट लगी है या अपनी जान गंवानी पड़ी है। इस प्रकार के भागने वाले अन्य लोगों में शामिल हैं डोरोथी डिट्रिच, एंटनी ब्रिटन, जोनाथन ब्राइस और मार्क नेल्सन "मार्किनी द वर्ल्ड्स यंगेस्ट प्रोफेशनल एस्केप आर्टिस्ट" ने अपने "विद्युतीकृत मम्मी लिड टॉर्चर बोर्ड" के साथ इलेक्ट्रोक्यूशन द्वारा मौत पर प्रकाश डाला। 60 सेकंड से कम समय में भागने की आवश्यकता थी या बिजली का एक घातक चार्ज उसे बोर्ड पर पकड़े हुए जंजीरों के माध्यम से पारित किया जाएगा ।

विश्व रिकॉर्ड[संपादित करें]

2012 में, कनाडा के एक भ्रम फैलाने वाले लुकास विल्सन ने निलंबित रहते हुए एक स्ट्रेटजैकेट से अब तक का सबसे तेज़ रिकॉर्ड किया गया भागने में कामयाबी हासिल की; वह 1 मीटर की ऊंचाई पर अपनी टखनों से उल्टा लटकते हुए 8.4 सेकंड में बच गया । [5]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Dawes, Edwin A. (Edwin Alfred) (22 मई 1979). "The great illusionists". Secaucus, N.J. : Chartwell – वाया Internet Archive.
  2. Cannell, John Clucas (1 जन॰ 1973). "The Secrets of Houdini". Courier Corporation – वाया Google Books. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  3. "Isla Fisher Talks NOW YOU SEE ME, escapist tricks, the cast, and THE GREAT GATSBY". Collider. 15 अप्रैल 2013.
  4. https://web.archive.org/web/20130411091854/http://www.unitedkingdomescapeartists.co.uk/
  5. "Guinness world records 2014". [England] : Guinness World Records Limited. 22 मई 2013 – वाया Internet Archive.