एरियाना ग्रांडे

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
एरियाना ग्रांडे
जन्मनाम एरियाना ग्रांडे-बुतरा
जन्म 26 जून 1993 (1993-06-26) (आयु 26)
बोका रैटन,
फ्लोरिडा, यू.एस.
शैली
व्यवसाय
  • गायक
  • गीतकार
  • अभिनेत्री
वाद्य यन्त्र वोकल्स
सक्रिय वर्ष 2008–वर्तमान
रिकॉर्ड लेबल रिपब्लिक रिकॉर्ड्स
संबंधित प्रदर्शन
  • बिग सीन
  • मैक मिलर
  • निक्की मिनाज
  • फैरेल विलियम्स
  • टायला पार्क्स
  • विक्टोरिया मोंटे
जालस्थल/वेबसाइट www.arianagrande.com


एरियाना ग्रांडे-बुतेरा (जन्म 26 जून, 1993), जिन्हें पेशेवर रूप में एरियाना ग्रांडे के नाम से जाना जाता है, एक अमेरिकी गायिका और अभिनेत्री हैं। दुनिया के प्रमुख समकालीन रिकॉर्डिंग कलाकारों में से एक, वह अपनी व्यापक गायन श्रृंखला के लिए जानी जाती है और विभिन्न पुरस्कार प्राप्त कर चुकी हैं, जिसमें एक ग्रैमी पुरस्कार, एक ब्रिट पुरस्कार और तीन अमेरिकी संगीत पुरस्कार शामिल हैं।

ग्रांडे ने 2008 में ब्रॉडवे संगीत 13. में अपना करियर शुरू किया, उन्होंने निकलोडियन टेलीविजन श्रृंखला, विक्टरियस (2010-2013) और इसके स्पिन-सैम और कैट (2013-2014) में कैट वेलेंटाइन के रूप में अपनी भूमिका के लिए प्रमुखता हासिल की। जैसे ही वह बड़ी हुई तो उन्होंने अपनी संगीत कैरियर को आगे बढ़ाने में दिलचस्पी बढ़ाई, ग्रैंडे ने विक्टरियस के साउंडट्रैक के लिए गाने रिकॉर्ड किए और 2011 में रिपब्लिक रिकॉर्ड्स के साथ हस्ताक्षर किए, जब लेबल के अधिकारियों ने उनके कवर किए गए गीतों के वीडियो की खोज यूट्यूब पर की जो उन्होंने किए थे। उन्होंने 2013 में अपना पहला एल्बम, "योर ट्रूली" जारी किया। 1950 के दशक में डोप-वॉप पॉप और आर एंड बी एल्बम, इसे यूएस बिलबोर्ड 200 में शीर्ष पर स्थान मिला और रैपर मैक मिलर के साथ अपने पहले यूएस टॉप-टेन सिंगल, "द वे" को बनाया।

ग्रांडे के दूसरे स्टूडियो एल्बम, "माई एवरीथिंग" (2014) ने अपने पूर्ववर्ती के पॉप-आर एंड बी साउंड को जारी रखा और ईडीएम को कुछ ट्रैक में शामिल किया। यह बिलबोर्ड 200 में शीर्ष पर रहा और इसमें चार अमेरिकी शीर्ष-दस एकल - "प्रॉब्लम", "ब्रेक फ्री", "बैंग बैंग" और "लव मी हार्डर" शामिल थे। ग्रांडे की पॉप-आर एंड बी शैलियों ने उनके तीसरे स्टूडियो एल्बम, डेंजरस वुमन (2016) पर विस्तार किया, जो यूके में उनका पहला नंबर-एक एल्बम था। उनके अगले दो स्टूडियो रिलीज़ के लिए, स्वीटनर (2018) और थैंक यू, नेक्स्ट (2019), ग्रांडे ने ट्रैप के साथ प्रयोग किया, जबकि उन्होंने अपनी विशेषता पॉप-आर एंड बी टोन को बनाए रखा। पूर्व ने सर्वश्रेष्ठ पॉप वोकल एल्बम के लिए ग्रैमी पुरस्कार जीता, और बाद में उच्चतम-स्ट्रीमिंग सप्ताह के लिए एक रिकॉर्ड अर्जित किया। ग्रांडे बिलबोर्ड हॉट 100 पर शीर्ष तीन स्थानों पर कब्जा करने वाले पहली एकल कलाकार बनी, साथ ही साथ उन्होंने 2019 में "थैंक यू, नेक्स्ट", "7 रिंग्स" और "ब्रेक अप योर गर्लफ्रेंड, आई एम बोर" एल्बम किया। वह अमेरिका में शीर्ष दस के भीतर अपने हर पांच स्टूडियो एल्बमों में से प्रत्येक से मुख्य एकल रखने वाली पहली अभिनय भी है।

सोशल मीडिया पर एक प्रभावशाली व्यक्ति, ग्रांडे एलजीबीटी अधिकारों और एक मुखर नारीवादी की समर्थक है। वह अपनी सार्वजनिक छवि पर नियंत्रण रखती हैं और अपने पोनीटेलहार्डो और बोल्ड फैशन स्टेटमेंट के लिए जानी जाती हैं। फरवरी 2019 में, वह इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक फॉलो की जाने वाली महिला बन गई। टाइम पत्रिका ने 2016 और 2019 में ग्रांडे को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में नामित किया, और बिलबोर्ड ने उन्हें 2018 में "वुमन ऑफ द ईयर" के रूप में मान्यता दी।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

एरियाना ग्रांडे के बारे में, विकिपीडिया के बन्धुप्रकल्पों पर और जाने:
Wiktionary-logo-hi-without-text.svg शब्दकोषीय परिभाषाएं
Wikibooks-logo.svg पाठ्य पुस्तकें
Wikiquote-logo.svg उद्धरण
Wikisource-logo.svg मुक्त स्रोत
Commons-logo.svg चित्र एवं मीडिया
Wikinews-logo.svg समाचार कथाएं
Wikiversity-logo-en.svg ज्ञान साधन