एरिक कैंटोना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Eric Cantona
व्यक्तिगत विवरण
नाम Eric Daniel Pierre Cantona
जन्म तिथि 24 मई 1966 (1966-05-24) (आयु 57)
कद 6 फीट 2 इंच (1.88 मी॰)
खेलने की स्थिति Forward (retired)
युवा क्लब
000?–1981 SO Les Caillols
वरिष्ठ क्लब
वर्ष क्लब खेल (गोल)
1983–1988 Auxerre 82 (23)
1985–1986Martigues (loan) 15 (4)
1988–1991 Marseille 40 (13)
1989Bordeaux (loan) 11 (6)
1989–1990Montpellier (loan) 33 (10)
1991 Nîmes 16 (2)
1992 Leeds United 28 (9)
1992–1997 Manchester United 144 (64)
योग 369 (131)
राष्ट्रीय टीम
1987–1995 France 45 (20[1])
टीम प्रबंधक
2005– France national beach soccer team
  • केवल घरेलू लीग में वरिष्ठ क्लब उपस्थिति और किए गए गोलों की संख्या .

एरिक डैनियल पियरे कैंटोना (आईपीए: /ˈkæntənɑː/; जन्म 24 मई 1966) एक फ्रेंच अभिनेता और पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपना पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी का कैरियर मैनचेस्टर युनाइटेड में समाप्त किया जहाँ उन्होंने पाँच वर्षों में चार प्रीमियर लीग खिताब जीते, जिनमें दो लीग और एफ़ए (FA) कप डबल्स शामिल हैं।

कैंटोना को अक्सर फुटबॉल की महाशक्ति के रूप में मैनचेस्टर युनाइटेड के पुनरुद्धार में एक प्रमुख करिश्माई भूमिका निभाने वाले खिलाड़ी के रूप में सम्मान दिया जाता है और उन्हें क्लब के साथ-साथ अंग्रेजी फुटबॉल में एक प्रतीकात्मक स्थान भी प्राप्त है। 2001 में, उन्हें मैनचेस्टर युनाइटेड के सदी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में चुना गया था और प्यार से उन्हें "किंग एरिक" का उपनाम भी दिया गया है। वे फ्रांस के समुद्र तटीय फुटबॉल टीम के वर्तमान प्रबंधक हैं।

फुटबॉल से अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, उन्होंने सिनेमा को कैरियर के रूप में लिया और 1998 की फिल्म एलिजाबेथ, सितारे कलाकार केट ब्लैंचेट और 2009 की फिल्म लुकिंग फॉर एरिक में भूमिकाएं निभाई.

2010 में, उन्होंने अपनी पत्नी - रशीदा ब्रैक्नी द्वारा निर्देशित फ्रेंच नाटक फेस आउ पैराडिज में एक रंगमंच अभिनेता के रूप में शुरुआत की है।[2]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

हालांकि यह बताया जाता है कि उनका जन्म पेरिस में हुआ था,[3] वास्तव में कैंटोना मार्सिले में अलबर्ट कैंटोना और एलियोनोर रौरिच के घर पैदा हुए थे। पारिवारिक घर मार्सिले क्षेत्र में कैलोल्स की पहाड़ियों के ऊपर एक गुफा के शीर्ष पर, शहर की 11वीं और 12वीं अरौंडिशमेंट के बीच स्थित था और यह अफवाह थी कि द्वितीय विश्व युद्ध के आख़िरी दिनों में जर्मन सेना द्वारा इसका इस्तेमाल अपने लुक-आउट पोस्ट के रूप में किया गया था। इस स्थान को 1950 के दशक के मध्य में कैंटोना की पैतृक दादी, ल्युसिएन ने चुना था, जिनके पति, जोसफ एक संगतराश थे। 1966 में कैंटोना के पैदा होने के समय तक, पहाड़ी के किनारे मौजूद गुफा पारिवारिक घर के लिए एक कमरे से कहीं बेहतर बन गयी थी, जो अब रहने योग्य स्थिति में आ गयी थी। कैंटोना के दो भाई हैं: जीन मैरी, जो उनसे चार साल बड़े हैं; और जोएल, जो 17 महीने छोटे हैं। कैंटोना आप्रवासियों के एक परिवार से हैं: उनके पैतृक दादा, जोसफ, सार्दिनिया से मार्सिले में आकर बस gaye थे, जबकि उनकी माँ के माता-पिता कातालान अलगाववादियों में से थे। कैंटोना के नाना पेद्रो रौरिच, 1938 में स्पेनिश सिविल वार में जनरल फ्रांको की सेनाओं से लड़े थे, जब उनके जिगर में एक गंभीर चोट पहुँची थी और उन्हें उनकी पत्नी पैकिटा के साथ चिकित्सकीय इलाज के लिए फ्रांस ले जाया गया था। मार्सिले में बसने से पहले रौरिच परिवार सेंट-प्रेस्ट, आर्डेश में आकर ठहरे थे।[उद्धरण चाहिए]

कैरियर[संपादित करें]

प्रारंभिक कैरियर[संपादित करें]

कैंटोना ने अपने फुटबॉल कैरियर की शुरुआत एसओ (SO) कैलोलाइस के साथ की, जो उनके यहाँ की एक स्थानीय टीम है और जिसने रोजर योव जैसी प्रतिभा को जन्म दिया और जहाँ जीन तिगाना और क्रिस्टफ़ गैल्टियर जैसे खिलाड़ी इसके रैंक में शामिल थे। मूलतः, कैंटोना ने अपने पिता के नक्शेकदम पर चलना शुरू किया था और अक्सर एक गोलकीपर के रूप में खेला था, लेकिन जैसे-जैसे उनकी रचनात्मक प्रवृत्ति उभरती गयी और वे अधिक से अधिक बार आगे बढ़कर खेलने लगे। एसओ (SO) कैलोलाइस के साथ अपने समय में, कैंटोना ने 200 से अधिक मैचों में खेला और तब यह कहा गया था कि, "नौ वर्ष की उम्र में, वह पहले से ही एक पन्द्रह वर्षीय खिलाड़ी की तरह खेल रहा था".

फ्रांस[संपादित करें]

कैंटोना का पहला पेशेवर क्लब पर था ऑक्सेरे, जहाँ 5 नवम्बर 1983 को नैन्सी पर 4-0 की जीत के साथ अपनी शुरुआत करने से पहले उन्होंने युवा टीम के साथ दो वर्ष बिताए थे।

1984 में वर्ष भर कैंटोना का फुटबॉल कैरियर स्थिर रहा क्योंकि इस दौरान उन्होंने अपनी राष्ट्रीय सेवा का काम पूरा किया। यहाँ से अपनी सेवानिवृति के बाद उन्हें फ्रेंच सेकण्ड डिविजन में मार्टिगुएस. में ले लिया गया। 1986 में ऑक्सेरे से दुबारा जुड़ने और एक पेशेवर अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद, प्रथम श्रेणी में उनका प्रदर्शन इतना बेहतर हो गया था उन्होंने अपना अंतरराष्ट्रीय कैप हासिल कर लिया। हालांकि, उनकी पहली अनुशासनात्मक समस्या 1987 में ही शुरू हो गयी थी, तब अपने टीम के साथी खिलाड़ी ब्रूनो मार्टिनी के चहरे पर घूँसा मरने के लिए उनपर जुर्माना लगाया गया था।[4]

अगले वर्ष, नैनटेस खिलाड़ी, मिशेल डेर ज़कारियां के साथ खतरनाक तरीके से निपटने के कारण कैंटोना एक बार फिर मुश्किल में पड़ गए थे, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें तीन बार के खेल से निलंबित होना पड़ा, जिसे बाद में घटाकर दो बार कर दिया गया, क्योंकि ऑक्सेरे क्लब ने उस खिलाड़ी को राष्ट्रीय टीम के चयन के लिए अनुपलब्ध रखने की धमकी दी थी। वे उस अंडर-21 फ्रांसीसी टीम का हिस्सा थे जिसने 1988 यू21 (U21) यूरोपियन चैम्पियनशिप जीती थी और इस कामयाबी के कुछ ही समय बाद, उन्हें फ्रांसीसी रिकॉर्ड शुल्क (एफ़एफ़ 22मि.) (FF22m) के लिए, मार्सेले को सौंप दिया गया, जो वही क्लब था जिसका समर्थन उन्होंने बचपन में किया था। कैंटोना ने अपने कैरियर में अभी तक कई बार अपने "गुस्सैल" होने का परिचय भी दिया है और जनवरी 1989 में टॉरपीडो मॉस्को के खिलाफ एक दोस्ताना मैच के दौरान स्थानापन्न किए जाने के बाद उन्होंने गेंद को लात मारकर भीड़ की ओर उछाल दिया और अपनी जर्सी उतारकर फेंक दी। प्रतिक्रिया स्वरुप उनके क्लब ने उन्हें एक महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया। इसके बस कुछ ही महीने पहले, टीवी (TV) पर एक राष्ट्रीय कोच का अपमान करने के बाद उन्हें एक वर्ष के लिए अंतरराष्ट्रीय मैचों से प्रतिबंधित कर दिया गया था।[5]

मार्सिले में बसने के लिए संघर्ष करने के बाद, कैंटोना छह महीने के ऋण पर बार्डियक्स और उसके बाद एक वर्ष के ऋण पर फिर माँटपेलियर चले गए। मोंटपेलियर में, वे अपने टीम के साथी खिलाड़ी जीन-क्लाउड लेमॉल्ट के साथ भिड़ गए थे और लेमॉल्ट के चहरे पर अपना जूता फेंक मारा था। इस घटना के कारण छह खिलाड़ियों ने कैंटोना को बरखास्त करने की माँग कर दी। हालांकि, लॉरेंट ब्लैंक और कार्लोस वाल्डेरामा जैसे अपने टीम के साथियों के समर्थन के कारण, क्लब ने उन पर दस दिनों का प्रतिबंध लगाने के बावजूद उनकी सेवाओं को बरकरार रखा। [6] कैंटोना की कड़ी मेहनत के दम पर टीम को फ्रांसीसी कप जीतने में कामयाबी मिली और उनके शानदार खेल ने मार्सिले को उन्हें वापस लेने को राजी कर लिया।

मार्सिले में वापस लौटकर, कैंटोना ने कोच जेरार्ड जिली और उनके उत्तराधिकारी फ्रांज बेकनबावर के अधीन शुरुआत में अच्छा खेल दिखाया. हालांकि, मार्सिले के अध्यक्ष बर्नार्ड टेपी परिणामों से संतुष्ट नहीं थे और इसने बेकनबावर की जगह रेमंड गीथल्स को ले लिया, जिन्हें कैंटोना अपने सामने नहीं देखना चाहते थे। कैंटोना निरंतर टेपी के साथ उलझते रहते थे और टीम को फ्रांसीसी डिविजन 1 खिताब जिताने में मदद करने के बावजूद, उन्हें अगले सत्र में निमेस स्थानांतरित कर दिया गया था।

दिसम्बर 1991 में, निमेस के लिए एक मैच के दौरान उन्होंने रेफरी के एक फैसले से नाराज होकर, उनके ऊपर गेंद फेंक दिया था। उन्हें फ्रेंच फुटबॉल फेडरेशन द्वारा अनुशासनात्मक सुनवाई के लिए बुलाया गया और उनपर एक महीने का प्रतिबंध लगा दिया गया। इसके प्रतिक्रया स्वरुप कैंटोना ने सुनवाई समिति के प्रत्येक सदस्य के पास जाकर उन्हें "मूर्ख" कहकर बुलाया। तब उनका प्रतिबंध तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। कैंटोना के लिए, यह आख़िरी विवाद (कूदा) थी और उन्होंने दिसम्बर 1991 में फुटबॉल से अपने संन्यास की घोषणा कर दी।

फ्रांस की राष्ट्रीय टीम के कोच माइकल प्लाटिनी कैंटोना के बड़े प्रशंसक थे और चूँकि वे उनकी प्रतिभा की बहुत क़द्र करते थे, उन्होंने उन्हें वापसी करने के लिए राजी कर लिया। अपने मनोविश्लेषक के साथ-साथ जेरार्ड हौलियर की सलाह पर, अपने कैरियर को पुनः आरम्भ करने के लिए वे इंग्लैंड चले गए, "उन्होंने (मेरे मनोविश्लेषक) मुझे मार्सिले के लिए साइन नहीं करने की सलाह दी और यह परामर्श दिया कि मुझे इंग्लैंड चले जाना चाहिए."[7]

इंग्लैंड[संपादित करें]

लीड्स युनाइटेड[संपादित करें]

6 नवम्बर 1991 को, एनफील्ड में यूईएफ़ए (UEFA) कप दूसरे दौर के दूसरे लीग टाई में औक्सेरे पर लीवरपूल की 3-0 की जीत के बाद, फ्रांसीसी मिशेल प्लाटिनी खेल की समाप्ति पर लीवरपूल के प्रबंधक ग्रीम सौनेस से मिले, जिन्होंने उन्हें बताया कि कैंटोना लीवरपूल के लिए खेलना चाहते हैं। सौनेस ने प्लाटिनी को धन्यवाद दिया, लेकिन उन्होंने ड्रेसिंग रूम में सदभाव का हवाला देते हुए इस पेशकश को ठुकरा दिया। जनवरी 1992 में, कैंटोना शेफील्ड वेडनेसडे के साथ एक सप्ताह के परीक्षण के लिए इंग्लैंड आए, जिसका प्रबंधन ट्रेवर फ्रांसिस ने किया था, जो पदोन्नति प्राप्त करने के सिर्फ एक सीजन के बाद प्रथम श्रेणी में तीसरा स्थान प्राप्त करने की स्थिति में थे।

परीक्षण के लिए एक सप्ताह का अतिरिक्त समय की पेशकश मिलने पर, उन्होंने इसे ठुकरा दिया और इसके बदले यॉर्कशायर के प्रतिद्वंद्वी लीड्स युनाइटेड के साथ जुड़ गए, जहाँ वे उस टीम का हिस्सा रहे जिसने इंग्लिश फुटबॉल में प्रथम श्रेणी के रूप में प्रीमियर लीग द्वारा प्रतिस्थापित होने से पहले, फुटबॉल लीग प्रथम श्रेणी चैम्पियनशिप का फाइनल जीता था। कैंटोना ने लीड्स के लिए उनके चैम्पियनशिप जीतने के सीजन में पंद्रह बार सामने आये और केवल तीन गोल करने के बावजूद उन्होंने उनको खिताबी जीत दिलाने के लिए कई बार गोल दागने में सहयोगी भूमिका निभाते हुए कड़ी मेहनत की, जिनमें ज्यादातर गोल सर्वाधिक गोल करने वाले ली चैपमैन द्वारा किए गए थे। 1992 में उन्होंने लीवरपूल पर चैरिटी शील्ड की 4-3 से जीत में एक हैट-ट्रिक बनाया था और उसके बाद टोटेन्हैम हॉट्स्पुर पर 5-0 की लीग जीत में दूसरा हैट-ट्रिक बनाया। स्पुर्स के खिलाफ उनकी हैट-ट्रिक प्रीमियर लीग में बनायी गयी सबसे पहली हैटट्रिक थी।

चैरिटी शील्ड में उनकी हैट-ट्रिक ने उन्हें उन खिलाड़ियों की छोटी सी जमात में शामिल कर दिया जिन्होंने वेम्बली स्टेडियम में हुए खेलों में तीन या इससे ज्यादा गोल किए थे।

26 नवम्बर 1992 को कैंटोना ने 1.2 मिलियन पाउंड पर मैनचेस्टर यूनाइटेड में शामिल होने के लिए लीड्स को छोड़ दिया। लीड्स के प्रबंधक होवार्ड विलकिंसन ने मैनचेस्टर युनाइटेड के चेयरमैन मार्टिन एडवर्ड्स को डेनिस इरविन की उपलब्धता के बारे में पूछने के लिए टेलीफोन किया था। एडवर्ड्स उस समय युनाइटेड के प्रबंधक एलेक्स फर्ग्यूसन के साथ एक बैठक में थे और फिर दोनों इस बात पर सहमत हो गए कि इरविन बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं था। फर्ग्यूसन ने हाल ही में डेविड हर्स्ट, मैट ली टिसियर और ब्रायन डीन के लिए बोली लगाकर यह पहचान लिया था कि उनकी टीम को एक स्ट्राइकर की जरूरत थी और उन्होंने अपने चेयरमैन को यह पता लगाने का निर्देश दिया था कि कैंटोना बिक्री के लिए उपलब्ध था या नहीं। कुछ दिनों के अंदर, यह सौदा पूरा कर लिया गया था।[8]

मैनचेस्टर युनाइटेड[संपादित करें]

1992-93 सीज़न[संपादित करें]

कैंटोना ने मैनचेस्टर युनाइटेड के लिए अपनी पहली उपस्थिति युसेबियो के 50वें जन्मदिन की याद में लिस्बन में बेनफिका के खिलाफ आयोजित एक दोस्ताना मैच में दर्ज कराई. उन्होंने अपनी प्रतिस्पर्धात्मक शुरुआत 12 दिसम्बर 1992 को ओल्ड ट्रेफर्ड में मैनचेस्टर सिटी के खिलाफ दूसरे हाफ़ में उतरे एक स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में की। युनाइटेड 2-1 से विजयी रहा, हालांकि कैंटोना ने उस दिन अपना थोड़ा प्रभाव बना लिया।

कैंटोना को साइन करने ता युनाइटेड का सीजन निराशाजनक रहा था। भारी खर्च वाले एस्टन विला और ब्लैकबर्न रोवर्स के सामने नॉरविच सिटी और क्यूपीआर (QPR) सहित कई चौंकाने वाले प्रतिद्वंद्वियों के साथ पहले एफ़ए (FA) प्रीमियर लीग खिताब की दौड़ में काफी पीछे रह गए थे। गोल करना पिछले सत्र के आधे समय तक उनके लिए एक समस्या बन गयी थी - जब इसकी कीमत उन्हें लीग खिताब गँवा कर चुकानी पडी.

ब्रायन मैकक्लेयर और मार्क ह्यूजेस फॉर्म में नहीं थे और गर्मियों के मौसम में साइन किए गए डायोन डबलिन ने सीजन की शुरुआत से पहले ही पहले ही अपने पैर तुड़वा लिए थे, जिसके कारण उन्हें छः मैचों के लिए बाहर बैठना पड़ा था। हालांकि, कैंटोना ने जल्दी ही टीम में अपनी जगह बना ली और ना केवल स्वयं गोल किए बल्कि अन्य खिलाड़ियों के लिए भी गोल करने के मौके बनाए। युनाइटेड में उनका पहला गोल 19 दिसम्बर 1992 को स्टैमफोर्ड ब्रिज में चेल्सी के खिलाफ 1-1 से बराबर रहे मैच में आया था और उनका दूसरा गोल हिल्सबॉरो में शेफील्ड वेडनेसडे के खिलाफ मुक्केबाजी दिवस पर आयोजित एक रोमांचक मुकाबले में आया, जहाँ उन्होंने मध्यांतर में 3-0 से पिछड़ने के बाद एक अंक हासिल किया।

9 जनवरी 1993 को टोटेनहैम होत्सपुर के खिलाफ वह विशेष मौक़ा था, जब कैंटोना ने 4-1 की जीत में एक गोल स्वयं कर और अन्य गोलों के लिए मौके बनाकर, वास्तव में अपने शानदार खेल का परिचय दिया। हालांकि, विवाद भी उनसे कभी दूर नहीं रहे और कुछ ही हफ़्तों के बाद लीड्स के साथ खेलने के लिए एलांड रोड वापस आने पर, उन्होंने एक प्रसंशक पर थूक दिया और तब एफ़ए (FA) द्वारा उनपर 1,000 पाउंड का जुर्माना लगाया गया।[5]

ओल्ड ट्रेफर्ड में कैंटोना के पहले दो सीजन में, युनाइटेड एक अद्भुत दौर से गुजरा, जब इसने सीजन के शानदार उत्तरार्द्ध के बाद - जिसमें कैंटोना की बहुत बड़ी भूमिका थी - 1967 के बाद पहली बार इन्हें इंग्लैंड के चैम्पियन का ताज पहने दिखाया और उसके बाद 1993 में प्रीमियर लीग के उदघाटन को 10 अंकों से जीत लिया।

इस खिताब को जीतने से, कैंटोना पहले - और यहाँ तक कि एकमात्र - खिलाड़ी बन गए जिसने कभी भी अलग-अलग क्लबों के साथ एक-के-बाद-एक इंग्लिश शीर्ष श्रेणी के खिताबों को जीता था।

1993-94 सीज़न[संपादित करें]

उन्होंने प्रीमियर लीग को बनाए रखा और कैंटोना की दो पैनाल्टियों ने उन्हें एफ़ए (FA) कप के फाइनल में चेल्सी पर 4-0 की जीत दिलाने में मदद की। उन्होंने फुटबॉल लीग कप में एक उपविजेता का पदक भी हासिल किया, जिसमें युनाइटेड केवल एस्टन विला से 3-1 की हार के बाद फाइनल में पहुँच गया। उस सीजन के लिए उन्हें वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पीएफ़ए (PFA) खिलाड़ी भी चुना गया। हालांकि, यह सीजन भी विवाद के पलों से अछूता नहीं रहा जब गलाटासराय के हाथों चैम्पियंस लीग से बाहर का रास्ता दिखाए जाने के बाद रेफरी के साथ बहस करने पर कैंटोना को आखिर में वापस भेज दिया गया और जब लगातार होनेवाले प्रीमियर लीग खेलों (पहला स्विंडन टाउन के खिलाफ और दूसरा आर्सेनल के खिलाफ) से उन्हें निकाल दिया गया। लगातार दो लाल कार्ड दिखाए जाने के बाद कैंटोना को पाँच मैचों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया, जिसमें ओल्डहैम एथलेटिक के साथ एफ़ए (FA) कप की वह सेमीफाइनल भिडंत भी शामिल थी, जिसे युनाइटेड द्वारा 1-1 की बराबरी पर रोकने के बाद दुबारा कराए गए मुकाबले में जब कैंटोना उपलब्ध थे और उन्होंने उन्हें 4-1 की जीत दिलाने में मदद की।

1993-94 प्रीमियर लीग में वह पहला सीजन था जब टीम के खिलाड़ियों को नंबर दिए गए। कैंटोना को नंबर 7 की शर्ट मिली, जो एक ऐसा टीम नंबर था जिसे उन्होंने युनाइटेड के साथ अपने शेष कैरियर पर्यन्त अपने पास रखा। [9]

1994-95 सीज़न[संपादित करें]

अगले सीजन में, कैंटोना ने अनापे प्रभावशाली प्रदर्शन को बरकरार रखा जिसके कारण युनाइटेड की नज़रें लगातार तीसरा लीग खिताब जीतने पर टिक गयी थी, लेकिन 25 जनवरी 1995 को वे एक ऐसी घटना में शामिल पाए गए जिसने दुनिया भर की सुर्खियाँ बटोरीं और विवादों को जन्म दिया। क्रिस्टल पैलेस के खिलाफ एक दूर के मैच में, पैलेस की रक्षा पंक्ति के खिलाड़ी रिचर्ड शॉ द्वारा उनकी शर्ट खींच लेने के बाद उसे एक प्रतिहिंसक किक मारने के कारण रेफरी ने कैंटोना को बाहर भेज दिया। चूँकि वे सुरंग की ओर जा रहे थे, उन्होंने क्रिस्टल पैलेस के प्रसंशक मैथ्यू सिमंस पर निशाना साधकर, एक "कुंग-फू" स्टाइल की किक भीड़ की ओर मारी और इसके बाद कई घूँसे भी चला दिए। [10] सिमंस के साथ लगे कैंटोना के पैर की उस पल की कुख्यात तस्वीर को अनुमति लेकर, ऐश के सिंगल "कुंग फू" के मुख्य पृष्ठ पर इस्तेमाल किया गया। केवल मुख्य पृष्ठ ने ब्रिटिश रॉक प्रेस में खासी लोकप्रियता हासिल की, जिसने बैंड को एक हिट एकल प्राप्त करने में मदद की जब उसी वर्ष की तालिका में उसे 57 नंबर का स्थान मिला।

बाद में सिमंस ने धमकी भरी भाषा और आचरण अपनाने की कोशिश की थी। उसे सात दिन की जेल की सजा मिली थी, लेकिन फिर अगले दिन ही उसे छोड़ दिया गया।[11] यह भी पता चला था कि सिमंस पर पिछले आपराधिक मामले थे, जिनमें 1992 में एक हिंसक डकैती की कोशिश का मामला शामिल था, जब उसने क्रॉयडोन में श्रीलंका के एक पेट्रोल पम्प कर्मचारी पर स्पैनर से हमला किया था और यह भी कि सेलहर्स्ट पार्क की घटना के कुछ ही समय पहले उसने एक नॅशनल फ्रंट रैली में हिस्सा लिया था।[11] उसके अपराधी साबित होने और सजा के रूप में 500 पाउंड के जुर्माने के साथ-साथ इंग्लैंड और वेल्स के सभी फुटबॉल मैदानों से प्रतिबंध भी लगाया गया था।[12]

बाद में बुलाये गए एक पत्रकार सम्मेलन में कैंटोना ने जो कहा, वह संभवतः उनका सर्वाधिक प्रसिद्ध कथन है। शायद यह संदर्भ देते हुए कि पत्रकार किस प्रकार उनके आचरण पर नज़र रखते थे, कैंटोना ने धीमे और संयत स्वर में कहा: "सीगल (समुद्री चिड़िया) ट्रॉलर (जालदार जहाज) का पीछा इसीलिए करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि सार्डाइनों (एक प्रकार की मछलियों) को समुद्र में डाल दिया जाएगा. आपको बहुत बहुत धन्यवाद."[7] फिर वे अपनी सीट से उठे और इकट्ठा हुई भीड़ में से कई लोगों को हतप्रभ छोड़कर वहाँ से निकल गए। हमले के लिए दो सप्ताह के कैद की सजा के बाद अपील की अदालत ने उन्हें इसके बदले 120 घंटों की सामुदायिक सेवा करने की सजा सुनाई।

फुटबॉल एसोसिएशनों की इच्छाओं के अनुरूप, मैनचेस्टर युनाइटेड ने कैंटोना को 1994-95 सीजन के बाकी बचे चार महीनों के लिए निलंबित कर दिया, जिसके कारण उन्हें पहले टीम एक्शन से बाहर रहना पड़ा जबकि युनाइटेड अभी तक दूसरे डबल की आस में बैठा था। उन्हें 20,000 पाउंड का जुर्माना भी किया गया था।

फिर फुटबॉल एसोसिएशन ने इस प्रतिबंध को बढ़ाकर आठ महीने (30 सितंबर 1995 सहित इस दिन तक) कर दिया और उनपर 10,000 पाउंड का अतिरिक्त जुर्माना भी लगा दिया। एफए के मुख्य कार्यकारी ग्राहम केली ने उनके हमले का वर्णन इस प्रकार किया "हमारे खेल पर एक धब्बा" जिसने फुटबॉल को शर्मिन्दा किया है। इसके बाद फीफा (FIFA) ने इस निलंबन के दुनिया भर में लागू होने की पुष्टि की, जिसका मतलब है कि कैंटोना किसी दूसरे विदेशी क्लब में स्थानांतरित होकर इस प्रतिबंध से बचकर ना निकल पाए.[13] मैनचेस्टर युनाइटेड ने भी कैंटोना पर दो हफ़्तों के पारिश्रमिक[14] का जुर्माना लगा दिया और उन्हें फ़्रांसीसी कप्तानी से भी हाथ धोना पड़ा; अंततः उनके क्लब ने ब्लैकबर्न के हाथों प्रीमियर लीग का खिताब गँवा दिया। 2007 में उन्होंने कहा, "मेरे पास बहुत सी अच्छी यादें है, लेकिन मैं जिस एक को पसंद करता हूँ वह है जब मैंने उस बदमाश को लात मारी."[7]

तकरीबन कुंग फू की घटना के दिन से ही, मीडिया में इस तरह की अनगिनत अटकलें लगाई जा रही थीं कि प्रतिबंध के समाप्त होते ही कैंटोना इंग्लिश फुटबॉल को छोड़ देंगे, लेकिन इटालियन क्लब इंटरनेजोनेल (जिसने उनकी टीम के साथी खिलाड़ी पॉल ईन्स को उसी वर्ष लालच देकर इटली बुला लिया था) से जुड़ने की उनकी इच्छा के बावजूद एलेक्स फर्ग्यूसन ने उन्हें मैनचेस्टर में ही रहने के लिए मना लिया और तब कैंटोना एक बार फिर से प्रेरणादायक बन गए।

अपने नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद भी, कैंटोना अपने प्रतिबंध की शर्तों के कारण निराश थे जिसने उन्हें दोस्ताना मुकाबलों में भी खेलने से वंचित कर दिया था और 8 अगस्त को उन्होंने अपने अनुबंध को समाप्त करने का एक निवेदन सौंप दिया क्योंकि वे अब इंग्लैंड में फुटबॉल नहीं खेलना चाहते थे। उनके अनुरोध को ठुकरा दिया गया और दो दिन बाद पेरिस में एलेक्स फर्ग्यूसन के साथ एक बैठक में, उन्होंने घोषणा की कि वे क्लब में ही बने रहेंगे।

1995-96 सीज़न[संपादित करें]

युनाइटेड ने सीजन की शुरुआत में ही कई प्रमुख खिलाड़ियों को बेच दिया था और उनकी जगह क्लब की युवा टीम के खिलाड़ियों को शामिल कर लिया था और सीजन के पहले ही दिन एस्टन विला से 3-1 की हार के बाद लीग को जीतने की उनकी संभावनाएं अच्छी नहीं लग रही थी।

1 अक्टूबर 1995 को लीवरपूल के खिलाफ कैंटोना की वापसी वाले मैच को लेकर काफी प्रचार हो रहा था - उस समय तक युनाइटेड पहले दिन की हार से उबरकर लीग में दूसरे स्थान पर आ गयी थी। कई व्यक्तियों द्वारा यह आशंका भी जाहिर की जा रही थी कि वे फिर कभी इंग्लिश फुटबॉल टीम में अपनी जगह नहीं बना पाएंगे, क्योंकि विपक्षी टीम के खिलाड़ियों और विशेषकर उनके समर्थकों की यंत्रणाएं और टिप्पणियाँ उनके लिए असहनीय साबित हो सकती हैं।

अपनी वापसी के खेल में, कैंटोना ने खेल के दूसरे ही मिनट में निकी बट के लिए एक गोल बनाया और उसके बाद रयान गिब्स के पलटी मार देने के बाद एक पेनाल्टी भी प्राप्त कर लिया। आठ महीने तक बगैर किसी प्रतिस्पर्धी फुटबॉल मुकाबले के रहने पर निस्संदेह इसका असर हुआ और कैंटोना अपने क्रिसमस के पहले के फॉर्म को पाने के लिए संघर्ष करते रहे और उनके एवं अग्रणी टीम न्यूकासल युनाइटेड के बीच का फ़ासला दिसंबर 24 तक बढ़कर 10 अंकों तक पहुँच गया।

हालांकि, फिर स्थितियाँ बदल गयीं, जब जनवरी के मध्य में अपटन पार्क में वेस्ट हैम युनाइटेड से साथ युनाइटेड की लीग भिडंत में कैंटोना द्वारा किए गए एक गोल ने लीग में 10-मैच की शानदार जीत दिला दी। सीजन के उत्तरार्ध में, युनाइटेड की 1-0 से जीत वाले कई अन्य मैचों में कैंटोना ने एकमात्र गोल किया, हालांकि वास्तव में 9 मार्च को क्वींस पार्क रेंजर्स के साथ यह एक बराबरी (ड्रॉ) का मुकाबला था (जिसमें कैंटोना ने बराबरी का गोल दागा था) जिसके बाद युनाइटेड ने गोल के अंतर से न्यूकासल पर अपनी अंतिम बढ़त बना ली थी। सीजन के बाकी समय तक वे वहीं बने रहे और खिताब तक पहुँचने के किसी भी छिट-पुट संदेह को ख़त्म करते हुए सीजन के आख़िरी दिन रिवरसाइड स्टेडियम में मिडिल्सब्रो को 3-0 को मात देकर युनाइटेड ने चार सीजनों में अपना तीसरा खिताब हासिल कर लिया।

संयोगवश, यह एक 1-0 का स्कोर लाइन था और गोल करने वाला खिलाड़ी भी वही था, जब लीवरपुल के खिलाफ उस वर्ष के एफ़ए (FA) कप के फाइनल मुकाबले में, कैंटोना ब्रिटिश द्वीपों के बाहर के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए जिसने एक कप्तान के रूप में (नियमित कप्तान स्टीव ब्रूस अपनी फिटनेस को लेकर संदेह के कारण मुकाबले में शामिल होने से चूक गए थे) एफ़ए (FA) कप को हासिल किया था। उस मैच का आक्रामक पल 5 मिनट शेष रहते आया और संभवतः यह कैंटोना के कैरियर का सबसे प्रसिद्ध गोल था। दाईं ओर से लिए गए एक कॉर्नर ने लिवरपूल के रक्षक डेविड जेम्स को परेशान किया जिसने गेंद मुक्का मार दिया। गेंद कैंटोना की ओर आयी थी, जिन्होंने कॉर्नर मारते समय गेंद का पीछा किया था, फिर उन्होंने गेंद को उछालते हुए विजयी गोल दाग दिया। मैच के बाद एक साक्षात्कार में कैंटोना ने कहा: "आप जानते हैं कि यही जिंदगी है। ऊपर और नीचे।" मैनचेस्टर युनाइटेड दो बार "डबल्स" जीतने वाली पहली टीम बन गई थी।

1996-97 सीज़न[संपादित करें]

स्टीव ब्रूस के बर्मिंघम सिटी चले जाने के बाद कैंटोना को 1996-97 के सीजन के लिए युनाइटेड का कप्तान होने की पुष्टि कर दी गयी थी।

कैंटोना ने रयान गिग्स की प्रतिभाओं और डेविड बेकहम, पॉल स्कॉलेस, निकी बट और गैरी नेविली जैसे युवा खिलाड़ियों की प्रतिभा को अपनी छत्रछाया में उभारते हुए बड़ी सफलताओं के साथ युनाइटेड की टीम में एक नया जोश भर दिया। जैसे कि युनाइटेड ने 1996-97 के सीजन में लीग को बरकरार रखा था, कैंटोना ने युनाइटेड के साथ पाँच वर्षों में चार लीग खिताब जीते थे (सात वर्षों में छः, जिसमें मार्सिले और लीड्स युनाइटेड के साथ मिली जीत शामिल है), जिसमें 1994-95 का सीजन एक अपवाद था जिसके उत्तरार्द्ध में लगातार निलंबन के कारण उन्हें खेल से वंचित रहना पड़ा था।

उनके स्तर के अनुसार एक वास्तविक रूप से फीके सीजन की समाप्ति पर, जिसमें यूईएफ़ए (UEFA) चैम्पियंस लीग के सेमी-फाइनल में युनाइटेड को बोरुसिया डॉर्टमुंड के हाथों बाहर निकाल दिया गया, उन्होंने आश्चर्यजनक रूप से यह घोषणा की कि वे 30 वर्ष की उम्र से फुटबॉल से रिटायर हो रहे हैं और यूनाइटेड के प्रसंशकों से गहरी निराशा के साथ मिले। उनका आख़िरी प्रतिस्पर्धात्मक भिड़ंत 11 मई 1997 को वेस्ट हैम के खिलाफ हुई और रिटायर होने से पहले की आख़िरी उपस्थिति पाँच दिन बाद 16 मई को हाईफील्ड रोड में कॉवेंट्री सिटी के खिलाफ डेविड बस्ट (वह खिलाड़ी जिसका कैरियर पिछले वर्ष युनाइटेड के खिलाफ लगी एक चोट के कारण ख़त्म हो गया था) के लिए श्रद्धांजलि के रूप में दर्ज हुई, जिसमें कैंटोना ने 2-2 की बराबरी पर रहे मैच में दोनों गोल किए। कैंटोना ने कुल मिलाकर 64 लीग गोल मैनचेस्टर युनाइटेड के लिए, 11 घरेलू कप प्रतियोगिताओं में और 5 गोल चैंपियंस लीग में किए, जिससे उनका कुल आंकड़ा 5 वर्षों से भी कम समय में 80 पर पहुँच गया।

छोड़ने के बाद[संपादित करें]

1999 की अपनी आत्मकथा मैनेजिंग माई लाइफ में एलेक्स फर्ग्यूसन ने यह दावा किया कि कैंटोना ने युनाइटेड के यूरोपियन से बाहर होने के 24 घंटों के अंदर ही अपने रिटायर होने के फैसले के बारे में उन्हें सूचित कर दिया था, हालांकि इस फैसले को निश्चय ही तकरीबन एक महीने के बाद तक सार्वजनिक नहीं किया गया था। उस समय के दौरान, युनाइटेड में उनके भविष्य के बारे में अटकलें लगाई जा रही थी, जिसमें स्पेन के 0}रियल ज़रागोज़ा जाने की बातें भी शामिल हैं।

2003 में प्रीमियर लीग के दस सीजन के पुरस्कार समारोह में दशक के सर्वश्रेष्ठ विदेशी खिलाड़ी का ईनाम लेने के लिए ब्रिटेन आने पर, कैंटोना ने प्रीमियर से अपनी सेवानिवृति पर कहा, "आप फुटबॉल को कब छोड़ रहे हैं यह बताना आसान नहीं है, क्योंकि इससे आपकी जिंदगी मुश्किल में पड़ सकती है। मुझे यह जानना चाहिए क्योंकि कभी-कभी मुझे लगता है मैंने बहुत छोटी उम्र में छोड़ दिया. मुझे अपने खेल से प्यार था लेकिन मेरे पास अब जल्दी बिस्तर पर चले जाने का, दोस्तों के साथ बाहर नहीं जाने का, शराब नहीं पीने का और बहुत सी ऐसी चीजें नहीं करने का जूनून नहीं था, जिसे मैं अपनी जिंदगी में करना पसंद करता था।"[15]

2004 में कैंटोना ने यह कहते हुए टिप्पणी की, "मुझे इतना अधिक गर्व है कि प्रशंसक अभी भी मेरे नाम के गीत गाते हैं, लेकिन मझे यह डर लगता है कल वे इसे गाना बंद कर देंगे. मुझे इसका डर है क्योंकि मुझे इससे प्यार है। और हर उस चीज को जिसे आप प्यार करते हैं, आपको डर लगता है कि आप इसे खो देंगे."[16]

2006 में द सन अखबार ने कैंटोना को यह कहते हुए बताया कि मैनचेस्टर युनाइटेड ने अपनी आत्मा खो दी है और यह कि मौजूदा खिलाड़ी भेंड की झुण्ड हैं। ओल्ड ट्रैफर्ड आइडल ने मावारिक इंटरटेनर्स के दिनों को उनकी तरह याद किया जब जॉर्ज बेस्ट वहाँ गए थे और यह आशंका जताई थी कि रेड डेविल्स उबाऊ और व्यावहारिक टीमों को परेशान कर उनके अतीत के साथ विश्वासघात कर रहे थे। हालांकि, इसके विपरीत, अगस्त 2006 में 'युनाइटेड पत्रिका' के नंबर 7 के मुद्दे पर किए गए साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि वे मैनचेस्टर युनाइटेड में केवल "नंबर 1" के रूप में वापस आ सकते हैं (जिसका मतलब यह हुआ कि वि सहायक प्रबंधक या कोच के रूप में वापस नहीं लौटेंगे) और एक ऐसी टीम तैयार करेंगे जो किसी अन्य के पास नहीं हो और उसी रूप में खेलेंगे जैसा वे सोचते हैं कि फुटबॉल इस तरह खेला जाना चाहिए।

कैंटोना ने मैनचेस्टर युनाइटेड द्वारा ग्लेज़र के अधिग्रहण का विरोध किया था और कहा था कि जबतक कि ग्लेजर का परिवार प्रभार में है, वे क्लब में वापस नहीं लौटेंगे, यहाँ तक कि एक प्रबंधक के रूप में भी नहीं। यह कई युनाइटेड प्रशंसकों के लिए एक निराशाजनक खबर थी जिन्होंने उन्हें वर्ष 2000 की गर्मियों में किए गए एक सर्वेक्षण में युनाइटेड के अगले प्रबंधक के रूप में अपनी पसंद चुना था। इस स्थिति में, यह उम्मीद की गई थी कि प्रबंधक सर एलेक्स फर्ग्युसन 2002 में रिटायर हो जाएंगे, लेकिन प्रबंधक ने बाद में अपना इरादा बदल दिया और एक दशक के करीब होने पर भी अभी तक अपने प्रभार पर बने हुए हैं।[17]

हालांकि, जुलाई 2008 में संडे एक्सप्रेस द्वारा यह सूचना दी गयी थी कि कैंटोना पुनर्विचार कर रहे हैं, कैंटोना के एक करीबी दोस्त ने उनके बारे में यह कहते हुए खुलासा किया: "एरिक मैनचेस्टर युनाइटेड जैसे किसी क्लब में कोचिंग कर बाहर से मदद पहुँचाने का इरादा रखते हैं।.. वे स्वयं फिल्मों में आकर और उनका निर्देशन कर और समुद्र तटीय फुटबॉल में शामिल होकर भरपूर आनंद ले रहे हैं लेकिन हमेशा अपनी स्टाइल की एक टीम तैयार में मदद करना चाहते हैं और यह जानते हैं कि सर एलेक्स फर्ग्युसन उन्हें प्रोत्साहन देंगे.[18]

उनकी इस प्रतिज्ञा के बावजूद कि जबतक मैनचेस्टर युनाइटेड पर ग्लेज़र्स का नियंत्रण रहेगा वे कभी वापस नहीं लौटेंगे, ऐसा लगता है उन्होंने अपने उस नज़रिए को नरम कर लिया है।[19]

फ्रांसीसी राष्ट्रीय टीम[संपादित करें]

कैंटोना को अपनी पूर्णतः अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत करने का मौक़ा अगस्त 1987 को तत्कालीन राष्ट्रीय टीम के प्रबंधक हेनरी मिशेल द्वारा पश्चिमी जर्मनी के खिलाफ दिया गया। सितंबर 1988 में, राष्ट्रीय टीम से हटा दिए जाने के बाद, कैंटोना ने गुस्से में मैच के बाद एक टीवी साक्षात्कार में मिशेल को "बकवास का पिटारा" कहा और तब उन्हें सभी अंतरराष्ट्रीय मैचों से अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया।[20] हालांकि, इसके कुछ ही समय बाद 1990 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहने के कारण मिशेल को बर्खास्त कर दिया गया।

नए कोच मिशेल प्लाटिनी थे और उनके पहले कामों में से एक था कैंटोना को वापस बुलाना, जो उनके पसंदीदा खिलाड़ी थे। उन्होंने यह दावा किया कि कैंटोना को तबतक चुना जाता रहेगा जबतक कि वह प्रतिस्पर्धी शीर्ष-स्तरीय फुटबॉल खेलता रहेगा; प्लाटिनी ने कैंटोना के इंग्लैंड में जाकर अपना कैरियर फिर से शुरू करने के फैसले की पहल की थी। फ्रांस ने स्वीडन में आयोजित 1992 यूरोपियन फुटबॉल चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया था, लेकिन कैंटोना और जीन-पियरे पैपिन की आक्रामक साझेदारी के बावजूद एक भी मैच नहीं जीत पायी. फाइनल के बाद प्लाटिनी ने इस्तीफा दे दिया और उनकी जगह जेरार्ड हॉलियर ने ली।

हॉलियर के अधीन, फ्रांस अपने घर में ही बुल्गारिया से 2-1 से फाइनल मुकाबला हार जाने के बाद अमेरिका में आयोजित 1994 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही, जबकि एक बराबरी का मुकाबला उन्हें यह मौक़ा दे सकता था। डेविड गिनोला ने इस मुकाबले में अपना स्थान छोड़ दिया था जिसके कारण एमिल कोस्टाडिनोव के विजयी गोल से बुल्गारिया की जीत हुई। मुकाबले के बाद कैंटोना कथित रूप से गिनोला से नाराज थे। हॉलियर ने इस्तीफा दे दिया और उनकी जगह ऐम जैकेट ने पदभार संभाल लिया।

जैकेट ने यूरो 96 की तैयारी के लिए राष्ट्रीय टीम का पुनर्निर्माण शुरू कर दिया और कैंटोना को कप्तान के रूप में नियुक्त किया। कैंटोना जनवरी 1995 में सेलहर्स्ट पार्क की घटना तक कप्तान बने रहे। इस घटना के परिणाम स्वरूप हुए निलंबन ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेलने से भी रोक दिया।

जिस समय तक कैंटोना का निलंबन समाप्त हुआ, उन्होंने टीम के रणनीतिकार की अपनी भूमिका दूसरे स्टार खिलाड़ी जिनेडिन जिडान के हाथों खो दी थी, क्योंकि जैकेट ने टीम का पुनरोत्थान करते हुए कुछ युवा खिलाड़ियों को शामिल किया था और इसे जिडान की इच्छा के अनुरूप तैयार किया था। कैंतोना, पैपिन और गिनोला अपनी जगह खो चुके थे और उन्हें फिर कभी फ्रांसीसी टीम के लिए शामिल नहीं किया गया था और इस प्रकार वे यूरो 96 से भी वंचित रहे। हालांकि कैंटोना को हटाए जाने को लेकर आलोचना की गयी थी, क्योंकि वे प्रीमियर लीग में शानदार खेल का प्रदर्शन कर रहे थे, जैकेट ने स्वयं कहा था की टीम ने कैंटोना के बगैर अच्छा खेल दिखाया था और वे उन खिलाड़ियों पर भरोसा करना चाहते थे जो टीम को यहाँ तक लेकर आये थे।[21] यह फैसला सहे साबित हुआ था जब लेस ब्लेयस ने बाद में 1998 में विश्व कप जीत लिया।

इस दिन के लिए, कैंटोना अभी तक अपनी राष्ट्रीय टीम के प्रमुख पदों पर मौजूद लोगों के लिए नाराजगी रखते हैं लेकिन उनके द्वारा अपनाए गए फुटबॉल खेल के देश की प्रसंसा भी करते हैं; यूरो 2004 और 2006 के फीफा (FIFA) विश्व कप में, उन्होंने इंग्लैंड का समर्थन किया, ना कि फ्रांस का। [22]

1998 में, अपने शताब्दी सीजन के समारोहों के एक हिस्से के रूप में, फुटबॉल लीग ने कैंटोना को अपने 100 लीग लीजेंड्स की सूची में शामिल किया। अंग्रेजी लीग में कैंटोना की उपलब्धियों को इसके बाद वर्ष 2002 में चिह्नित किया गया जब उन्हें अंग्रेजी फुटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम का उदघाटन प्रवर्तक बनाया गया था।

सिनेमा, टीवी और संगीत[संपादित करें]

कैंटोना का अनुवर्ती कैरियर ज्यादातर फ्रांसीसी सिनेमा में है, प्राथमिक रूप से एक अभिनेता के रूप में, हालांकि उन्होंने 2002 में एक लघु फिल्म एपोर्टे-मोई टन आमोर का निर्देशन भी किया था; फ्रांस के बाहर, उन्हें 1998 में सितारे कलाकार केट ब्लैंचेट द्वारा अभिनीत फिल्म एलिजाबेथ में एक फ्रांसीसी राजदूत की भूमिका मिली थी। उनहोंने एक स्वतंत्र ब्रिटिश फिल्म जैक सेयज में एक रहस्यमय बार-रूम दार्शनिक के रूप में मेहमान कालाकार की भूमिका निभाये थी, जिसे सितंबर 2008 में डीवीडी (DVD) पर रिलीज किया गया। उन्होंने फ्रेंच फिल्म में निर्देशक थियरी ग्रिमान्दी के रूप में सह-कलाकार और केन लोएच की पाल्मे डियोर नामित फिल्म लुकिंग फॉर एरिक में मुख्य कलाकार और सह-निर्माता की भूमिका निभाई - दोनों को 2009 में रिलीज किया गया।

पेशेवर फुटबॉल से रिटायर होने के बाद से कैंटोना कई यूरोपीय टेलीविजन विज्ञापनों में दिखाई दिए, विशेषकर नाइक के लिए। कैंटोना ने दो विज्ञापनों में कैमियो बनाया, एक में ब्राजील की राष्ट्रीय टीम को एक हवाई अड्डे पर फुटबॉल खेलते हुए दिखाया गया है, तो दूसरे में ब्राजील और पुर्तगाल दोनों देशों की राष्ट्रीय टीमें शामिल हैं। 2002 फीफा विश्व कप के रन-अप के दौरान एक विश्व स्तरीय विज्ञापन अभियान में, उन्होंने थियरे हेनरी, हिदेतोशी नकाता, फ्रांसेस्को टोटी, रोनाल्डो, रॉबर्टो कार्लोस और लुईस फीगो जैसे खिलाड़ियों के बीच "भूमिगत" खेलों (नाइक द्वारा "स्कॉर्पियन केओ (KO)" के रूप में बनाया गया ब्रांड) के व्यवस्थापक की भूमिका निभाई. इससे पहले यूके (UK) नाइक के विज्ञापन में, वे हैकनी मार्शेस पर इयान राईट, स्टीव मैकमैनामन और रूबी फाउलर सहित अन्य सितारों के साथ "शौकिया" फुटबॉल खेलते हुए दिखाई दिए। 2006 फीफा (FIFA) विश्व कप के पहले नाइक के एक विज्ञापन अभियान में, कैंटोना फुटबॉल से अभिनय और नकली खेल को हटाने की कोशिश करने वाले एक संगठन जोगा बोनितो के मुख्य प्रवक्ता के रूप में दिखाई दिए। उन्होंने एक आयरिश यूरो मिलियंस विज्ञापन में भी अभिनय किया। 2009 में, उन्हें रेनो लैगुना के एक नए मॉडल के लिए एक ब्रिटिश टेलीविजन विज्ञापन में दिखाया गया।

2007 में, उन्होंने फ़्रांसीसी रॉक बैंड डायोनाइसोस द्वारा निर्मित ला मैकानिक ड्यू कोयोर एलबम में एक स्पोकन-वर्ड की भूमिका निभाई.

समुद्र तटीय (बीच) फुटबॉल[संपादित करें]

मैनचेस्टर युनाइटेड से अपनी विदाई के फौरन बाद, कैंटोना फ्रांसीसी राष्ट्रीय बीच फुटबॉल टीम के कप्तान बन गए। कैंटोना ने दक्षिण एशिया और ब्राइटन सिटी में, 2002 में क्रोनेनबर्ग बीच सॉकर के उदघाटन में समुद्र तटीय फुटबॉल खेलों में निरंतर अपनी रूचि दिखाई. उन्होंने उस फ्रांसीसी टीम का प्रबंधन किया जिसने 2005 में रियो डी जेनेरियो में आयोजित शुरुआती फीफा (FIFA) बीच सॉकर विश्व कप को जीता था। वे 2006 फीफा बीच सॉकर विश्व कप फ्रांसीसी राष्ट्रीय टीम के कोच भी बने, जो तीसरे स्थान पर रही। 2007 के विश्व कप में कैंटोना एक बार फिर फ्रांस को चौथे स्थान तक लाने में सफल रहे। यह कप पहली बार 2008 विश्व कप में फ्रांस आया, हालांकि क्वार्टर फाइनल में इटली से हार जाने के बाद कैंटोना शीर्ष चार में अपना स्थान बनाने में नाकाम रहे।

कैरियर के आंकड़े[संपादित करें]

क्लब सीजन लीग कप लीग कप यूरोप अन्य[23] कुल योग
खेला गोल खेला गोल खेला गोल खेला गोल खेला गोल खेला गोल
ऑक्सेरे 1983-84 2 0 - - - - 2 0
1984–85 5 2 - - - - 5 2
1985–86 7 0 - - 1 0 - 8 0
मार्टिगुएस (ऋण) 1985–86 15 4 - - - - 15 4
कुल योग 15 4 - - - - 15 4
ऑक्सेरे 1986-87 36 13 - - - - 36 13
1987-88 32 8 5 1 - 2 1 - 39 10
कुल योग 82 23 5 1 - 3 1 - 90 25
मार्सिले 1988-89 22 5 - - - - 22 5
बॉरडियक्स (ऋण) 1988-89 11 6 - - - - 11 6
कुल योग 11 6 - - - - 11 6
माँटपेलियर (ऋण) 1989-90 33 10 8 8 - - - 41 18
कुल योग 33 10 8 8 - - - 41 18
मार्सिले 1990-91 18 8 5 1 - 3 1 - 26 10
कुल योग 40 13 5 1 - 3 1 - 48 15
निमेस 1991-92 17 2 2 2 - - - 19 4
कुल योग 17 2 2 2 - - - 19 4
लीड्स युनाइटेड 1991-92 15 3 0 0 0 0 - 0 0 15 3
1992-93 13 6 0 0 1 0 5 1 1 3 20 10
कुल योग 28 9 0 0 1 0 5 1 1 3 35 13
मैनचेस्टर युनाइटेड 1992-93 22 9 1 0 0 0 0 0 0 0 23 9
1993-94 34 18 5 4 5 1 4 2 1 0 49 25
1994-95 21 12 1 1 0 0 2 0 1 1 25 14
1995-96 30 14 7 5 1 0 0 0 0 0 38 19
1996-97 36 11 3 0 0 0 10 3 1 1 50 15
कुल योग 143 64 17 10 6 1 16 5 3 2 185 82
कैरियर का कुल योग 369 131 36 22 7 1 27 8 4 5 432 161

[24] [25]

France national team
YearAppsGoals
1987 3 1
1988 2 0
1989 4 3
1990 7 6
1991 4 2
1992 9 2
1993 7 5
1994 8 1
1995 1 0
कुल 45 20

सम्मान[संपादित करें]

क्लब[संपादित करें]

मार्सिले
  • श्रेणी 1 (2): 1988-89, 1990-91
माँटपेलियर
  • कूप डी फ्रांस (1): 1989-90
लीड्स युनाइटेड
  • फुटबॉल लीग प्रथम श्रेणी (1): 1991-92
  • चैरिटी शील्ड (1): 1992
मैनचेस्टर युनाइटेड
  • प्रीमियर लीग) (4): 1992-93, 1993-94, 1995-96, 1996-97
  • एफ़ए (FA) कप (2): 1993–94, 1995–96
  • चैरिटी शील्ड (3): 1993, 1994, 1996

व्यक्तिगत[संपादित करें]

  • पीएफए (PFA) प्लेयर्स का प्लेयर ऑफ द ईयर (1): 1993-1994
  • एफ़डब्ल्यूए (FWA) फुटबॉलर ऑफ द ईयर (1): 1995-1996
  • प्रीमियर लीग प्लेयर ऑफ द मंथ (1): मार्च 1996
  • प्रीमियर लीग 10 सीजंस अवार्ड (1992-93 से 2001-02)
    • ओवरसीज टीम ऑफ द डिकेड
    • ओवरसीज प्लेयर ऑफ द डिकेड

परिवार[संपादित करें]

कैंटोना की शादी इसाबेल फेरर से हुई थी, उनके दो बच्चे हैं, राफेल (जन्म 1988) और जोसेफिन (जन्म 1995). उन्होंने अब अभिनेत्री रशीदा ब्रैक्नी से शादी कर ली है।

कैंटोना के भाई, जोएल भी एक पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी थे, जिसने ओलिम्पिका डी मार्सिले, उज्पेस्ती टीई (TE) और स्टॉकपोर्ट काउंटी के लिए खेला था। कैंटोना की तरह, जोएल भी फुटबॉल से रिटायर हो गए हैं और अब एक अभिनेता हैं।

उनके चचेरे भाई, साचा ओपिनेल वर्तमान में दक्षिणी लीग प्रीमियर डिवीजन में फार्नबोरो एफ.सी. के लिए खेलते हैं।

आंशिक फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

  • Le bonheur est dans le pré - 1995 - लायनेल
  • इलेवन मेन एगेंस्ट इलेवन - 1995 - प्लेयर (कोइ श्रेय नहीं)
  • एलिजाबेथ - 1998 - मोंसियर डी फोइक्स
  • मूकी - 1998 - एन्तोइन कापेला
  • Les enfants du marais - 1999 - जो सार्डी
  • ला ग्रैंडे वाए

! (अंग्रेजी शीर्षक: द हाई लाइफ) - 2001 - Joueur de pétanque 2

  • L'Outremangeur (अंग्रेजी शीर्षक: द ओवरियेटर) - 2003 - Séléna
  • Les Clefs de bagnole (अंग्रेजी शीर्षक: द कार कीइज) - 2003
  • La vie est à nous - 2005
  • Une belle histoire - 2005
  • Lisa et le pilote d'avion - 2007
  • Le Deuxième souffle (अंग्रेजी शीर्षक: सेकण्ड वाइंड) - 2007
  • जैक सेयज - 2008
  • फ्रेंच फिल्म - 2009
  • लुकिंग फॉर एरिक - 2009
  • : Face au paradis (अंग्रेजी शीर्षक: फेस्ड विद पैराडाइज) - 2010 (रशीदा ब्रैक्नी द्वारा निर्देशित रंगमंचीय निर्माण)

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. साँचा:Nftstat
  2. "10 जनवरी 2010 के द ऑब्जर्वर में". मूल से 13 जनवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 सितंबर 2010.
  3. वोराल 2008, पी. 103
  4. "THE LIFE AND TIMES OF ERIC CANTONA". मूल से 3 सितंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 सितंबर 2010.
  5. "कैंटोना रिटर्न्स", 2001.
  6. कैंटोना ने बाद में ब्लैंक की प्रतिभा के बारे में बड़ी प्रसंसा कर ब्लैंक के ओल्ड ट्रेफर्ड आगमन में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई. "कैंटोना रिटर्न्स", 2001.
  7. Hind, John (3 मई 2009). "Did I Say That?: Eric Cantona". The Observer Magazine.
  8. हिल्स 2007
  9. "Eric Cantona - A Football Legend Profile". Talkfootball.co.uk. मूल से 15 मई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जून 2010.
  10. लेसी, 1995.
  11. जैक्सन, 2004.
  12. "Eric Cantona attacks Palace fan". footballsite. मूल से 8 अक्तूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 नवंबर 2009.
  13. Thomsen, Ian (27 जनवरी 1995). "French Star's 'Stain' on English Soccer - International Herald Tribune". International Herald Tribune. मूल से 24 अक्तूबर 2005 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 नवंबर 2009.
  14. "Artikel | The Role of Law within Sport". idrottsforum.org. 20 मई 2003. मूल से 16 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 नवंबर 2009.
  15. Jason Burt (15 अप्रैल 2003). "Cantona's world of sardines, fat managers and early retirement". The Independent. मूल से 1 अप्रैल 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2010.
  16. "Manchester United Hall of Fame | Football | My Club | Man Utd | Manchester United - Hall of Fame". FootballFanCast.com. 5 जुलाई 2008. मूल से 31 दिसंबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2009.
  17. "BBC SPORT | Football | My Club | Man Utd | Cantona hits out at Glazer family". बीबीसी न्यूज़. 22 नवंबर 2005. मूल से 19 मई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 नवंबर 2009.
  18. रिचर्डसन, 2008.
  19. "Daily Express: The World's Greatest Newspaper :: Sport :: Football". Express.co.uk. 6 जुलाई 2008. मूल से 4 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 नवंबर 2009.
  20. "संग्रहीत प्रति". मूल से 23 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 सितंबर 2010.
  21. विटमैन 2002, पी. 198
  22. "कैंटोना ब्लास्ट्स फ्रांस", 2004.
  23. एफ़ए (FA) कम्युनिटी शील्ड, यूईएफ़ए (UEFA) सुपर कप, इंटरकॉन्टिनेंटल कप, फीफा (FIFA) क्लब वर्ल्ड कप सहित, अन्य प्रतिस्पर्धी प्रतियोगिताएं शामिल हैं।
  24. "संग्रहीत प्रति". मूल से 26 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 सितंबर 2010.
  25. "संग्रहीत प्रति". मूल से 5 फ़रवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 सितंबर 2010.

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

Sporting positions
पूर्वाधिकारी
Steve Bruce
Manchester United captain
1996–1997
उत्तराधिकारी
Roy Keane
पूर्वाधिकारी
Jean-Pierre Papin
France national football team captain
1993–1996
उत्तराधिकारी
Didier Deschamps