एयर फ्रायर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एयर फ्रायर एक रसोई उपकरण है जो संवहन तंत्र  (कन्वेक्शन मैकेनिज्म) का उपयोग करके भोजन के चारों ओर गर्म हवा को प्रसारित (सर्कुलेट) करके खाना बनाता है। यह संवहन ओवन (कन्वेक्शन ओवन) का एक छोटा संस्करण है। एक यांत्रिक पंखा उच्च गति पर भोजन के चारों ओर गर्म हवा प्रसारित (सर्कुलेट) करता है और भोजन को कुछ ही समय में सुपर क्रिस्पी बना देता है। एयर फ्रायर आमतौर पर बहुत जल्दी गर्म होते हैं और वे भोजन को जल्दी और समान रूप से पकाते हैं।

इसके अलावा, एयर फ्रायर खाना बनाते समय तेल की मात्रा को कम करने में भी मदद करता है, जिससे उपभोक्ता को स्वस्थ आहार का अनुभव होता है। इस उपकरण का उपयोग करके भोजन को एक स्वास्थ्यप्रद दिशा में बनाने का एक सरल तरीका है, क्योंकि यह भोजन को तेल के बिना स्वादिष्ट और रूचिकर बना देता है। इसके साथ ही, एयर फ्रायर विभिन्न पकवानों को एक साथ बनाने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे खाना तेजी से और बिना किसी समस्या के तैयार हो जाता है। इस तरह, एयर फ्रायर एक उपयोगकर्ता फ्रेंडली और स्वास्थ्यकर रसोई उपकरण के रूप में प्रमुख हो रहा है।

एयर फ्रायर कैसे काम करता है?

एक एयर फ्रायर का आंतरिक

रैपिड एयर टेक्नोलॉजी के रूप में जानी जाने वाली पेटेंट तकनीक एयर फ्रायर्स के काम का आधार बनाती है। गर्म हवा (2000C तक) उपकरण के अंदर घूमती है और यह गर्म हवा है जो एक ही समय में विभिन्न कोणों से उसके अंदर भोजन को गर्म करती है।

गर्म हवा के कारण एक रासायनिक प्रतिक्रिया उत्पन होती है जिसे माइलार्ड प्रभाव के रूप में जाना जाता है, जो भोजन के बाहरी परत को  कुरकुरा बना देती है और अंदरूनी परत को नरम और रसदार बनाये रखती है। इस कारण हमें एक स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट भोजन प्राप्त होता है। यह वास्तव में सुविधाजनक है क्योंकि यह तेज और आसान है और सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत स्वस्थ है।

एयर फ्रायर सुरक्षित और उपयोग करने के लिए सुविधाजनक हैं। वे खाना पकाने के पारंपरिक तरीके की तुलना में बहुत जल्दी व्यंजन बनाते हैं। फ्रेंच फ्राइज़, फ्राइड चिकन विंग्स या फ्राइड फिश व अन्य पदार्थ समान स्वादिष्ट परिणाम के साथ 15-20 मिनट के औसत समय में तैयार किया जा सकता है। एयर फ्रायर से तैयार भोजन और पारंपरिक तरीके से तैयार भोजन की गुणवत्ता में कोई अंतर नहीं होता है।