एनाबेले घर आती है

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एनाबेले घर आती है
निर्देशक गैरी डॉबरमैन
पटकथा गैरी डॉबरमैन
कहानी
  • जेम्स वन
  • गैरी डॉबरमैन
निर्माता
अभिनेता
छायाकार माइकल बर्गस
संपादक किरक एम. मोररी
संगीतकार जोसफ बिशारा
निर्माण
कंपनियां
वितरक वार्नर बरोसा. पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जून 26, 2019 (2019-06-26)
लम्बाई
106 मिनट[1]
देश संयुक्त राज्य
भाषा अंग्रेज़ी
लागत

$27–32 


मिलियन[2]
कुल कारोबार

$231.3 


मिलियन[3]

एनाबेले घर आती है एक 2019 अमेरिकी अलौकिक डरावनी फिल्म गैरी डबर्मन द्वारा निर्देशित है, अपने निर्देशन में, डबर्मन की एक स्क्रिप्ट और डबर्मन की एक कहानी और जेम्स वान के रूप में, जिन्होंने अभिनय भी किया। पीटर सफरान के साथ निर्माता। यह 2014 की एनाबेले और 2017 की एनाबेले: क्रिएशन , और किश्त के रूप में द कंज्यूरिंग यूनिवर्स फ्रेंचाइजी के रूप में काम करता है। फिल्मी सितारों मैकेंना ग्रेस, मैडिसन इसमैन, और केटी सराइफ़ के साथ, वेरा फ़ार्मिगा और पैट्रिक विल्सन (अमेरिकी अभिनेता) पैट्रिक विल्सन, जो आश्चर्यचकित करते हैं। लोरेन और एड वॉरेन के रूप में उनकी भूमिकाएं थी।

अप्रैल 2018 की शुरुआत में, वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स ने घोषणा की कि कॉन्ज्यूरिंग यूनिवर्स फ्रैंचाइज़ी में एक अनटाइटल्ड फिल्म 3 जुलाई, 2019 को रिलीज़ की जाएगी। उस महीने के बाद, यह घोषणा की गई थी कि यह फिल्म एक और यादगार होगी। एनाबेले श्रृंखला, डबर्मन के साथ डबर्मन और वान द्वारा लिखित एक कहानी उपचार के आधार पर, अपने निर्देशन में फिल्म को लिखने और निर्देशित करने के लिए साइन की गई। प्रिंसिपल फोटोग्राफी अक्टूबर के मध्य में शुरू हुआ और आधिकारिक रूप से दिसंबर २०१ में लॉस एंजिल्स में लिपटा था ।

वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स और न्यू लाइन सिनेमा द्वारा 26 जून 2019 को संयुक्त राज्य अमेरिका में एनाबेले कम्स होम नाटकीय रूप से रिलीज़ हुई थी। इसने दुनिया भर में $ 231 मिलियन से अधिक की कमाई की और आलोचकों से मिश्रित समीक्षा प्राप्त की, जिन्होंने अपने माहौल, प्रदर्शन और संगीत स्कोर के लिए फिल्म की प्रशंसा की, लेकिन अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में साजिश और डर की आलोचना की.[4]

प्लॉट[संपादित करें]

डेमोनोलॉजिस्ट एड और लोरेन वॉरेन नर्सों डेबी और कैमिला से एनाबेले डॉल को जब्त कर लेते हैं, जो दावा करते हैं कि गुड़िया अक्सर अपने अपार्टमेंट में हिंसक गतिविधियों को अंजाम देती थी। ड्राइव के दौरान घर वापस, गुड़िया आत्माओं को एड पर हमला करने के लिए बुलाती है, लेकिन वह संकीर्ण रूप से जीवित रहती है। एनाबेले दंपति की कलाकृतियों के कमरे में एक पवित्र कांच के मामले में बंद है जो पिता गॉर्डन द्वारा आशीर्वाद दिया गया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बुराई निहित है।

कुछ समय बाद, वॉरेन ने मैरी एलेन का स्वागत किया, जो अपनी बेटी जूडी के घर पर बच्चा पैदा करने के आरोप में होगी, जबकि वे एक अन्य मामले की जांच करने के लिए रात भर यात्रा करते हैं। स्कूल में, जूडी एक पुजारी की भावना को नोटिस करता है जो उसका अनुसरण करना शुरू कर देता है। मैरी एलेन की दोस्त डेनिएला वॉरेंस के घर पर बिन बुलाए पहुंचती है, जो गुप्त रूप से मृतकों से बात करने के लिए उत्सुक है। वह कलाकृतियों के कमरे में घुस जाती है और उनकी जांच शुरू कर देती है, अंत में अपने दिवंगत पिता से संपर्क करने की कोशिश करती है। वह अचानक एनाबेले के ग्लास मामले को खुला छोड़ देती है, और ऐनाबेले "बी" मुलिंस की भावना के साथ शीघ्र ही आतंक शुरू होता है। उस रात, एनाबेले अन्य आत्माओं को जारी करना शुरू करती है, जैसे कि द फेरीमैन, दुल्हन, फीली मिले बोर्ड गेम, और ब्लैक शेक किया था ।

मैरी एलेन की क्रश बॉब पाल्मेरी बाहर आती है और उसे सीनादेड करती है, लेकिन बाद में ब्लैक शेक द्वारा हमला किया जाता है और वॉरेंस के पिछवाड़े में छिप जाता है। मैरी एलेन को फेरीमैन द्वारा प्रताड़ित किया जाता है, जबकि जुडी एनाबेले द्वारा उसके बेडरूम में सामना किया जाता है। डेनिएला पहले छोड़ दिया था, लेकिन कलाकृतियों के कमरे की चाबी वापस करने के लिए वापस स्नैक्स। वह कमरे के अंदर बंद हो जाती है और विभिन्न वस्तुओं से पीड़ित होती है, जैसे कि पियानो और एक पुराना टेलीविजन जो निकट भविष्य की भविष्यवाणी कर सकता है। वह मॉर्नर के कंगन को देखती है और अपने पिता को एक पुरुषवादी भावना में बदल देती है। टेलीविज़न स्क्रीन पर एक खूनी और चीखती हुई डेनियल एक शापित टेलीफोन का जवाब देने के बाद दिखाई देती है। असली डेनिएला बाद में अनजाने में टेलीफोन का जवाब देने के लिए पहुंच जाती है लेकिन जूडी और मैरी एलेन द्वारा बाधित होती है।

जूडी बताते हैं कि उन्हें एनाबेले को उसके मामले में फिर से बंद करना होगा ताकि बाकी आत्माएँ आराम करें। बॉब ब्लैक शेक से जूडी की रक्षा करता है क्योंकि वह मैरी एलेन के अस्थमा इन्हेलर को पुनः प्राप्त करता है, जबकि डेनिएला पर ब्राइड द्वारा हमला किया जाता है। आखिरकार, मैरी एलेन और जूडी को गुड़िया का पता चलता है, जब पुजारी की आत्मा, जूडी के संरक्षक के रूप में कार्य करती है, उन्हें फेरीमैन के लिए मार्गदर्शन करती है। वे फीली मिले बोर्ड गेम से राक्षसी हाथों से हमला करने के बाद ग्लास केस की कुंजी को पुनः प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं, और एक डैनियल के पास, लेकिन मामले को सुरक्षित करने के लिए संघर्ष करते हैं क्योंकि गुड़िया का दानव शारीरिक रूप से उन पर हमला करता है। डेनिला तब ठीक हो जाती है जब जूडी एड के ब्राइड के भूत भगाने के रिकॉर्डेड फुटेज को प्ले करती है, और मामले में गुड़िया को वापस लाने में मदद करती है। मामला बंद होने के बाद, गड़बड़ी बंद हो जाती है क्योंकि आत्माएं अपने झोपड़े में लौट जाती हैं, और बॉब तीनों के साथ पुनर्मिलन करता है।

एड और लोरेन अगली सुबह लौटते हैं, और लड़कियां घटना वाली रात को याद करने के लिए उनसे संपर्क करती हैं। डेनिएला लोरेन से माफी मांगती है, जो उसे उसके पिता से एक आरामदायक संदेश देता है। बाद में, कई दोस्त जुडी की जन्मदिन की पार्टी मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं।

कास्ट[संपादित करें]

उत्पादन[संपादित करें]

अप्रैल 2018 की शुरुआत में, वार्नर ब्रदर्स ने घोषणा की कि संगत ब्रह्मांड फ़्रैंचाइज़ी में तत्कालीन शीर्षक वाली फिल्म 3 जुलाई, 201 9 को जारी की जाएगी। उस महीने बाद में, यह घोषणा की गई कि फिल्म 'एनाबेल' श्रृंखला में एक और किस्त होगी.[5] वान और पीटर सफरान ने परियोजना का सह-निर्माण किया।[6] 2018 सैन डिएगो कॉमिक-कॉन के दौरान, वान और सफ्रान ने खुलासा किया कि फिल्म की घटनाएं 'एनाबेले' के बाद होंगी और वह गुड़िया पर ध्यान केंद्रित करेंगी, जब उसे वॉरेंस संग्रहालय में एक ग्लास मामले में रखा गया था।.[7] डबर्मन ने बाद में इसकी पुष्टि की, यह बताते हुए कि यह फिल्म द कॉन्ज्यूरिंग की शुरुआत के कुछ ही समय बाद होगी, जहां टिट्युलर कैरेक्टर पेश किया गया है, लेकिन पहली किस्त की कई घटनाओं से पहले भी।[8] 5 सितंबर 2018 को, माइकल बर्गेस को फिल्म के छायाकार के रूप में काम पर रखा गया था।[9]

सितंबर 2018 के अंत में, मैकेंना ग्रेस को जूडी वॉरेन, 10 साल की बेटी, और मैडिसन इसमैन में जुडी के किशोर शिशुओं में से एक के रूप में लिया गया।.[10] अक्टूबर तक, केटी सराइफ़ कलाकारों में शामिल हो गए थे। उसी महीने, यह घोषणा की गई थी पैट्रिक विल्सन और वेरा फार्मिगा एड और लोरेन वॉरेन के रूप में अपनी भूमिकाओं को फिर से शुरू करेंगे।.[5] लॉस एंजिल्स में मध्य अक्टूबर तक शुरू होने वाली प्रमुख फोटोग्राफी.[11][5] 7 दिसंबर को, विल्सन ने घोषणा की कि उन्होंने अपने दृश्यों को फिल्माना समाप्त कर दिया है। एक हफ्ते बाद, फिल्मांकन आधिकारिक तौर पर लपेटा गया।[12][13]फरवरी 2019 में, जोसेफ बिशारा - जिन्होंने द कॉन्ज्यूरिंग , एनाबेले , द कॉन्ज्यूरिंग 2 , और द कर्स ऑफ ला ल्लोरोना के लिए अंकों की रचना की थी - 'एनाबेले कम्स होम' स्कोर करने के लिए वापस आ रहा है।[14] 30 मार्च, 2019 को, कर्क एम.मोरी को फिल्म के संपादक के रूप में घोषित किया गया।[15]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; BBFC नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; DeadlineBudget नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  3. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; BOM नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  4. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; FirstReviews नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  5. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; production-start नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  6. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; thr-annabelle2-sequel नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  7. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; wan-museum नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  8. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; timeline नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  9. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; gww-cinematographer नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  10. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; mckenna-grace नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  11. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; gww-production-start नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  12. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; wilson-different नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  13. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; mckenna-wrap नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  14. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; daily-dead नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  15. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; trailer नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  1. "Annabelle Comes Home (2019)". British Board of Film Classification. June 12, 2019. मूल से 26 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 12, 2019.
  2. "Annabelle Comes Home (2019)". Box Office Mojo. IMDb. अभिगमन तिथि January 17, 2020.
  3. Campbell, Christopher (June 24, 2019). "Annabelle Comes Home First Reviews: A Fun but Not Particularly Scary Monster Mash". Rotten Tomatoes. Fandango. अभिगमन तिथि June 27, 2019.
  4. Anderson, Derek (February 20, 2019). "The Weeping Woman Wanders Through the Woods in New Poster for The Curse of La Llorona". Daily Dead. अभिगमन तिथि February 26, 2019.
  5. Chitwood, Adam (March 15, 2019). "Annabelle 3 Title Revealed". Collider. अभिगमन तिथि March 15, 2019.
  6. Marc, Christopher (September 5, 2018). "Annabelle 3 Hires The Curse Of La Llorona Cinematographer Michael Burgess". Geeks WorldWide. अभिगमन तिथि September 5, 2018.
  7. Eisenberg, Eric (September 11, 2018). "Annabelle 3 Is Set During A Surprising Point On The Conjuring Timeline". CinemaBlend. अभिगमन तिथि September 12, 2018.
  8. PTI (October 1, 2018). "Mckenna Grace to star in Annabelle 3". The Hindu. अभिगमन तिथि October 1, 2018.
  9. Nam, Cathy (October 17, 2018). "Evil Comes Home as Production Begins on the Next Terrifying Chapter in New Line Cinema's Annabelle Series". Business Wire. अभिगमन तिथि October 19, 2018.
  10. James, Johnathan (March 30, 2019). "Watch the Trailer for Annabelle Comes Home". Daily Dead. अभिगमन तिथि April 6, 2019.
  11. Pedersen, Erik (February 21, 2019). "Warner Bros Dates Space Jam 2, Shifts Annabelle Sequel & Godzilla Vs. Kong". Deadline Hollywood. Penske Media Corporation. अभिगमन तिथि February 21, 2019.
  12. Marc, Christopher (August 2, 2018). "James Wan's Annabelle 3 Eyeing October Production Start In Los Angeles". Geeks WorldWide. अभिगमन तिथि August 6, 2018.
  13. Kit, Borys (April 27, 2018). "Annabelle: Creation Sequel in the Works With Gary Dauberman Directing (Exclusive)". The Hollywood Reporter. Valence Media. अभिगमन तिथि April 28, 2018.
  14. Sprague, Mike (December 7, 2018). "Patrick Wilson on The Conjuring 3: It's Different Than Anything We've Seen". MovieWeb. अभिगमन तिथि December 7, 2018.
  15. Millican, Josh (March 30, 2019). "Trailer for Annabelle Comes Home Arrives to Haunt Your Weekend". Dread Central. अभिगमन तिथि March 30, 2019.
  16. Grace, McKenna (December 14, 2018). "We did it We wrapped Annabelle This is one I'll remember forever. Looked forward to seeing these people every morning and never wanted to go home at the end of the day. This cast, crew, and Judy Warren will always have a piece of my heart! Thankful to be part of the Conjuring universe!". अभिगमन तिथि December 24, 2018 – वाया Instagram.
  17. Squires, John (March 15, 2019). "[Video] Short Teaser Reveals the Title Annabelle Comes Home!". Bloody Disgusting. अभिगमन तिथि March 15, 2019.
  18. Darus, Alex (May 28, 2019). "Annabelle Comes Home Drops Horrific Second Trailer". Alt Press. अभिगमन तिथि May 28, 2019.
  19. Collis, Clark (July 19, 2018). "James Wan says third Annabelle film is 'basically A Night at the Museum, with Annabelle!'". Entertainment Weekly. Meredith Corporation. अभिगमन तिथि July 23, 2018.
  20. Anderson, Derek (March 15, 2019). "New Annabelle Film Officially Titled Annabelle Comes Home". Daily Dead. अभिगमन तिथि March 15, 2019.
  21. Florio, Angelica (June 24, 2019). "Annabelle Comes Home Likely Won't Be The Last Time This Doll Scares The Crap Out Of You". Bustle. Bustle Digital Group. अभिगमन तिथि December 24, 2019.
  22. Sumi, Glenn (June 25, 2019). "Review: Annabelle Comes Home is the third, and best, in the evil doll franchise". Now. अभिगमन तिथि June 27, 2019.
  23. "Annabelle Comes Home DVD Release Date October 8, 2019". DVD Release Dates. अभिगमन तिथि August 21, 2019.
  24. "Best Costume Design of the year 2019". FrightMeterAwards. मूल से 8 मार्च 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 9, 2020.
  25. "Lee Cronin nominated for Breakthrough Director at The Saturn Awards 2019 | Linda Seifert Management Ltd". LindaSeifert. अभिगमन तिथि January 9, 2020.
  26. D'Alessandro, Anthony (June 25, 2019). "Toy Story 4 Climbs To $135M+ Through 4-Days & Will Dominate Next Weekend Before Spider-Man Swings In – Preview". Deadline Hollywood. Penske Media Corporation. अभिगमन तिथि June 25, 2019.
  27. D'Alessandro, Anthony (June 30, 2019). "Toy Story 4 Holds Down No. 1 With $58M+ Before Spider-Man Swoops In, Annabelle 3 Stabs 31M+ 5-Day, Yesterday $17M+ – Sunday Update". Deadline Hollywood. Penske Media Corporation. अभिगमन तिथि June 30, 2019.
  28. D'Alessandro, Anthony (April 8, 2019). "Demented Doll Delivers As Annabelle Comes Home Hits No. 23 In Deadline's 2019 Most Valuable Blockbuster Tournament". Deadline Hollywood. Penske Media Corporation. अभिगमन तिथि April 8, 2019.
  29. "Annabelle Comes Home (2019)". Rotten Tomatoes. Fandango. अभिगमन तिथि November 24, 2020.
  30. "Annabelle Comes Home Reviews". Metacritic. CBS Interactive. अभिगमन तिथि July 18, 2019.
  31. D'Alessandro, Anthony (June 27, 2019). "Annabelle Comes Home Now Heading To $28M In 5-Day Opening". Deadline Hollywood. Penske Media Corporation. अभिगमन तिथि June 27, 2019.
  32. D'Alessandro, Anthony (July 7, 2019). "'Spider-Man: Far From Home' Hooks $185M 6-Day Opening Records For Sony & Independence Day Holiday Stretch". Deadline Hollywood. Penske Media Corporation. अभिगमन तिथि July 7, 2019.


बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]