एथलीट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

एक एथलीट ( खिलाड़ी या खिलाड़ी स्री भी) एक ऐसा व्यक्ति है जो एक या अधिक खेल प्रतियोगिता में भाग लेता है। जिसमें शारीरिक शक्ति, गति या धीरज शामिल होता है । हॉर्स राइडिंग या ड्राइविंग जैसी अन्य गतिविधियों में भाग लेने वालों के लिए शब्द का आवेदन कुछ विवादास्पद है।

एथलीट पेशेवर या अव्यवसायी हो सकते हैं। अधिकांश पेशेवर एथलीटों के पास विशेष रूप से अच्छी तरह से विकसित जिस्मानी हैं जो एक शारीरिक प्रशिक्षण के साथ सख्त व्यायामद्वारा प्राप्त किए गए हैं।

अवलोकन[संपादित करें]

धावक, चीनी मिट्टी की चीज़ें, एस। IV। सी।
अमेरिका के एक बर्फीले पार्क की दौड़ में भाग लेते एथलीट

"एथलीट" शब्द, यूनानी : άθλητὴς का एक रोमानीकरण है , एथलीट, एक प्रतियोगिता में भाग लेने वाले; orλοἄθ, áthlos, या νλον, áthlon, एक प्रतियोगिता या करतब से। वेबस्टर थर्ड अनब्रिजीड डिक्शनरी (1960) के अनुसार "स्पोर्ट्समैन" की प्राथमिक परिभाषा यह है, "एक ऐसा व्यक्ति जो खेलों में सक्रिय है: जैसा कि (क): वह जो खेल के क्षेत्र में और विशेष रूप से शिकार या मछली पकड़ने में संलग्न है।" आइसोटोनिक व्यायाम में शामिल एथलीटों में बढ़े हुए बाएं वेंट्रिकुलर अंत-डायस्टोलिक और उदास होने की संभावना कम होती है। उनकी ज़ोरदार शारीरिक गतिविधियों के कारण, एथलीटों को मालिश सैलून की यात्रा करने और मालिश करने वालों और मालिश करने वालों की सेवाओं के लिए भुगतान करने की सामान्य आबादी की तुलना में कहीं अधिक संभावना है। एथलीट जिनके स्पोर्ट एस्प्रेसस ताकत से अधिक धीरज रखते हैं, उनमें आमतौर पर अन्य एथलीटों की तुलना में कम कैलोरी होती है।

टाइटल[संपादित करें]

"ऑल राउंडर एथलीट "[संपादित करें]

" ऑल-अराउंड एथलीट " एक ऐसा व्यक्ति है जो उच्च स्तर पर कई खेलों में सम्मिलित हो कर प्रतिस्पर्धा है। पेशेवर रूप से एक से अधिक खेल खेलने वाले लोगों के उदाहरणों में जिम थोरपे, लियोनेल कोंचेर, डेयन सैंडर्स, डैनी ऐंजिंग, बेबे ज़हरियास और एरिन फिलिप्स शामिल हैं । अन्य में रिकी विलियम्स, बो जैक्सन और डेमन एलेन शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक को मेजर लीग बेसबॉल और एनएफएल और सीएफएल जैसे पेशेवर ग्रिडिरोन फुटबॉल लीग दोनों द्वारा तैयार किया गया था। एक अन्य महिला उदाहरण हीथर मोयसे है, जो बोबस्लेड में कई शीतकालीन ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और वर्ल्ड रग्बी हॉल ऑफ फ़ेम की सदस्य हैं जिन्होंने ट्रैक साइक्लिंग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कनाडा का प्रतिनिधित्व किया और बास्केटबॉल और ट्रैक और क्षेत्र में विश्वविद्यालय स्तर पर प्रतिस्पर्धा की। जापानी एथलीटों जैसे काज़ुशी सकुराबा, कज़ुयुकी फ़ुजिता, मासाकात्सु फ़नाकी और नाया ओगावा ने पेशेवर कुश्ती (जो एक खेल नहीं है) में सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया और मिश्रित मार्शल आर्ट में प्रतिस्पर्धा की।

" वर्ल्डस ग्रेटेस्ट एथलीट " का शीर्षक परंपरागत रूप से ट्रैक एंड फील्ड में डिकैथलॉन (पुरुषों) और हेप्टाथलॉन (महिलाओं) में दुनिया के शीर्ष प्रतियोगी के रूप में है। डेकाथलॉन में 10 घटनाएं शामिल हैं: 100 मीटर, लंबी कूद, शॉट पुट, ऊंची कूद, 400 मीटर, 110 मीटर बाधा दौड़, डिस्कस, पोल वॉल्ट, भाला और 1500 मीटर । हेप्टाथलॉन में सात घटनाएं शामिल हैं: 100 मीटर बाधा दौड़, ऊंची कूद, शॉट पुट, 200 मीटर, लंबी कूद, भाला और 800 मीटर । इन प्रतियोगिताओं को गति, शक्ति, समन्वय, कूदने की क्षमता, और धीरज सहित सफल होने के लिए एथलेटिक क्षमता के पूरे स्पेक्ट्रम के अधिकारी होने की आवश्यकता होती है।

हालांकि शीर्षक "विश्व का सबसे बड़ा एथलीट " इन दो घटनाओं के लिए एक स्वाभाविक रूप से उपयुक्त लगता है, इसका पारंपरिक संघ डेकाथलॉन / हेप्टाथलॉन आधिकारिक तौर पर जिम थोर्प के साथ शुरू हुआ। स्वीडन के स्टॉकहोम में 1912 ओलंपिक के दौरान, थोरपे ने डेकाथलॉन (अन्य के बीच) में स्वर्ण पदक जीता। थोर्प ने विशेष रूप से फुटबॉल, बेसबॉल, अमेरिकी फुटबॉल और बास्केटबॉल में पेशेवर प्रतिस्पर्धा की; और ट्रैक और फील्ड, फुटबॉल, बेसबॉल, लैक्रोस में कोलेजियली प्रतिस्पर्धा की और बॉलरूम नृत्य किया । स्वीडन के राजा गुस्ताव वी ने थोरपे को डेकाथलॉन गोल्ड प्रदान करते हुए कहा: "आप, सर, दुनिया के सबसे महान एथलीट हैं।" यह शीर्षक तब से डिकैथलॉन घटना से जुड़ा हुआ है।

  • स्पोर्ट्सवियर (सक्रिय वस्त्र)
  • बाहरी उत्साह
  • जॉक (एथलीट)
  • वर्ष का एथलीट
  • महिलाओं के खेल