एड्रियन स्मिथ (वास्तुकार)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
एड्रियन स्मिथ

एड्रियन डी। स्मिथ (जन्म 19 अगस्त, 1944) एक अमेरिकी वास्तुकार है जिसने दुनिया की सबसे ऊंची संरचना, दुबई में बुर्ज खलीफा सहित कई उल्लेखनीय इमारतों को डिजाइन किया है, साथ ही जेद्दाह में जेद्दाह टॉवर , सऊदी अरब। वह शिकागो, में ट्रम्प इंटरनेशनल होटल एंड टॉवर समेत कुछ अन्य पहचानने योग्य इमारतों के वरिष्ठ वास्तुकार थे;

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

एड्रियन स्मिथ का जन्म 1944 में शिकागो में हुआ था। जब वह चार वर्ष का था तब उसका परिवार दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया चले गए जहां वह बड़ा हुआ। ड्राइंग में उनकी दिलचस्पी की देखते हुए उनकी माँ ने उन्हे आर्किटेक्चर का सुझाव दिया था।

व्यवसाय[संपादित करें]

स्मिथ ने 1967 में स्किडमोर, ओविंग्स एंड मेरिल (एसओएम), शिकागो में कई सालों बिताए और 1980 से 2003 तक एक डिजाइन पार्टनर और 2003 से 2006 तक एक परामर्श डिजाइन पार्टनर थे। 2006 में, उन्होंने एड्रियन स्मिथ + गॉर्डन गिल आर्किटेक्चर की स्थापना की ( एएस + जीजी), जो एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उच्च प्रदर्शन, ऊर्जा कुशल और टिकाऊ वास्तुकला के डिजाइन के लिए समर्पित है। 2008 में, उन्होंने पॉजिटिवइनेर्जी प्रैक्टिस (पीईपी) की एमईपी फर्म की सह-स्थापना की, जो उच्च प्रदर्शन, ऊर्जा कुशल वास्तुकला के पर्यावरण इंजीनियरिंग में माहिर हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]