सामग्री पर जाएँ

एटलस (2024 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एटलस एक अमेरिकी साइंस फिक्शन थ्रिलर फिल्म है, जो ब्रैड पेटन द्वारा निर्देशित और लियो सरदारियन और एरोन एली कोलाइट द्वारा लिखित है। फिल्म में जेनिफर लोपेज, सिमू लियू, स्टर्लिंग के. ब्राउन और मार्क स्ट्रॉन्ग[1] [2]

ASAP एंटरटेनमेंट, सेफहाउस पिक्चर्स, न्यूयोरिकन प्रोडक्शंस और बर्लेंटी-शेचटर फिल्म्स का सह-उत्पादन, एटलस 24 मई, 2024 को नेटफ्लिक्स द्वारा रिलीज़ होने के लिए तैयार है।

सार[संपादित करें]

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर गहरा अविश्वास रखने वाला एक विश्लेषक एटलस शेफर्ड भगोड़े आतंकवादी हरलान की तलाश कर रहा है, जिसने 28 साल पहले एआई विद्रोह का नेतृत्व किया था जिसके परिणामस्वरूप अंतरिक्ष में भागने से पहले 3 मिलियन लोगों की मौत हो गई थी। हरलान के एजेंटों में से एक को पकड़ने और पूछताछ करने के बाद, एटलस को पता चलता है कि हरलान एंड्रोमेडा आकाशगंगा में एक ग्रह पर भाग गया है और उसे खोजने और पकड़ने के लिए सैन्य मिशन में शामिल होने पर जोर देता है।

इससे पहले कि मिशन को कक्षा से लॉन्च किया जा सके, मेच (मशीनीकृत एक्सोस्केलेटन) से लैस सेना को ले जाने वाले जहाज पर हरलान के ड्रोन द्वारा हमला किया जाता है। जीवित रहने के लिए, जब जहाज नष्ट हो जाता है तो एटलस को ग्रह पर एक मेक और क्रैश-लैंड में मजबूर किया जाता है। मैक पर सवार एआई पर अविश्वास के बावजूद, जो खुद को स्मिथ के रूप में पेश करता है, एटलस मशीन का बुनियादी नियंत्रण लेने का प्रबंधन करता है। वह स्मिथ को नियोजित ड्रॉप प्वाइंट पर जाने का आदेश देती है, जहां वह बाकी सैनिकों को मृत पाती है। अनिच्छा से, वह अपने दिमाग को सीधे स्मिथ से जोड़ने के लिए सहमत हो जाती है, जिससे तंत्र पर अधिक नियंत्रण हो जाता है। रेस्क्यू पॉड की ओर यात्रा के दौरान, एटलस और स्मिथ करीब आने लगते हैं, और वह बताती है कि उसकी माँ हरलान की निर्माता थी।

अपनी ऊर्जा लगभग समाप्त होने के बाद, एटलस ने स्मिथ को लंबी दूरी के हमले के लिए चिह्नित करने के लिए हरलान के बेस पर जाने के लिए मना लिया। हालाँकि, बेस पर एक बीकन रखने के बाद, स्मिथ को हैक कर लिया गया और निष्क्रिय कर दिया गया। भागने की कोशिश करते हुए, एटलस को पकड़ लिया जाता है और हरलान ले जाया जाता है, जो एआई के मार्गदर्शन में चुने हुए बचे लोगों को समृद्ध होने का मौका देने के लिए अधिकांश मानवता को नष्ट करने की योजना बनाता है। ऐसा करने के लिए, हरलान ने एटलस और सेना को अपने ग्रह पर एक जहाज और एक कार्बन बम चुराने का लालच दिया जो पृथ्वी के वायुमंडल को जला देगा।

हार्लन ने एटलस को एक ऐसा उपकरण इंजेक्ट किया जो पृथ्वी की सुरक्षा पर काबू पाने के लिए उसके मस्तिष्क से कोड निकालने में सक्षम है। इंजेक्शन के बाद, हार्लन एटलस को मिशन के एकमात्र अन्य जीवित बचे कर्नल बैंक्स के साथ मरने के लिए छोड़ देता है। बैंक द्वारा उसे अपना मैक् न्यूरल इंटरफ़ेस डिवाइस सौंपने के बाद, एटलस दूर से स्मिथ को पुनः सक्रिय करता है, जो बचाव के लिए आता है। एटलस ने स्मिथ को आगे बताया कि युवा एटलस को उसके दिमाग को अपने दिमाग से जोड़ने के लिए मनाने के बाद, हरलान ने अपनी मां की हत्या कर दी, जिससे उसे एआई के बारे में मानवता के डर के बारे में पता चल गया। स्मिथ द्वारा एटलस को उसके अपराध बोध से उबरने में मदद करने के बाद, वे भागने और हार्लन के जहाज को नष्ट करने के लिए लड़ते हैं। टकराव के दौरान, हरलान प्रकट होता है और उनसे सीधे लड़ता है। टकराव में, हरलान स्मिथ के रिएक्टर कोर को नष्ट कर देता है। एटलस मशीन से उतरता है और सीधे हरलान को मार देता है। एटलस को जीवित रहने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए, स्मिथ अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अक्षम कर देता है और शेष संलयन (केवल 1% संलयन पर) को एटलस के ऑक्सीजन मास्क में स्थानांतरित कर देता है, जिससे उसे 11 मिनट की ऑक्सीजन मिलती है। शक्ति की कमी के कारण, स्मिथ ने खुद को स्थायी रूप से निष्क्रिय कर दिया।


पृथ्वी पर लौटने के बाद, एटलस को सूचित किया जाता है कि हारलन की सीपीयू का विश्लेषण किया जा रहा है। अब एक रेंजर के रूप में, एटलस नवीनतम मॉडल के मेच का परीक्षण करती है, जिसे उसके संशोधन सुझावों के आधार पर बनाया गया है। नए मेच को प्रारंभ करते समय, यह संकेत मिलता है कि एआई स्मिथ है, जिससे यह सुझाव मिलता है कि उसकी प्रोग्रामिंग जीवित है।[3]

ढालना[संपादित करें]

  • एटलस शेफर्ड के रूप में जेनिफर लोपेज
  • हरलान के रूप में सिमू लियू
  • स्टर्लिंग के. भूरा कर्नल एलिजा बैंक्स के रूप में
  • स्मिथ की आवाज़ के रूप में ग्रेगरी जेम्स कोहन
  • जनरल जेक बूटे के रूप में मार्क स्ट्रॉन्ग
  • कैस्का डेसियस के रूप में अब्राहम पॉपूला
  • वैल शेफर्ड के रूप में लाना पैरिला
  • ब्रिएला गुइज़ा यंग एटलस शेफर्ड के रूप में

उत्पादन[संपादित करें]

यह पटकथा पहले से ही लियो सारदारियन द्वारा लिखी गई थी, और अरॉन एली कोलाइट द्वारा पुनर्लेखन किया गया। सिमु लियू, स्टर्लिंग के. ब्राउन और अब्राहम पोपूला अगस्त 2022 में एल्को में शामिल हुए। सितंबर 2022 में, रिपोर्ट हुआ कि लाना पार्रिला भी एल्को में शामिल हो गई हैं।

मुख्य फोटोग्राफ़ी 26 अगस्त 2022 को लॉस एंजिल्स और न्यूज़ीलैंड में शुरू हुई, और 26 नवंबर को समाप्त हुई।[4][5]

शुरू करना[संपादित करें]

एटलस को नेटफ्लिक्स द्वारा 24 मई 2024 को लॉन्च किया जाएगा।[6]

सामने की मेज[संपादित करें]

समीक्षा एग्रीगेटर वेबसाइट रॉटेन टोमाटोज़ पर, 60 समीक्षाओं में से 17% सकारात्मक हैं, जिनकी औसत रेटिंग 3.9/10 है। साइट की सर्वसम्मति में कहा गया है: " जेनिफर लोपेज एटलस के भूकंपीय दायरे का समर्थन करने की पूरी कोशिश करती हैं, लेकिन यह विज्ञान-फाई तमाशा एक स्क्रिप्ट के वजन के नीचे ढह जाता है, जिसकी बुद्धिमत्ता महज कृत्रिम है।"

मेटाक्रिटिक, जो एक भारित औसत का उपयोग करता है, ने 25 समीक्षाओं के आधार पर फिल्म को 100 में से 38 का स्कोर दिया, जो "आम तौर पर प्रतिकूल समीक्षाओं" को दर्शाता है। [7]

  1. Kroll, Justin (2021-06-15). "Jennifer Lopez To Star In Netflix's Sci-Fi Thriller 'Atlas' With Brad Peyton Directing". Deadline. अभिगमन तिथि 2021-06-15.
  2. Lang, Brent (2021-06-15). "Jennifer Lopez Starring in Sci-Fi Thriller 'Atlas' for Netflix". Variety. अभिगमन तिथि 2021-06-16.
  3. "In Atlas, Jennifer Lopez Suits Up for Space". https://www.netflix.com/tudum/articles/atlas-jennifer-lopez-release-date-photos-news. अभिगमन तिथि: February 6, 2024. 
  4. "Lana Parrilla Signs With APA & Boards Jennifer Lopez's Netflix Sci-Fi Pic 'Atlas'". https://deadline.com/2022/09/lana-parrilla-jennifer-lopez-atlas-netflix-apa-1235128029/. अभिगमन तिथि: 2022-09-27. 
  5. "From Marvel Superhero To Jennifer Lopez's Adversary, Simu Liu Lands First Villain Role In Netflix's 'Atlas'; Sterling K. Brown and Lana Parrilla Also Join The Cast". Penske Media Corporation. https://deadline.com/2022/08/jennifer-lopez-simu-liu-netflixs-atlas-sterling-k-brown-1235098798/. 
  6. "Jennifer Lopez Commands an AI Robot in Netflix's 'Atlas' Trailer". https://www.thewrap.com/jennifer-lopez-atlas-trailer-netflix/. अभिगमन तिथि: March 13, 2024. 
  7. "Atlas". www.metacritic.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-05-26.