एंडोकार्टिटिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


एंडोकार्टिटिस
एंडोकार्टिटिस
विशेषज्ञता क्षेत्रकार्डियोलॉजी, संक्रामक रोग

कारण[संपादित करें]

एंडोकार्टिटिस तब होता है जब रोगाणु रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं, हृदय की यात्रा करते हैं, और असामान्य हृदय वाल्व या क्षतिग्रस्त हृदय ऊतक से जुड़ जाते हैं। कुछ प्रकार के बैक्टीरिया ज्यादातर मामलों का कारण बनते हैं, लेकिन कवक या अन्य सूक्ष्मजीव भी जिम्मेदार हो सकते हैं। एंडोकार्टिटिस का कारण बनने वाले बैक्टीरिया भी टैटू या शरीर भेदी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सुइयों के माध्यम से रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकते हैं। दूषित सुई और सीरिंज उन लोगों के लिए एक विशेष चिंता का विषय है जो हेरोइन या कोकीन जैसी अवैध अंतःशिरा (ईV) दवाओं का उपयोग करते हैं। अक्सर, जो लोग इस प्रकार की दवाओं का उपयोग करते हैं, उनके पास साफ, अप्रयुक्त सुई या सीरिंज तक पहुंच नहीं होती है।

जोखिम कारक[संपादित करें]

हृदय के वाल्व, जो रक्त को सही दिशा में प्रवाहित करते हैं, कक्ष के उद्घाटन (ट्राइकसपिड और माइट्रल वाल्व के लिए) और बाहर निकलने (फुफ्फुसीय और महाधमनी वाल्व के लिए) के द्वार हैं। संक्रमण का कारण बनने वाले रोगाणु क्षतिग्रस्त या शल्य चिकित्सा द्वारा प्रत्यारोपित हृदय वाल्व, या एंडोकार्डियम पर एक खुरदरी सतह पर चिपकते और गुणा करते हैं। यदि कोई व्यक्ति कुछ प्रकार के हृदय दोषों के साथ पैदा हुआ था, जैसे कि अनियमित हृदय या असामान्य हृदय वाल्व, तो हृदय संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है। एंडोकार्टिटिस हृदय के ऊतकों और वाल्वों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे भविष्य में हृदय संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। कुछ चिकित्सीय स्थितियां, जैसे आमवाती बुखार या संक्रमण, हृदय के एक या अधिक वाल्वों को क्षति पहुंचा सकती हैं या उन पर निशान बना सकती हैं।

निदान[संपादित करें]

एक ट्रान्सथोरासिक इकोकार्डियोग्राम में, छाती पर लगे एक छड़ी के समान उपकरण (ट्रांसड्यूसर) से हृदय में निर्देशित ध्वनि तरंगें गति में हृदय की वीडियो छवियां उत्पन्न करती हैं। एंडोकार्टिटिस का निदान करने में मदद के लिए डॉक्टर दो अलग-अलग प्रकार के इकोकार्डियोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। एक ट्रान्सथोरेसिक इकोकार्डियोग्राम में, छाती पर रखे एक वैंडलाइक डिवाइस (ट्रांसड्यूसर) से हृदय में निर्देशित ध्वनि तरंगें गति में हृदय की वीडियो छवियां उत्पन्न करती हैं। यह परीक्षण डॉक्टर को हृदय की संरचना को देखने और संक्रमण या क्षति के किसी भी लक्षण के लिए जाँच करने में मदद कर सकता है। डॉक्टर हृदय के वाल्वों को करीब से देखने के लिए एक अन्य प्रकार का इकोकार्डियोग्राम कर सकते हैं जिसे ट्रान्ससोफोगियल इकोकार्डियोग्राम कहा जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]