ऊतक माइक्रोएरे

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

ऊतक माइक्रोएरे विकृति विज्ञान के क्षेत्र में हाल ही में एक नवीनता है। ऊतक माइक्रोएरे १००० पैराफिन ब्लॉकों से मिलकर बना है, अलग ऊतक कोर सरणी फैशन में इकट्ठा कर रहे हैं मल्टीप्लेक्स ऊतकीय विश्लेषण के लिए।0[1]

इतिहास[संपादित करें]

ऊतक माइक्रोएरे अनुभाग

ऊतकों की आणविक नैदानिक विश्लेषण में प्रमुख सीमाओं प्रक्रियाओं के बोझिल प्रकृति, नैदानिक अभिकर्मकों की सीमित उपलब्धता और सीमित रोगी नमूना आकार में शामिल हैं। ऊतक माइक्रोएरे की तकनीक इन मुद्दों का समाधान करने के लिए विकसित किया गया है।

मल्टी ऊतक ब्लॉक पहले बार प्रस्तावित किया था एच बत्तिफोरा सन १९८६ में और उसे कहा था "मलटीटूमोर (सॉसेज) ऊतक ब्लॉक" ,इसके सुधार के साथ १९९० में संशोधित किया, "बिसात ऊतक ब्लॉक" को। १९९८ में, जे कोनोंएंन और सहयोगियों वर्तमान तकनीक विकसित की, जो एक उपन्यास नमूना दृष्टिकोण नियमित रूप से आकार और आकृति है कि अधिक घनी और ठीक व्यूह रचना हो सकता है और ऊतकों का उत्पादन करने का उपयोग करता है।

प्रक्रिया[संपादित करें]

ऊतक माइक्रोएरे तकनीक में, एक खोखले सुई ऐसी नैदानिक ​​बायोप्सी या ट्यूमर नमूने के रूप में ऊतक कोर आयल एम्बेडेड ऊतकों में हित के क्षेत्रों से व्यास में 0.6 मिमी के रूप में छोटे रूप में दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

0.6 मिमी कोर ऊतक माइक्रोएरे ब्लॉक

ये ऊतक कोर तो एक ठीक से स्थान दिया जाता है और सरणी पैटर्न में एक प्राप्तकर्ता पैराफिन ब्लॉक में डाला जाता है। वर्गों को माइक्रोटोम की मद्द से कटा जाता है, फिर माइक्रोस्कोप स्लाइड पर राका जाता है और उसका विश्लेषण किया जाता है। प्रत्येक माइक्रोएरे ब्लॉक को १००-५०० वर्गों को कटा जा सकता है। फिर इन पर स्वतंत्र परीक्षण के अधीन किया जा सकता है।

आवेदन[संपादित करें]

आमतौर पर टेस्ट इस्तेमाल होते है- इम्युनो ऊतकरसायनविज्ञान और सीटू संकरण में फ्लोरोसेंट मे। ऊतक कैंसर के नमूनों के विश्लेषण में विशेष रूप से उपयोगी होते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  • Battifora H: The multitumor (sausage) tissue block: novel method for immunohistochemical antibody testing. Lab Invest 1986, 55:244-248.
  • Battifora H, Mehta P: The checkerboard tissue block. An improved multitissue control block. Lab Invest 1990, 63:722-724.
  • Kononen J, Bubendorf L, Kallioniemi A, Barlund M, Schraml P, Leighton S, Torhorst J, Mihatsch MJ, Sauter G, Kallioniemi OP: Tissue microarrays for high-throughput molecular profiling of tumor specimens. Nat Med 1998, 4:844-847.
  • Yale University Core Tissue MicroArray Facility