ई.टी. द एक्स्ट्रा-टेर्रेस्ट्रियल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
E.T. the Extra-Terrestrial
चित्र:ई.टी. द एक्स्ट्रा-टेर्रेस्ट्रियल.jpg
ई.टी. द एक्स्ट्रा-टेर्रेस्ट्रियल का पोस्टर
निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग
निर्माता कैथ्लीन केनेडी
स्टीवन स्पीलबर्ग
लेखक मेलिसा मैथेसन
कहानी स्टीवन स्पीलबर्ग
अभिनेता डी वॉलस
हेनरी थॉमस
पीटर कोयोटी
रॉबर्ट मकनौटन
ड्रू बैटीमोर
संगीतकार जॉन विलियम्स
छायाकार एलन दावियाउ
संपादक कैरल लिटलटन
स्टूडियो एम्ब्लिन उत्पादंस
वितरक Universal Pictures (U.S.A.)
Universal Films of India (भारत)
Paramount Films of India (भारत) (20th वर्षगांठ)
प्रदर्शन तिथि(याँ) ११ जून १९८२ (अमेरिका)
९ मई १९८६ (भारत)
समय सीमा 114 मिनट
देश U. S. A.
भाषा अंग्रेजी
लागत $१०.५ मिलियन
कुल कारोबार ७९२.९ मिलियन

ई.टी. द एक्स्ट्रा-टेर्रेस्ट्रियल (अंग्रेज़ीः E.T. the Extra-Terrestrial) स्टीवन स्पीलबर्ग द्वारा निर्मित और निर्देशित, और मेलिसा मैथिसन द्वारा लिखित एक 1982 की अमेरिकी विज्ञान कथा फिल्म है। यह इलियट की कहानी बताता है, एक लड़का जो एक अलौकिक से दोस्ती करता है, जिसे ई.टी. कहा जाता है, जो पृथ्वी पर फंसा हुआ है। फिल्म में डी वालेस, हेनरी थॉमस, पीटर कोयोट, रॉबर्ट मैकनॉटन और ड्रू बैरीमोर हैं।

कहानी[संपादित करें]

कैलिफ़ोर्निया के जंगल में नमूने इकट्ठा करने के लिए एलियन वनस्पति विज्ञानी रात में गुप्त रूप से पृथ्वी की यात्रा करते हैं। एलियंस में से एक समूह से अलग हो जाता है, दूर शहर की रोशनी से मोहित हो जाता है, और अमेरिकी सरकारी वाहनों के आगमन से चौंक जाता है, जो प्राणी का पीछा करते हैं। अन्य एलियंस पृथ्वी पर प्राणी को छोड़कर चले जाते हैं। सैन फर्नांडो घाटी में पास के एक पड़ोस में, दस वर्षीय इलियट के संदेह को जगाया जाता है जब वह एक बेसबॉल को टूल शेड में पिच करता है, और गेंद को वापस फेंक दिया जाता है। उस रात बाद में, इलियट एक टॉर्च के साथ लौटता है और कॉर्नस्टॉक्स के बीच प्राणी की खोज करता है। प्राणी चीखता है और दृश्य से भाग जाता है।

अपने परिवार के अविश्वास के बावजूद, इलियट अपने घर में एलियन को लुभाने के लिए कैंडी का एक निशान छोड़ देता है। सोने से पहले, उसे पता चलता है कि एलियन उसकी हरकतों की नकल कर रहा है। अगली सुबह वह स्कूल से घर पर रहने और उसके साथ खेलने के लिए बीमारी का बहाना करता है। इलियट एलियन के विचारों और भावनाओं को "महसूस" कर सकता है, जब एलियन गलती से एक छाता खोलता है, उसे चौंकाता है और साथ ही इलियट कई कमरे दूर। उस दिन बाद में, इलियट ने माइकल और पांच वर्षीय गर्टी को एलियन से मिलवाया, और उसे अपनी मां मैरी से छुपाए रखने का फैसला किया। उससे पूछते हुए कि वह कहाँ से है, वह कई गेंदों को उठाकर, अपनी ग्रह प्रणाली का प्रतिनिधित्व करके और मृत फूलों को पुनर्जीवित करके अपनी शक्तियों का प्रदर्शन करता है। वह इलियट की उंगली पर एक मामूली कट पर, अपनी चमकती हुई उंगलियों के माध्यम से अपनी उपचार शक्ति का प्रदर्शन करता है।

अगले दिन स्कूल में, इलियट को एलियन के साथ एक मजबूत सहानुभूति का अनुभव करना शुरू हो जाता है, जिसमें नशे के लक्षण प्रदर्शित करना (क्योंकि एलियन अपने घर पर है, बीयर पी रहा है और टेलीविजन देख रहा है), और अपनी जीव विज्ञान कक्षा में मेंढकों को मुक्त करना शामिल है। विदेशी टीवी पर चुप मैन में जॉन वेन चुंबन मॉरीन ओ'हारा देखता है के रूप में, इलियट महिला वह एक ही तरीके से पसंद करता है और प्राचार्य के कार्यालय को भेजा जाता है चूम लेती है।

एलियन खुद को "ईटी" कहता है। , एक कॉमिक स्ट्रिप पढ़कर, जहां फंसे हुए बक रोजर्स, एक अस्थायी संचार उपकरण बनाकर मदद के लिए पुकारते हैं, इसे स्वयं आज़माने के लिए प्रेरित होते हैं। ई.टी. स्पीक एंड स्पेल का उपयोग करके "होम फोन" के लिए एक उपकरण बनाने में इलियट की मदद मिलती है। माइकल ने नोटिस किया कि ईटी का स्वास्थ्य गिर रहा है और इलियट खुद को "हम" के रूप में संदर्भित कर रहा है।

हैलोवीन की रात, माइकल और इलियट ने ई.टी. उसे बाहर निकालने के लिए एक भूत के रूप में। इलियट और ई.टी. जंगल के माध्यम से सिर, जहां वे सफलतापूर्वक घर बुलाते हैं। अगले दिन, इलियट मैदान में उठता है, ई.टी. गया हुआ। इलियट अपने चिंतित परिवार के पास घर लौटता है। माइकल ई.टी. को खोजता है और पाता है। एक पुलिया के बगल में मर रहा है। वह ई.टी. इलियट का घर, जो भी मर रहा है। मैरी भयभीत हो जाती है जब उसे अपने बेटे की बीमारी और मरने वाले विदेशी का पता चलता है, जैसे "कीज़" के नेतृत्व में अंतरिक्ष यात्री सूट पहने सरकारी एजेंटों का एक समूह घर पर हमला करता है।

परिवार के परिवार के पास घर है। बाहरी ई.टी. खोजता है और पाता है। एक पुलिया के बगल में। वह ई.टी. घर का घर, जो भी मर रहा है। सुरक्षित होने के लिए सुरक्षित होने के साथ ही वे सुरक्षित होने के लिए सुरक्षित होते हैं।

जैसे ही इलियट ठीक हो जाता है, वैज्ञानिक पहले उसे उसके परिवार में वापस लाते हैं, लेकिन फिर कीज़ उसे ईटी के साथ अकेला छोड़ देता है। इलियट एक अश्रुपूर्ण अलविदा कहता है, यह कहते हुए कि वह केस बंद करने से पहले उससे प्यार करता है। ईटी के दिल की रोशनी चमकने लगती है, और इलियट ने नोटिस किया कि गुलदाउदी एक बार फिर से जीवन में आ रही है और मामला खोलती है। ई.टी. फिर से जीवित हो जाता है और इलियट को बताता है कि उसके लोग लौट रहे हैं। इलियट और माइकल ने उस वैन को चुरा लिया जिसे ई.टी. में लाद दिया गया था और एक पीछा शुरू हुआ, माइकल के दोस्तों ने उन्हें साइकिल पर शामिल किया, अधिकारियों से बचने के लिए। अचानक एक पुलिस रोडब्लॉक का सामना करना पड़ रहा है, ई.टी. उन्हें हवा में और जंगल की ओर उठाने के लिए अपने टेलीकिनेसिस का उपयोग करके भागने में मदद करता है, जैसा कि उसने पहले इलियट के लिए किया था।

अंतरिक्ष यान के पास खड़े होकर, घर लौटने की तैयारी करते हुए ईटी का दिल चमक उठा। मैरी, गर्टी और कीज़ दिखाई देती हैं। ई.टी. माइकल और गर्टी को अलविदा कहती है, क्योंकि वह उसे वह फूल भेंट करती है जिसे उसने पुनर्जीवित किया था। अंतरिक्ष यान पर चढ़ने से पहले, वह इलियट को गले लगाता है और इलियट के माथे पर अपनी चमकती हुई उंगली की ओर इशारा करते हुए उससे कहता है, "मैं यहीं रहूंगा"। वह गुलदाउदी उठाता है और अंतरिक्ष यान पर चढ़ता है। जैसा कि अन्य लोग इसे उड़ान भरते हुए देखते हैं, अंतरिक्ष यान आकाश में एक इंद्रधनुष छोड़ता है।

मुख्य कलाकार और चरित्र[संपादित करें]

  • डी वॉलस = मेरी
  • हेनरी थॉमस = एलियट
  • पीटर कोयोटी = कीज़
  • रॉबर्ट मकनौटन = माइकल
  • ड्रू बैटीमोर = गर्टी

संगीत[संपादित करें]

लंबे समय तक स्पीलबर्ग के सहयोगी जॉन विलियम्स, जिन्होंने फिल्म के संगीत स्कोर की रचना की, ने एक ऐसे अजीब दिखने वाले प्राणी के लिए सहानुभूति पैदा करने की चुनौती का वर्णन किया। अपने पिछले सहयोगों की तरह, स्पीलबर्ग को विलियम्स द्वारा रचित प्रत्येक विषय पसंद आया और इसमें शामिल था। स्पीलबर्ग को अंतिम पीछा करने के लिए संगीत इतना पसंद आया कि उन्होंने इसके अनुरूप अनुक्रम को संपादित किया। विलियम्स ने एक आधुनिकतावादी दृष्टिकोण अपनाया, विशेष रूप से उनके बहुपत्नीत्व के उपयोग के साथ, जो एक साथ बजाए जाने वाली दो अलग-अलग कुंजियों की ध्वनि को संदर्भित करता है। लिडियन मोड का उपयोग पॉलीटोनल तरीके से भी किया जा सकता है। विलियम्स ने एक रहस्यवादी, स्वप्न-समान और वीर गुण को व्यक्त करने के लिए बहुपत्नीत्व और लिडियन विधा को संयुक्त किया। उनका विषय- वीणा, पियानो, सेलेस्टा, और अन्य कीबोर्ड जैसे रंगीन वाद्ययंत्रों पर जोर देने के साथ-साथ टक्कर-ई.टी. के बच्चों की तरह प्रकृति और उसकी "मशीन" का सुझाव देता है।

रोचक तथ्य / साहित्यिक चोरी के आरोप[संपादित करें]

ऐसे आरोप थे कि फिल्म को भारतीय निर्देशक सत्यजीत रे द्वारा 1967 की स्क्रिप्ट, द एलियन से चुराया गया था। उन्होंने कहा, "ई.टी. संभव नहीं होता, जब मेरी द एलियन की स्क्रिप्ट संयुक्त राज्य भर में मिमियोग्राफ की गई प्रतियों में उपलब्ध होती।" स्पीलबर्ग ने इस दावे का खंडन करते हुए कहा, "मैं हाई स्कूल में एक बच्चा था जब उनकी पटकथा हॉलीवुड में प्रसारित हो रही थी।" स्पीलबर्ग के दोस्त, निर्देशक मार्टिन स्कॉर्सेस ने भी आरोप लगाया है कि फिल्म रे की पटकथा से प्रभावित थी। स्टार वीकेंड मैगज़ीन ने स्पीलबर्ग के दावे का खंडन किया, यह इंगित करते हुए कि उन्होंने 1965 में हाई स्कूल से स्नातक किया था और 1969 में हॉलीवुड में एक निर्देशक के रूप में अपना करियर शुरू किया था। टाइम्स ऑफ इंडिया ने नोट किया कि ई.टी. और तीसरी प्रकार की मुठभेड़ (1977) में द एलियन के साथ "उल्लेखनीय समानताएं" थीं। इन समानताओं में एलियन की भौतिक प्रकृति शामिल है। अपनी पटकथा में, जिसे रे ने पूरी तरह से अंग्रेजी में लिखा था, उन्होंने एलियन को "एक सूक्ति और एक भूखे शरणार्थी बच्चे के बीच एक क्रॉस: बड़ा सिर, नुकीले अंग, एक दुबला धड़" के रूप में वर्णित किया। क्या यह नर या मादा या नपुंसक है? हम नहीं जानते। इसका रूप मूल रूप से जो बताता है वह एक प्रकार की ईथर मासूमियत है, और इसके साथ बड़ी बुराई या महान शक्ति को जोड़ना मुश्किल है; फिर भी एक बीमार मानव बच्चे के सदृश होने के कारण एक अजीब सी अनुभूति होती है।"

रे को सबसे पहले ई.टी. एक मित्र से, ब्रिटिश विज्ञान कथा लेखक आर्थर सी. क्लार्क, जो द एलियन से परिचित थे और मानते थे कि यह ई.टी. द्वारा चोरी किया गया था, क्लार्क ने रे को बुलाया और उन्हें ई.टी. ऐसी कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की गई, क्योंकि रे खुद को स्पीलबर्ग के खिलाफ "प्रतिशोधी" मानसिकता के रूप में नहीं दिखाना चाहते थे और उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने "अच्छी फिल्में बनाई हैं और वह एक अच्छे निर्देशक हैं।"

1984 में, एक संघीय अपील अदालत ने नाटककार लिसा लिचफील्ड के खिलाफ फैसला सुनाया, जिन्होंने $750 मिलियन के लिए स्पीलबर्ग पर मुकदमा दायर किया, यह दावा करते हुए कि उन्होंने ई.टी. अदालत ने कहा, "कोई भी उचित जूरी यह निष्कर्ष नहीं निकाल सकती है कि लोकी और ईटी अपने विचारों और अभिव्यक्ति में काफी समान थे। साजिश में कोई भी समानता केवल सामान्य स्तर पर मौजूद है जिसके लिए (सुश्री लिचफील्ड) कॉपीराइट सुरक्षा का दावा नहीं कर सकती है। "

परिणाम[संपादित करें]

बौक्स ऑफिस[संपादित करें]

समीक्षाएँ[संपादित करें]

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]