ईविल डेडः मौत का साया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Evil Dead
निर्देशक फेड अल्वारेज़
पटकथा फेड अल्वारेज़
रोडो सयागस
निर्माता रॉबर्ट टैपर्ट
सैम रैमी
ब्रूस कैम्बल
अभिनेता जैन लेवी
शिलो फ़रनैंडेज़
लू टैलर पुची
जेसिका लुकास
एलिज़ाबेथ ब्लैकमोर
छायाकार हारून मॉर्टन
संपादक ब्रायन शौ
निर्माण
कंपनियां
TriStar Pictures
Ghost House Pictures
FilmDistrict
वितरक Sony Pictures Releasing (U.S.A.)
S. P. E. Films of India (भारच)
प्रदर्शन तिथियाँ
5 अप्रैल 2013 (U.S.A.)
26 अप्रैल 2013 (भारत)
लम्बाई
92 मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $17 मिलियन
कुल कारोबार $97.5 मिलियन

ईविल डेडः मौत का साया (मूल अंग्रेज़ी शीर्षकः Evil Dead / शाब्दिक अनुवाद: Evil Dead: Shadows of Death) फेड अल्वारेज़ द्वारा निर्देशित 2013 की एक अमेरिकी अलौकिक हॉरर फिल्म है, जो उनके फीचर निर्देशन की पहली फिल्म है, जिसे रोडो सयाग्यूज और अल्वारेज़ द्वारा लिखा गया है और रॉबर्ट टैपर्ट, सैम राइमी और ब्रूस कैंपबेल द्वारा निर्मित है। ईविल डेड फ्रैंचाइज़ी में चौथी किस्त, यह मूल फिल्म श्रृंखला के सॉफ्ट रिबूट / निरंतरता के रूप में कार्य करती है। फिल्म में जेन लेवी, शिलोह फर्नांडीज, लो टेलर पक्की, जेसिका लुकास और एलिजाबेथ ब्लैकमोर हैं। यह फिल्म पांच लोगों के एक समूह का अनुसरण करती है, जिन्हें जंगल में एक दूरस्थ केबिन में अलौकिक संस्थाओं द्वारा कब्जा कर लिया गया और मार दिया गया।

चौथी ईविल डेड फिल्म के लिए बातचीत 2011 में शुरू हुई, मूल फिल्म अभिनेता ब्रूस कैंपबेल के साथ फ्रैंचाइज़ी में अगली फिल्म की संभावना थी। इस परियोजना की आधिकारिक तौर पर जुलाई 2011 में घोषणा की गई थी, जिसमें घोस्ट हाउस पिक्चर्स ने इसका निर्माण किया था, स्क्रिप्ट को संशोधित करने की प्रक्रिया में डियाब्लो कोडी के साथ और फेड अल्वारेज़ को निर्देशक के रूप में चुना गया था। अधिकांश कलाकार जनवरी से फरवरी 2012 तक शामिल हुए। फिल्मांकन मार्च 2012 में हुआ और मई 2012 में ऑकलैंड के बाहर न्यूजीलैंड में लपेटा गया, जो लगभग एक महीने तक चला।

ईविल डेड का विश्व प्रीमियर 8 मार्च, 2013 को साउथवेस्ट फिल्म फेस्टिवल द्वारा दक्षिण में हुआ था और सोनी पिक्चर्स रिलीजिंग और ट्राईस्टार पिक्चर्स द्वारा 5 अप्रैल, 2013 को संयुक्त राज्य अमेरिका में नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया था। फिल्म ने 17 मिलियन डॉलर के प्रोडक्शन बजट के मुकाबले दुनिया भर में 97 मिलियन डॉलर की कमाई की।