ईरानी सुधारवादी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ईरानी सुधारवादी (फ़ारसी: اصلاح‌طلبان) ईरान में एक राजनीतिक गुट है जो पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद ख़ातमी की ईरानी राजनीतिक प्रणाली को और अधिक स्वतंत्रता और उसमे लोकतंत्र को शामिल करने की योजनाओं का समर्थन करता है। [उद्धरण वांछित] ईरान का "सुधार युग" के बारे में कभी-कभी कहा जाता है कि यह 1997 से 2005 तक चली है - ख़ातमी की दो कार्यकाल की अवधि।[1] सुधार मोर्चा के समन्वय के लिए परिषद मुख्य छत्र(छाता) संगठन और आंदोलन में गठबंधन है; हालांकि, ऐसे सुधारवादी समूह भी हैं जिन्हें परिषद के साथ नहीं जोड़ा गया है, जैसे कि सुधारवादी मोर्चा (Reformists Front)।

अप्रैल 2017 में ईरानी स्टूडेंट पोलिंग एजेंसी (ISPA) द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, 28% ईरानी सुधारवादी झुकाव वाले के रूप में पहचान रखते हैं। इसकी तुलना में, 15% प्रिंसिपलिस्ट झुकाव वाले के रूप में पहचान रखते हैं।[2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Ebadi, Shirin, Iran Awakening, by Shirin Ebadi with Azadeh Moaveni, Random House New York, 2006, p.180
  2. "Poll Results of Popular Leaning Towards Principlists and Reformists", Iranian Students Polling Agency (ISPA) (Persian में), 28 April 2017, मूल से 9 जून 2017 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 1 June 2017 – वाया Khabaronlineसीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)