इस जंगल से मुझे बचाओ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
इस जंगल से मुझे बचाओ
शैलीवास्तविक टेलिविजन
निर्माताआईटीवी
आधरणआईएम ए सेलिब्रेटी.... गेट मि आउट ऑफ हेयर
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
अंग्रेजी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या40
उत्पादन
निर्मातासिल्वरबैक (स्वीडन)
मिडिटेक (भारत)
प्रसारण अवधि60 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कसोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन
प्रकाशित13 जुलाई 2009 (2009-07-13) –
4 सितम्बर 2009 (2009-09-04)

इस जंगल से मुझे बचाओ का प्रीमियर 13 जुलाई 2009 को सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (भारत) पर हुआ। यह ब्रिटिश रियलिटी गेम शो आईएम ए सेलिब्रेटी.... गेट मि आउट ऑफ हेयर पर आधारित थी।[1] शो की विजेता मोना वासु थीं, जिन्होंने 10 मिलियन आईएनआर की पुरस्कार राशि अर्जित की।

अवधारणा[संपादित करें]

शो को आईटीवी के प्रारूप, आईएम ए सेलिब्रेटी.... गेट मि आउट ऑफ हेयर से लाइसेंस प्राप्त है। मूल अवधारणा वही है, जहां मशहूर हस्तियों के एक समूह को बिना किसी सुविधा के जंगल कैंप में जीवित रहना पड़ता है, और शो में बने रहने के लिए उन्हें एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होती है।

प्रत्येक प्रतियोगी को हर तीन दिन में भोजन के लिए एक मुट्ठी चावल और कुछ सोयाबीन या दाल मिलती है, जो स्पष्ट रूप से जीवित रहने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसलिए, उन्हें विभिन्न शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहिए और अपने और अपनी टीम के सदस्यों के लिए "खाद्य क्रेडिट" जीतना चाहिए। प्रत्येक दिन, टीम को उस दिन की प्रतियोगिता में खेलने के लिए और उस दिन के लिए रोटी-विजेता बनने के लिए एक प्रतिभागी को नामांकित करना होगा।

प्रत्येक सप्ताह के अंत में, सबसे कम सार्वजनिक वोट वाले प्रतियोगी और प्रतिभागियों में से सबसे अधिक एलिमिनेशन नामांकन वाले प्रतियोगी का "महा जंगल चैलेंज" नामक एक एलिमिनेशन कार्य में आमना-सामना होता है। इस चुनौती के विजेता को खेल में बने रहने का मौका मिलता है जबकि हारने वाले को खेल से बाहर कर दिया जाता है।

दर्शक अपने पसंदीदा प्रतिभागियों को फोन कॉल या एसएमएस के जरिए वोट कर सकते हैं।

श्रृंखला सिंहावलोकन[संपादित करें]

मौसम मेज़बान प्रक्षेपण की तारीख समापन तिथि दिन हस्तियाँ विजेता
1 मिनी माथुर और युधिष्ठिर उर्स 13 जुलाई 2009 4 सितंबर 2009 54 15 मोना वासु [2]

सत्र 1[संपादित करें]

एकमात्र सीज़न में भाग लेने के लिए दस भारतीय हस्तियों को चुना गया था। उन्हें मलेशिया के वर्षावनों में तमन नेगारा ले जाया गया, जहां उन्हें जंगल में एक बाहरी शिविर में रहना पड़ा, जहां बहुत कम या कोई लक्जरी सुविधाएं नहीं थीं। प्रत्येक प्रतियोगी को अपनी पसंद की कोई भी दो लक्जरी वस्तुएं ले जाने की अनुमति थी, जिसे उन्हें प्रतियोगिता शुरू होने से पहले निर्दिष्ट करना था। दस मशहूर हस्तियों को अक्सर अलग-अलग उप-समूहों में विभाजित किया जाता था और हर हफ्ते आपस में प्रतिस्पर्धा करने के लिए कहा जाता था।

हस्तियाँ[संपादित करें]

बाद के एपिसोड में कुछ और मशहूर हस्तियों को पेश किया गया क्योंकि मूल हस्तियां ख़त्म होने लगीं।

5 वाइल्डकार्ड थे:

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "SET India - Indian Entertainment Channel - Indian Television Shows - Sony TV Live - Bollywood Movie Channel". 2011-08-16. मूल से 16 August 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-07-15.
  2. Team, Tellychakkar. "TV News". Tellychakkar.com (अंग्रेज़ी में). मूल से 7 मार्च 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-03-07.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]