इसाबेल एबरहार्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इसाबेल विल्हेल्मिन मैरी एबरहार्ट (17 फरवरी 1877 - 21 अक्टूबर 1904) एक स्विस खोजकर्ता और लेखिका थीं। एक किशोरी के रूप में, अपने पिता द्वारा स्विट्जरलैंड में शिक्षित एबरहार्ट ने पुरुष छद्म नाम के तहत लघु कथाएँ प्रकाशित कीं। उन्हें उत्तरी अफ़्रीका में रुचि हो गई और केवल पत्राचार के माध्यम से इस क्षेत्र के बारे में जानने के बावजूद उन्हें इस विषय पर एक कुशल लेखिका माना गया। फ़ोटोग्राफ़र लुईस डेविड के निमंत्रण के बाद, एबरहार्ट मई 1897 में अल्जीरिया चले गए। उसने एक पुरुष का भेष धारण किया और इस्लाम अपना लिया और अंततः सी महमूद सादी नाम अपना लिया। एबरहार्ट के अपरंपरागत व्यवहार ने उसे अल्जीरिया में यूरोपीय निवासियों और फ्रांसीसी प्रशासन के बीच बहिष्कृत बना दिया।

इस्लामिक आदेश कादिरिया द्वारा एबरहार्ट की स्वीकृति ने फ्रांसीसी प्रशासन को आश्वस्त किया कि वह एक जासूस या आंदोलनकारी थी। इसके तुरंत बाद वह एक हत्या के प्रयास से बच गई। 1901 में, फ्रांसीसी प्रशासन ने उन्हें अल्जीरिया छोड़ने का आदेश दिया, लेकिन अपने साथी, अल्जीरियाई सैनिक स्लीमेन एहनी से शादी करने के बाद उन्हें अगले वर्ष वापस लौटने की अनुमति दी गई। अपनी वापसी के बाद, एबरहार्ट ने विक्टर बैरुकैंड द्वारा प्रकाशित एक समाचार पत्र के लिए लिखा और जनरल ह्यूबर्ट ल्युटी के लिए काम किया। 1904 में, 27 साल की उम्र में, ऐन सेफ़्रा में अचानक आई बाढ़ से उनकी मृत्यु हो गई।

1906 में, बारूकैंड ने अपनी शेष पांडुलिपियों का प्रकाशन शुरू किया, जिन्हें आलोचनात्मक प्रशंसा मिली। उन्हें मरणोपरांत उपनिवेशवाद के उन्मूलन के समर्थक के रूप में देखा गया था, और बेचार और अल्जीयर्स में सड़कों का नाम उनके नाम पर रखा गया था। एबरहार्ट का जीवन कई कार्यों का विषय रहा है, जिसमें 1991 की फिल्म इसाबेल एबरहार्ड्ट [1]और 2012 का ओपेरा सॉन्ग फ्रॉम द अप्रोअरः द लाइव्स एंड डेथ्स ऑफ इसाबेल ईबरहार्ड शामिल हैं।[2]

A black and white photograph of a young woman, wearing an assortment of Arabic styled clothing
एबरहार्ट ने लुई डेविड द्वारा डेविड के स्वामित्व वाले अरबी कपड़ों के "विषम और अंत" में फोटो खींची थी [3]


संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Isabelle Eberhardt (film)", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2023-02-15, अभिगमन तिथि 2024-04-02
  2. "Isabella Eberhardt | French writer-adventuress | Britannica". www.britannica.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-04-02.
  3. Stryker 2013, पृ॰ 641.