इजरायल के वन्यजीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
इजरायल के वन्यजीव

इस्राएल के वन्य जीवन भी शामिल है वनस्पतियों और जीव-जंतुओं की इसराइल, जो अत्यंत विविध है के बीच देश के स्थित होने के कारण शीतोष्ण और उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों की सीमा भूमध्य सागर पश्चिम में है और पूर्व में रेगिस्तान। जैसे प्रजाति सीरिया भूरे भालू और अरब शुतुरमुर्ग उनकी की वजह से इसराइल में विलुप्त हो गए हैं निवास स्थान के नुकसान । मई २०० तक, इस्राइल में ९ ० प्रकृति भंडार स्थापित किए गए हैं।

पशुवर्ग[संपादित करें]

इज़राइल अपनी भौगोलिक और जलवायु विविधता के कारण विविध स्तनधारियों में शामिल है। कई स्तनधारियों के लिए, इज़राइल उनके क्षेत्र की सीमा है। पैलेक्टिक में उत्पन्न होने वाली प्रजातियों के क्षेत्र आमतौर पर रेगिस्तानों में बंद हो जाते हैं और जो अफ्रीकी रेगिस्तानों से उत्पन्न होते हैं वे आमतौर पर भूमध्यसागरीय तटों पर रुकते हैं।[1] इज़राइल में अधिकांश स्तनधारी एक पलेर्क्टिक मूल के हैं और स्तनधारियों का दसवां हिस्सा अपने सामान्य क्षेत्र के लिए स्थानिक है। इज़राइल की भूमि में एक बार स्तनधारियों की एक किस्म शामिल थी, हालांकि हाल के दिनों में कई स्तनधारियों जैसे कि यूरोपीय पानी की खुराक, चीता और कोकेशियान गिलहरी स्थानीय रूप से विलुप्त हो गए। आधुनिक युग में कई स्तनपायी आबादी जैसे अरब तेंदुआ और रेत बिल्ली विलुप्त होने के उच्च जोखिम में हैं। कुल 104 प्रजातियों में से स्तनधारियों की 57 प्रजातियाँ हैं जो संकटग्रस्त (2002 तक) हैं। इज़राइल में सबसे बड़ा जीवित शिकारी अरब तेंदुआ है और इसकी आबादी भी लुप्तप्राय है।[2] 33 प्रजातियों रहे हैं चमगादड़ इसराइल में (2002) के रूप में दस स्तनधारी से बाहर सबसे अधिक प्रजातियों, आदेश इसराइल में वर्तमान में, जिनमें से अधिकांश कीट-भक्षण करते हैं। तेल अवीव विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने जॉर्डन घाटी में पुरानी सेना चौकी में रहने वाले बल्ले की १२ प्रजातियों को पाया।[3] तुर्क शासन के तहत अनियंत्रित शिकार के कारण और ब्रिटिश जनादेश के तहत कुछ हद तक शिकार कानूनों के गैर-प्रवर्तन के कारण विभिन्न पशु प्रजातियां विलुप्त हो गई हैं। 20 वीं शताब्दी की शुरुआत तक, सफेद गोमेद, सीरियाई भूरा भालू, एशियाई शेर, एशियाई चीता और सीरियाई जंगली गधा इस क्षेत्र में विलुप्त हो गए थे। आधुनिक शिकार कानून स्तनधारियों, पक्षियों, सरीसृपों और उभयचरों के सभी शिकार को प्रतिबंधित करते हैं, सिवाय शिकार के मौसम में उन कीटों और विशिष्ट जानवरों को छोड़कर। हालाँकि जंगली कुत्तों के पैक जो ग्रामीण इलाकों में ले जा रहे हैं, वे वन्यजीवों और पालतू जानवरों के लिए खतरा हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Hatt, R. T. (1959). The mammals of Iraq (PDF). Ann Arbor: Museum of Zoology, University of Michigan. मूल से 7 मार्च 2016 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 12 नवंबर 2019.
  2. "Environment - Iraq - average, farming, policy". Nationsencyclopedia.com. मूल से 10 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 January 2018.
  3. "Iraq's Marshes Show Progress toward Recovery". Wildlife Extra. मूल से 9 मई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 August 2010.