इंग्लैंड क्रिकेट टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा 1878-79

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
इंग्लैंड क्रिकेट टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा 1878-79
तारीख2 जनवरी 1879 – 4 जनवरी 1879
स्थानऑस्ट्रेलिया
परिणामएक मैच की टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने जीती थी
टीमें
 ऑस्ट्रेलिया  इंग्लैण्ड
कप्तान
डेव ग्रेगरी लॉर्ड हैरिस
सर्वाधिक रन
एलिक बैनरमैन (73)
फ्रेड स्पोफोर्थ (39)
लॉर्ड हैरिस (69)
चार्ली एब्सोलोम (58)
सर्वाधिक विकेट
फ्रेड स्पोफोर्थ (13)
फ्रैंक एलन (4)
टॉम एम्मेत्तो (7)

लॉर्ड हैरिस की कप्तानी वाली एक अंग्रेजी क्रिकेट टीम ने 1878-79 में मेलबर्न क्रिकेट क्लब द्वारा आयोजित एक निजी दौरे में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का दौरा किया। जनवरी 1879 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम के मैच को पूर्वव्यापी रूप से टेस्ट मैच का दर्जा दिया गया, जिससे यह ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच तीसरा और तीसरा टेस्ट बन गया, हालांकि यह 1882 में शुरू हुई एशेज का हिस्सा नहीं था।

हैरिस की टूर पार्टी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आए ऑस्ट्रेलियाई लोगों के इंग्लैंड से लौटने के ठीक दो महीने बाद पहुंची। वे पांच टूर मैच खेलने वाले थे, न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया के खिलाफ दो-दो और संयुक्त ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक। सिडनी में, 1879 का कुख्यात सिडनी दंगा न्यू साउथ वेल्स के खिलाफ पर्यटकों के मैच के परिणामस्वरूप हुआ। इंग्लिश टीम, जिसे कभी-कभी लॉर्ड हैरिस इलेवन के रूप में जाना जाता है, ने भी न्यूजीलैंड का दौरा किया जहां उन्होंने क्राइस्टचर्च में एक भी मैच खेला। वहां से, उन्होंने प्रशांत और अमेरिका के रास्ते घर की यात्रा की, वहां एक और मैच खेलने के लिए रास्ते में होबोकन में रुक गए।[1]

मैचों[संपादित करें]

केवल टेस्ट[संपादित करें]

बनाम
ऑस्ट्रेलिया 10 विकेट से जीता
मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबोर्न
अम्पायर: पी कोडी (ऑस्ट्रेलिया) और जॉर्ज कॉलथर्ड (ऑस्ट्रेलिया)
  • इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया।
  • फ्रैंक एलन (ऑस्ट्रेलिया), एलिक बैनरमैन (ऑस्ट्रेलिया), हैरी बॉयल (ऑस्ट्रेलिया), चार्ली एब्सोलोम (इंग्लैंड), लॉर्ड हैरिस (इंग्लैंड), लेलैंड होन (इंग्लैंड), एएन हॉर्नबी (इंग्लैंड), एपी लुकास (इंग्लैंड), फ्रांसिस मैकिनॉन (इंग्लैंड), वर्नोन रॉयल (इंग्लैंड), सैंडफोर्ड शुल्त्स (इंग्लैंड) और ए जे वेब (इंग्लैंड) ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. CricketArchive – tour itinerary. Retrieved 24 May 2014.