आरोन कॉप्लैंड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आरोन कॉप्लैंड
जन्म 14 नवम्बर 1900
न्यूयॉर्क सिटी, यू.एस.
मौत दिसम्बर 2, 1990(1990-12-02) (उम्र 90)
नार्थ टैरिटाउन, न्यूयॉर्क, यू.एस.
पेशा
  • संगीतकार
  • आलोचक
  • लेखक
  • शिक्षक
  • पियानोवादक
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
हस्ताक्षर

आरोन कॉप्लैंड (/ˈkoʊplənd/, KOHP-lənd; 14 नवंबर, 1900 - 2 दिसंबर, 1990) एक अमरीकी संगीतकार, आलोचक, लेखक, शिक्षक, पियानोवादक तथा अमरीकी संगीत के संवाहक थे। आरोन के साथी और आलोचक उन्हें "अमरीकी संगीतकारों का डीन" कहते थे। आरोन की संगीत की सुलभ शैली को 1930 और 1940 के दशक में "लोकलुभावन" कहा जाता था जिसे अन्य संगीतकारों ने "स्थानीय" शैली का नाम दिया है।[1] उनके बैले एपलाचियन स्प्रिंग, बिली द किड और रोडियो, फैनफेयर फॉर द कॉमन मैन तथा थर्ड सिम्फ़नी इसी शैली के अंतर्गत आते हैं। अपने बैले और आर्केस्ट्रा कार्यों के अतिरिक्त उन्होंने चैम्बर संगीत, ओपेरा सहित कई अन्य शैलियों में संगीत तैयार किया है।

आरोन[2] ने संगीतकार रुबिन गोल्डमार्क के साथ संगीत संबंधी कुछ शुरुआती अध्ययन किए। उसके बाद आरोन ने पेरिस की यात्रा की, जहाँ उन्होंने पहले इसिडोर फिलिप और पॉल विडाल के साथ संगीत का अध्ययन किया, फिर प्रसिद्ध शिक्षक नादिया बौलैंगर के साथ। उन्होंने बौलैंगर के साथ तीन वर्ष तक नियमित अध्ययन किया। अमेरिका लौटने पर आरोन ने कुछ रचनाएँ लिखीं तथा कुछ शिक्षण और लेखन भी किया। आरोन के अनुसार आधुनिकतावादी शैली में आर्केस्ट्रा संगीत की रचना करना एक आर्थिक रूप से विरोधाभासी दृष्टिकोण था, खासकर महामंदी के समय में। वे 1930 के दशक के मध्य में एक अधिक सुलभ संगीत शैली की ओर मुड़े, जो गेब्राचस्म्यूसिक के जर्मन विचार को प्रतिबिंबित करता था। वह एक ऐसा संगीत था जो उपयोगितावादी और कलात्मक उद्देश्यों की पूर्ति कर सकता था। अवसाद के वर्षों के दौरान, उन्होंने बड़े पैमाने पर यूरोप, अफ्रीका और मैक्सिको की यात्रा की, मैक्सिकन संगीतकार कार्लोस चावेज़ के साथ दोस्ती क़ायम की।

फिल्म[संपादित करें]

  • आरोन कोपलैंड: ए सेल्फ-पोर्ट्रेट (1985)- एलन मिलर द्वारा निर्देशित।
  • एपलाचियन स्प्रिंग (1996)- ग्राहम स्ट्रॉन्ग द्वारा निर्देशित, स्कॉटिश टेलीविज़न एंटरप्राइजेज़।
  • कोपलैंड पोर्ट्रेट (1975)- टेरी सैंडर्स द्वारा निर्देशित, संयुक्त राज्य सूचना एजेंसी। कैलिफ़ोर्निया: अमेरिकन फ़िल्म फ़ाउंडेशन।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. पोल्लक, हावर्ड (1999). आरोन कॉप्लैंड. न्यूयॉर्क: हैनरी हॉल्ट. पृ॰ 186. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-8050-4909-1.
  2. कॉप्लैंड, आरोन (जुलाई 1939). "द स्टोरी बिहाइंड माई एल सैलोन मैक्सिको". टैम्पो (4): 2–4. JSTOR 943608.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]