आदापुर, बिहार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

के बारे में[संपादित करें]

Adapur ( आदापुर )
ADX
Adapur Railway Station ( आदापुर रेल्वे स्टेशन )
Adapur Railway Station ( आदापुर रेल्वे स्टेशन )
Adapur ( आदापुर ) is located in बिहार
Adapur ( आदापुर )
Adapur ( आदापुर )
निर्देशांक: 26°55′31″N 84°56′33″E / 26.92530300°N 84.94236200°E / 26.92530300; 84.94236200निर्देशांक: 26°55′31″N 84°56′33″E / 26.92530300°N 84.94236200°E / 26.92530300; 84.94236200
CountryIndia
Stateबिहार
DistrictEast Champaran district पुर्बि चंपारण
ऊँचाई88 मी (289 फीट)
जनसंख्या (2011)
 • कुल20,351
Languages
 • OfficialHindi
समय मण्डलIST (यूटीसी+5:30)
PIN845301
Telephone code+06255
वाहन पंजीकरणBR-05
Nearest townRaxaul, Motihari, Sugauli, Bairgania, Sitamarhi, Darbhanga, Samastipur, Barauni, Muzaffarpur
वेबसाइटeastchamparan.bih.nic.in

आदापुर भारत के बिहार के पूर्वी चंपारण जिले का एक ब्लॉक है।

आदापुर , मोतीहारी जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर (25 मील) उत्तर में स्थित है ,और राज्य की राजधानी पटना 175 किलोमीटर (574,000 फीट) दक्षिण में है ।. आदापुर भारत-नेपाल सीमा पर स्थित है। आदापुर के पास कई ग्रामीण गाव हैं जहासे लोग अपनी दैनिक आवश्यक चीजें खरीदने के लिए यहा आते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

आदापुर बहुत पुराना गांव है. गाँव का एक समृद्ध इतिहास और संस्कृति है। गाँव में एक किला, एक मंदिर और एक मस्जिद सहित कई ऐतिहासिक स्मारक हैं। आदापुर मे पुर का मतलब सहर है ।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

2011 की जनगणना के अनुसार, आदापुर की जनसंख्या 20,351 है। लिंगानुपात प्रति 1000 पुरुषों पर 949 महिलाएं है। साक्षरता दर 41.12% है।

भौगोलिक[संपादित करें]

अदापुर एक उपजाऊ मैदान में स्थित है। यह गांव खेतों और जंगलों से घिरा हुआ है। गर्मियों में जलवायु गर्म और आर्द्र होती है और सर्दियों में ठंडी होती है।

सुविधाएँ[संपादित करें]

अदापुर में एक स्कूल, एक अस्पताल, एक बाज़ार और एक डाकघर सहित कई सुविधाएं हैं। गाँव में कई मंदिर और मस्जिद भी हैं।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

अदापुर की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है, जिसमें चावल, गेहूं और गन्ना मुख्य फसलें हैं। गाँव में कई छोटे उद्योग भी हैं, जिनमें हथकरघा बुनाई, मिट्टी के बर्तन और ईंट बनाना शामिल हैं।

शिक्षा[संपादित करें]

अदापुर में कई प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय हैं। यहां एक सरकारी कॉलेज भी है. कुछ स्कूल अदापुर हाई स्कूल, अदापुर पब्लिक स्कूल आदि हैं।

स्वास्थ्य[संपादित करें]

आदापुर में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है. यहां कई निजी क्लीनिक और अस्पताल भी हैं।

धर्म[संपादित करें]

अदापुर की अधिकांश आबादी हिंदू है। वहाँ एक छोटा सा मुस्लिम अल्पसंख्यक भी है।

संस्कृति[संपादित करें]

अदापुर की संस्कृति हिंदू और मुस्लिम संस्कृतियों का मिश्रण है। गाँव में मनाए जाने वाले मुख्य त्यौहार होली, दिवाली और ईद हैं।

चुनौतियां[संपादित करें]

अदापुर को गरीबी, बेरोजगारी और शिक्षा की कमी सहित कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। गांव में सड़क, बिजली और पानी की आपूर्ति जैसी बुनियादी सुविधाओं का भी अभाव है।

अवसर[संपादित करें]

अदापुर में कृषि, पर्यटन और उद्योग सहित कई अवसर हैं। यह गांव नेपाल सीमा के पास भी स्थित है, जो व्यापार और निवेश का एक स्रोत हो सकता है।

ट्रेन समय सारणी - यहां केवल यात्री ट्रेनें रुकती हैं।

यातायात[संपादित करें]

अदापुर बिहार के प्रमुख शहरों से सड़क और रेल मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। रक्सौल मेट्रो शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और हैदराबाद को रेल द्वारा जोड़ने वाला सबसे बड़ा जंक्शन है। वर्तमान में स्थानीय ट्रांस केवल रक्सौल-नरकटियागंज और सीतामढी-दरभंगा मार्ग की ओर ही रुकती है।

वायु[संपादित करें]

निकटतम हवाई अड्डा नेपाल में सिमारा हवाई अड्डा, लगभग 38 किलोमीटर (125,000 फीट) स्थित है आदापुर से। रक्सौल हवाई अड्डे पर एक और हवाई अड्डा, लगभग 13 किमी दूर, भविष्य में चालू करने का मसौदा तैयार किया गया है। [1] जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पटना परिचालन हवाई अड्डा है।

  • भारत सरकार ने बिहार में तीन नए कम लागत वाले हवाई अड्डों का प्रस्ताव दिया है: मुजफ्फरपुर, रक्सौल और गया।
  • ये हवाई अड्डे गया के मौजूदा हवाई अड्डे से छोटे होंगे और लगभग 50-60 सीटों वाले छोटे विमानों को संभालने में सक्षम होंगे।
  • प्रत्येक हवाई अड्डे के विकास पर लगभग 150 करोड़ रुपये की लागत आएगी और इसे पूरा होने में लगभग तीन साल लगेंगे।
  • कुछ विशेषज्ञ कम लागत वाले हवाई अड्डों की सफलता को लेकर संशय में हैं, क्योंकि उनका मानना है कि इस क्षेत्र में हवाई यात्रा की पर्याप्त मांग नहीं है।
  • हालाँकि, सरकार को भरोसा है कि हवाई अड्डे सफल होंगे, और वे क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी और पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेंगे।
  • गया में मौजूदा हवाई अड्डे का उपयोग केवल अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए किया जाता है, क्योंकि यह अधिकांश घरेलू विमानों के लिए पर्याप्त लंबा नहीं है।

रेलवे[संपादित करें]

अदापुर ब्रॉड गेज रक्सौल-दरभंगा लाइन पर एक रेलवे स्टेशन है। इस रेलवे स्टेशन का स्टेशन कोड ADX है। सभी रेल लाइनें विद्युतीकृत हैं लेकिन बेहतर कनेक्टिविटी के लिए इलेक्ट्रिक और डीजल दोनों इंजन चलते हैं। रेलवे स्टेशन में 3 प्लेटफार्म और 4 रेल लाइनें हैं। इस मार्ग की अधिकांश यात्री ट्रेनें गैर एक्सप्रेस ट्रेनें हैं, और इस मार्ग का उपयोग मुख्य रूप से माल वैगन के रूप में किया जाता है।

टिकट कार्यालय - कोई भी यहां अनारक्षित टिकट खरीद सकता है।

सड़क[संपादित करें]

यह शहर नहर रोड के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। लोग जिला मुख्यालय मोतिहारी व रक्सौल तक पहुंच सकते हैं.

विद्यालय

बंसी धार हाई स्कूल एक सरकारी हाई स्कूल है।

प्रशासन:

लोगों को सरकारी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए आदापुर ब्लॉक शहर में स्थित है।

बैंकों

यहां शहर में कुछ सरकारी बैंक उपलब्ध हैं जिनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ग्रामीण बैंक शामिल हैं।

भारत-नेपाल सीमा पार[संपादित करें]

वर्तमान में इनरवा बेलदरवा गांव से लोग वाहन पार कर भारत-नेपाल सीमा पार करते हैं। जल्द ही वहां चेक पोस्ट का निर्माण कराया जायेगा.

कुल मिलाकर, अदापुर एक समृद्ध इतिहास और संस्कृति वाला एक छोटा सा गाँव है। यह रहने और परिवार बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन जगह है। हालाँकि, गाँव को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जैसे गरीबी, बेरोजगारी और शिक्षा की कमी। गांव में सड़क, बिजली और पानी की आपूर्ति जैसी बुनियादी सुविधाओं का भी अभाव है। इन चुनौतियों के बावजूद, अदापुर में कृषि, पर्यटन और उद्योग सहित कई अवसर हैं। यह गांव नेपाल सीमा के पास भी स्थित है, जो व्यापार और निवेश का एक स्रोत हो सकता है।[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Funds boon for three low-cost airports". www.telegraphindia.com. मूल से 2015-04-02 को पुरालेखित.