आज़रबाइजान के जीव-जंतु

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

अजरबैजान का अउना या अजरबैजान का पशु साम्राज्य विभिन्न प्रकार के जानवरों की विविधता को दर्शाता है, जो अजरबैजान में एक परिभाषित जमीन या पानी के क्षेत्र में बसते और आबाद होते हैं। अज़रबैजान में पशु जीवन की समृद्धि और विविधता पर पहली रिपोर्ट पूर्वी यात्रियों के यात्रा नोटों में पाई जा सकती है। स्थापत्य स्मारकों, प्राचीन चट्टानों और पत्थरों पर पशु नक्काशी वर्तमान समय तक जीवित रहे। 17 वीं शताब्दी में अज़रबैजान के प्रकृतिवादियों की यात्राओं के दौरान अज़रबैजान के पशु साम्राज्य पर पहली जानकारी एकत्र की गई थी। जीवों के विपरीत, जानवरों के साम्राज्य की अवधारणा न केवल जानवरों के प्रकार, बल्कि व्यक्तिगत प्रजातियों की संख्या को भी कवर करती है। करबख घोड़े की अपने अच्छे स्वभाव, गति, लालित्य और बुद्धि के लिए एक प्रतिष्ठा है। यह प्राचीन नस्लों में से एक है, जो प्राचीन विश्व में पूर्वजों के साथ डेटिंग करती है। घोड़े को मूल रूप से 5 वीं शताब्दी में अज़रबैजान करबाख क्षेत्र में विकसित किया गया था और इसे इसके नाम पर रखा गया था

सामान्य जानकारी[संपादित करें]

पशु संसाधन मुख्य रूप से भोजन (मांस, अंडा, मक्खन डिब्बाबंद भोजन) के लिए उपयोग किया जाता है, उद्योग में कच्चे माल के रूप में (पंख, चमड़ा, सींग और तकनीकी तेल)। लोग कृषि में जानवरों को काम करने की शक्ति के रूप में उपयोग करते हैं। एक ही समय में जानवरों के उत्पादों से दवाओं, इत्र, उर्वरकों और चारे का उत्पादन किया जाता है। देश के भीतर विभिन्न प्रकार के जानवरों का प्राकृतिक आवास बहुत अलग है। कुछ प्रजातियां विशेष प्रतिबंधित क्षेत्रों (झीलों, पहाड़ी क्षेत्रों के कुछ हिस्सों) को आबाद करती हैं, जबकि अन्य पूरे देश में फैली हुई हैं। उदाहरण के लिए, अज़रबैजान के क्षेत्र में कहीं भी राहगीरों को पाया जा सकता है। प्रोटोझोआ परजीवी भी देश के सभी क्षेत्रों में पंजीकृत हैं, जो वाहक जानवरों (मवेशी, मुर्गी, आदि) के प्राकृतिक आवास पर निर्भर करता है। )।[1] स्तनधारियों में, जेरेन गज़ेल्स मैदानी क्षेत्रों को आबाद करते हैं, कोकेशियान बकरी प्रमुख काकेशस क्षेत्रों में निवास करती है, पक्षियों की अधिकांश प्रजातियाँ जंगलों में पाई जा सकती हैं, कुछ पानी के घाटियों में। कीट विभिन्न कृषि क्षेत्रों पर कब्जा कर लेते हैं, जबकि अन्य केवल परिभाषित बायोटोप्स को आबाद करते हैं।

जानवरों का साम्राज्य[संपादित करें]

अजरबैजान का पशु साम्राज्य बहुत समृद्ध है, आंशिक रूप से अपने प्राकृतिक परिसरों की विविधता के कारण। स्तनधारियों की 97 प्रजातियाँ, पक्षियों की 357 प्रजातियाँ, सरीसृपों और उभयचरों की 67 प्रजातियाँ, मछलियों की 97 प्रजातियाँ और अजरबैजान में अकशेरुकी जीवों की 15 हज़ार से अधिक प्रजातियाँ हैं।[2] ग्रेटर काकेशस के जीव जो अजरबैजान के उत्तर में प्राकृतिक सीमा है, में स्तनपायी प्राणी जैसे लिनेक्स, कोकेशियान भूरा भालू, एशियाई वाइल्डकट, यूरोपीय बेजर, पत्थर मार्टेन, लाल और रो हिरण, चामो, पूर्वी कोकेशियान आइबेक्स, कोकेशियान गिलहरी शामिल हैं ।[3] खेत के चूहे, डागेस्तान पाइन की छड़ । अजरबैजान के गिबेले जिले के पास इस्माइली नेचर रिजर्व उन जगहों में से एक है जहां आप जंगली बकरियों को देख सकते हैं।[4] एशियाई वन्यजीव, जंगल बिल्ली और जंगली सूअर रूसी सीमा के पास कैस्पियन तट पर स्थित समूर वन में रहते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Azerbaijan - Fauna". azerbaijan.az. अभिगमन तिथि 6 January 2018.
  2. Nazarli, Amina. "Population of gazelles increasing in Azerbaijan". Azernews.az. अभिगमन तिथि 4 November 2014.
  3. "Azerbaijan Nature: brief description of flora and fauna of the country". Advantour.com. अभिगमन तिथि 6 January 2018.
  4. Nataly Y. Snegovaya (2007). "Two New Harvestman Species from Lenkoran, Azerbaijan (Arachnida: Opiliones: Phalangiidae)" (PDF). Bulletin of the British Arachnological Society. 14 (2): 88–92.