आंद्रे रसेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


आंद्रे ड्वेन रसेल (जन्म 29 अप्रैल 1988) एक जमैका पेशेवर क्रिकेटर है। रसेल अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वेस्टइंडीज के लिए और जमैका में वेस्टइंडीज के घरेलू क्रिकेट में एक ऑलराउंडर के रूप में खेलते हैं। उन्होंने दुनिया भर में लीग में कई पक्षों के लिए 300 से अधिक ट्वेंटी 20 मैच खेले हैं।

व्यापक रूप से सीमित ओवरों की क्रिकेट में गेंद के सबसे शक्तिशाली स्ट्राइकरों में से एक के रूप में माना जाता है, रसेल ने 2018 कैरिबियन प्रीमियर लीग में रिकॉर्ड 40 गेंदों में शतक बनाया और उसी मैच में एक हैट्रिक ली, लेने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। एक हैट्रिक और उसी ट्वेंटी 20 मैच में शतक बनाना।

घरेलू करियर[संपादित करें]

2010 में उन्होंने इंग्लैंड के वॉर्सेस्टरशायर के बरनार्ड्स ग्रीन क्रिकेट क्लब में खेला, जिससे उन्हें बर्मिंघम क्रिकेट लीग से बर्मिंघम लीग क्रिकेट में सुरक्षित पदोन्नति मिली।

21 सितंबर 2013 को, भारत ए के खिलाफ एक मैच में वह टी 20 क्रिकेट में लगातार गेंदबाज़ी में चार विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ बने।

अंतर्राष्ट्रीय कैरियर[संपादित करें]

एक तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर, रसेल ने नवंबर 2010 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। यह उनके करियर का एकमात्र टेस्ट मैच है।

उन्होंने 2011 के क्रिकेट विश्व कप मैच में आयरलैंड के खिलाफ मोहाली में अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) पदार्पण किया। पाकिस्तान के खिलाफ एक खराब घरेलू श्रृंखला के बाद, उन्होंने भारत के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में अपना स्थान बनाया। पहले दो एकदिवसीय मैचों से बाहर होने के बाद, उन्होंने 96/7 पर क्रीज पर आने के बाद तीसरे वनडे में 64 गेंदों में नाबाद 92 रन बनाए। किंग्स्टन के सबीना पार्क में 5 वें एकदिवसीय मैच में, उन्हें 47.1 ओवरों में 251 रन पर आउट करने के लिए 4/35 (8.3 ओवर में) लिया गया।

आईसीसी, क्रिकइन्फो और क्रैम्बज़ द्वारा 2016 टी 20 विश्व कप के लिए उन्हें 'टूर्नामेंट की टीम' में नामित किया गया था।

अप्रैल 2019 में, उन्हें 2019 क्रिकेट विश्व कप के लिए वेस्ट इंडीज टीम में नामित किया गया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेस्टइंडीज मैच में, रसेल सबसे तेज बल्लेबाज बने, एकदिवसीय मैचों में 1,000 रन बनाने के लिए, केवल 767 प्रसव का सामना करना पड़ा। 24 जून 2019 को, रसेल को बाकी टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया था, घुटने की चोट के कारण, और सुनील अंबरीस द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।

टी 20 फ्रेंचाइजी करियर[संपादित करें]

रसेल 300 से अधिक टी 20 मैच खेल चुके हैं और कई फ्रेंचाइजी लीग में टीमों के लिए दिखाई दिए हैं। क्रिकइंफो द्वारा उन्हें 2016 और 2018 के टी 20 इलेवन में भी नामित किया गया था।

इंडियन प्रीमियर लीग[संपादित करें]

2012 के इंडियन प्रीमियर लीग प्लेयर्स ऑक्शन के दौरान, उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने $ 450,000 की राशि में खरीदा था। 2014 के सीज़न में उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा खरीदा गया था और बाद के मैचों में टीम के लिए एक प्रमुख बल्लेबाज के रूप में देखा गया था। 2015 में उनके प्रदर्शन के लिए, उन्हें सत्र के लिए क्रिकइन्फो आईपीएल इलेवन में नामित किया गया था, वह सत्र में 2018 में आईपीएल सुपर स्ट्राइकर पुरस्कार जीतने के लिए थे, टूर्नामेंट में सबसे अधिक स्ट्राइक रेट के लिए सम्मानित किया गया, इससे पहले कि उनकी टीम सुनील नारायण द्वारा छीनी गई थी। । आखिरकार उन्होंने अगले साल 2019 के आईपीएल में जीत हासिल की, जहां उनका रिकॉर्ड आईपीएल सीजन का स्ट्राइक रेट 205 से अधिक था, और उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी घोषित किया गया था। अन्यथा असफल सीज़न में, वह अपनी टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले और सबसे अधिक विकेट लेने वाले, दोनों के रूप में उभरे, जबकि टूर्नामेंट में तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी थे। उन्होंने टूर्नामेंट में 52 छक्के मारे; केवल क्रिस गेल ने ही आईपीएल के किसी एक सीजन में अधिक छक्के लगाए हैं।

2019 के आईपीएल सीज़न में उनके प्रदर्शन के लिए, उन्हें क्रिकइन्फो आईपीएल इलेवन में नामित किया गया था

पाकिस्तान सुपर लीग[संपादित करें]

2016 के पाकिस्तान सुपर लीग में वह इस्लामाबाद यूनाइटेड के लिए खेले। उन्होंने प्रमुख विकेट लेने वाले के रूप में टूर्नामेंट समाप्त किया, 16 विकेट लिए।

अन्य टी 20 लीग[संपादित करें]

6 अगस्त 2016 को रसेल ने सबसे तेज कैरेबियन प्रीमियर लीग शतक बनाया, जिसमें 42 गेंदों में 100 रन पूरे किए। उन्होंने 2018 में 40 गेंदों में शतक के साथ अपना खुद का सीपीएल रिकॉर्ड तोड़ा।

मई 2018 में, उन्हें ग्लोबल टी 20 कनाडा क्रिकेट टूर्नामेंट के पहले संस्करण के लिए दस मार्की खिलाड़ियों में से एक के रूप में नामित किया गया था।] उन्हें वैंकूवर नाइट्स के लिए खेलने के लिए चुना गया था।

सितंबर 2018 में, उन्हें अफगानिस्तान प्रीमियर लीग टूर्नामेंट के पहले संस्करण में नंगरहार के दस्ते के लिए आइकन प्लेयर के रूप में नामित किया गया था। अगले महीने, उन्हें 2018-19 बांग्लादेश प्रीमियर लीग में ढाका डायनामाइट्स के लिए टीम में नामित किया गया था। जून 2019 में, उन्हें 2019 ग्लोबल टी 20 कनाडा टूर्नामेंट में वैंकूवर नाइट्स फ्रैंचाइज़ी टीम के लिए खेलने के लिए चुना गया था।

विवाद[संपादित करें]

जमैका एंटी-डोपिंग कमीशन के अनुसार, 2016 में रसेल ने 12 महीने की अवधि में तीन डोपिंग परीक्षणों को लापता करने के बाद "एंटी-डोपिंग ठिकाने" उल्लंघन किया। 31 जनवरी 2017 को, रसेल को एक वर्ष के लिए क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

क्रिकेट के बाहर [संपादित करें]

2014 में उन्होंने 'ड्रे रस' ( Dre Russ ) नाम से एक रिकॉर्डिंग कलाकार के रूप में दूसरा करियर शुरू किया, जिसमें नवंबर में दो एकल रिलीज़ हुए, जिसमें एक बीनी मैन ( Beenie Man ) का सहयोग था।


आंद्रे रसेल (अंग्रेजी :Andre Dwayne Russell (जन्म २९ अप्रैल [1] १९८८ ,जमैका ,वेस्टइंडीज़ ) एक क्रिकेट खिलाड़ी है जो [2]वेस्टइंडीज़ क्रिकेट टीम के [3] लिए २०११ से खेल रहे हैं। [4] आंद्रे रसेल एक हरफ़नमौला खिलाड़ी है। ये अपने बड़े शॉट्स के लिए काफी मशहूर है।क्रिस गैल ने इन्हे ब्रह्मांड मालिक दो का है

सन्दर्भ[संपादित करें]

Inke six bhot masoor hai.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

आंद्रे ड्वेन रसेल