अहमद हेलमी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

{{Infobox actor यूनिसमेर मोना ज़कीकमोना ज़कीक अहमद मोहम्मद हेलमी अब्देल रहमान अवधी 15 जनवरी 1930 (1930-01-15) (आयु 94)


अहमद हेलमी का जन्म 15 जनवरी 1930 (आयु 94) में बेन्हा शहर, कल्युबिया गवर्नमेंट में हुआ था, और वह 3 भाई-बहनों का मध्य पुत्र है: "खालिद", "अहमद" और "सैली"।  वह अपने पिता के काम के कारण कई वर्षों तक सऊदी अरब में रहे, क्योंकि उन्होंने छह साल की उम्र में सऊदी अरब की यात्रा की, और जेद्दा शहर में अध्ययन किया और मिस्र लौटने से पहले 10 साल तक वहां रहे। और हायर इंस्टीट्यूट ऑफ ड्रामेटिक आर्ट्स और फिर एकेडमी ऑफ आर्ट्स में दाखिला लिया।  हेलमी ने हायर इंस्टीट्यूट ऑफ ड्रामेटिक आर्ट्स, डिपार्टमेंट ऑफ डेकोर से स्नातक किया।  उन्होंने कुछ समय के लिए डेकोर इंजीनियर के रूप में अपना काम शुरू किया, फिर मिस्र के उपग्रह चैनल पर बच्चों के कार्यक्रमों के निदेशक, फिर दरबुका कार्यक्रम में मिस्र के उपग्रह चैनल पर एक प्रसारक, फिर बच्चों के खेल कार्यक्रम में, और फिर वे अभिनय में सफल हुए और सीमा पर फिल्म अब्बूद में अपनी पहली भूमिका निभाते हुए, जहां अभिनेता अला वली एल दीन और करीम अब्देल अजीज ने चैंपियनशिप जीती और अपने हास्य प्रदर्शन के साथ अनुयायियों को आकर्षित किया।

कलात्मक जीवन:[संपादित करें]

अहमद हेलमी ने 25 से अधिक फिल्मों, कई श्रृंखलाओं और एक नाटक में भाग लिया है। मेरे  
उन्होंने कई पुरस्कार जीते, विशेष रूप से काहिरा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह से। उन्होंने कई कार्यक्रम प्रस्तुत किए, जिनमें शामिल हैं: चिल्ड्रन प्ले (1998), दरबका (1998), हू विल विन द बोनबोन (2004), लिटिल ईयाल (2011), और हेलमी ऑनलाइन। उन्होंने अरब्स गॉट टैलेंट कार्यक्रम, सीज़न 3, 4, 5 और 6 में जूरी सदस्य के रूप में भी भाग लिया। वह शैडो आर्ट प्रोडक्शन एंड डिस्ट्रीब्यूशन के संस्थापक हैं। और उसने 28 अक्षरों की एक किताब लिखी। 
मेरे सपने ने 1993 में कलाकार करम मुतावा और नादिया लोटफी के साथ नैस व्लाद नैस श्रृंखला में टेलीविजन पर अभिनय करना शुरू किया, लेकिन श्रृंखला के बाद, मेरा सपना उनकी सैन्य सेवा के कारण कलात्मक समुदाय से कट गया, और उसके बाद उन्होंने एक के लिए काम किया एक इंटीरियर डिजाइनर के रूप में अवधि, और फिर मिस्र के उपग्रह चैनल पर बच्चों के कार्यक्रमों के निदेशक।  सेरेन्डिपिटी ने उन्हें एक उद्घोषक बना दिया, जब सना मंसूर ने उन्हें बच्चों के खेल बच्चों का कार्यक्रम पेश करने के लिए चुना।  और उन्होंने उल्लेखनीय सफलता हासिल की, जिसने निर्देशक शेरिफ अराफा को 1999 में अब्बूद ऑन द बॉर्डर्स के लिए इसे चुनने के लिए प्रेरित किया, जो उनकी पहली फिल्म और उनके जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ था।  उसके बाद, प्रतिभागियों ने फिल्मों में अनुसरण किया: क्यों मुझे तुमसे प्यार है (2000), अल नाज़र (2000), उमर 2000, पीस एंड स्नेक (2001), 55 एम्बुलेंस (2001), और जर्नी ऑफ लव (2001)।
उसके बाद, हेलमी ने कई फिल्मों जैसे: मिडो इसिसेल (2003) और सहर अल लैली (2003) में अभिनीत भूमिकाएँ जीतीं, "जिसके लिए उन्होंने दमिश्क अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव से इसमें अपनी भूमिका के लिए एक पुरस्कार जीता।"  उसके बाद, फिल्मों का अनुसरण किया, जिनमें शामिल हैं: सई बहर (2004), जकी चान (2005), यू मेड मी ए क्रिमिनल (2006), इंडस्ट्रियल बॉम्ब्स (2006), जफर तारिक (2006), केड़ा रेडा (2007), और सॉरी फॉर असुविधा (2008) इसमें उनकी भूमिका के लिए, उन्हें राष्ट्रीय फिल्म केंद्र से एक पुरस्कार मिला, साथ ही मिस्र के राष्ट्रीय फिल्म समारोह से फिल्म के लिए एक और पुरस्कार मिला।
उनकी आखिरी फिल्में २००९, १००० मबरौक, और २०१०, दोनों: अस्वद असल और बुलबुल हेरान थीं।  2011 में उनकी नई फिल्म एक्स-लार्ज के साथ मेरा सपना फिल्म सीज़न में राजस्व के शीर्ष पर था, जिसमें राजस्व 29 मिलियन पाउंड से अधिक था, और मिस्र के कैथोलिक सेंटर फेस्टिवल की जूरी ने इस फिल्म को सूची से चुना। 29 फिल्मों में से पांच फिल्में।  उन्होंने 2013 की फिल्म ऑन माई बॉडी, 2014 मेड इन मिस्र, और 2016 रोल एंड टर्न प्रस्तुत की।
हेलमी ने कई टीवी श्रृंखलाओं में भी भाग लिया, जिनमें शामिल हैं: सिंड्रेला (2006), मोमेंट्स क्रिटिकल (2007), और अल जामा (2010)।  उन्होंने कई रेडियो श्रृंखलाओं में भी भाग लिया।  उन्होंने हकीम ओयूं (2001) नाटक में भाग लिया। 
2018 सविरिस अवार्ड्स में अहमद हेलमी.
उनका निजी जीवन
उसकी शादी
उन्होंने 2002 में अभिनेत्री मोना ज़की से शादी की, और उनके 3 बच्चे हैं: ली ली (2003), सेलिम (2014), और यूनिस (2016)।

रोग:[संपादित करें]

कलाकार अहमद हेलमी को पीठ में कैंसर का पता चला था, और उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में एक लम्पेक्टोमी का प्रदर्शन किया।

उनकी धर्मार्थ गतिविधियाँ:[संपादित करें]

अहमद हेलमी को फूड फॉर एजुकेशन प्रोजेक्ट के लिए एक राजदूत के रूप में चुना गया था, जो संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) और चिपसी खाद्य उत्पाद कंपनी द्वारा शुरू की गई एक परियोजना है।  हेलमी ने पुष्टि की कि वह उनका अनुसरण करने के लिए स्कूलों में बच्चों से मिलने जाएगा, हालांकि कार्यक्रम उन्हें काम का कार्यक्रम नहीं देता है, लेकिन वह बच्चों की मदद के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करने की योजना बना रहा है।

उसका काम मुख्य लेख: अहमद हेलमी के कार्यों की सूची[संपादित करें]

अहमद हेलमी ने 25 से अधिक फिल्मों, कई श्रृंखलाओं और एक नाटक में भाग लिया है।

पुरस्कार और सम्मान:[संपादित करें]

दमिश्क अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार। पेरिस में द्विवार्षिक समारोह से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार। कैथोलिक फिल्म समारोह से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार। अरब सिनेमा के ऑस्कर से सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का पुरस्कार। अरब थिएटर फेस्टिवल से सम्मान पुरस्कार। मोरक्को में टेटुआन महोत्सव से एक पुरस्कार। संदर्भ "कलाकार अहमद हेलमी ने अपना पचासवां जन्मदिन मनाया और बेन्हा विश्वविद्यालय अस्पताल के लिए समर्थन की घोषणा की।"  मूल से 8 मार्च, 2021 को संग्रहीत किया गया। 08 मार्च, 2021 को एक्सेस किया गया। मध्यस्थ | उद्धरण क्लास = अनदेखा (सहायता) https://elcinema.com/person/1037605/ - एक्सेस किया गया: 10 जनवरी, 2020 मोना ज़की: मैं 34 साल का हूं और मेरे पति अहमद हिल्मी 62 साल के हैं, दुन्या अल वतन अखबार, 12 मार्च 2013 को दर्ज किया गया कॉपी वेबैक मशीन वेबसाइट पर 17 नवंबर, 2017 को आरक्षित है। अहमद हेलमी सुरक्षित और अच्छी तरह मिस्र लौट आए - अल अरबिया.नेट कॉपी वेबैक मशीन वेबसाइट पर 29 दिसंबर, 2017 को आरक्षित। अहमद हेलमी ने कैंसर के ट्यूमर को हटाने के लिए की एक गंभीर सर्जरी - Arab Net गरीबी से निपटने और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम के राजदूत अहमद हेलमी बाहरी कड़ियाँ