अस्पष्ट जननांग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अस्पष्ट जननांग
अस्पष्ट जननांग

अवलोकन[संपादित करें]

अस्पष्ट जननांग एक दुर्लभ स्थिति है जिसमें शिशु के बाहरी जननांग स्पष्ट रूप से नर या मादा दिखाई नहीं देते हैं। अस्पष्ट जननांग वाले बच्चे में, जननांग अपूर्ण रूप से विकसित हो सकते हैं या बच्चे में दोनों लिंगों के लक्षण हो सकते हैं। बाहरी यौन अंग आंतरिक यौन अंगों या आनुवंशिक लिंग से मेल नहीं खा सकते हैं।

अस्पष्ट जननांग कोई बीमारी नहीं है, यह यौन विकास का एक विकार है। आमतौर पर, अस्पष्ट जननांग जन्म के समय या उसके तुरंत बाद स्पष्ट होता है, और यह परिवारों के लिए बहुत परेशान करने वाला हो सकता है।

कारण[संपादित करें]

यह ऊतक पुरुष अंग बनता है या महिला अंग गुणसूत्रों और पुरुष हार्मोन की उपस्थिति या अनुपस्थिति पर निर्भर करता है। पुरुषों में, वाई गुणसूत्र पर एक क्षेत्र अंडकोष के विकास को ट्रिगर करता है, जो पुरुष हार्मोन का उत्पादन करता है। बिना वाई क्रोमोसोम वाले भ्रूण में पुरुष हार्मोन के प्रभाव के बिना जननांग महिला के रूप में विकसित होते हैं। इस अनुवांशिक स्थिति के कुछ रूपों में एड्रेनल ग्रंथियां अतिरिक्त पुरुष हार्मोन (एण्ड्रोजन) बनाती हैं। कुछ दवाएं जिनमें पुरुष हार्मोन होते हैं या जो गर्भवती महिला में पुरुष हार्मोन के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं, महिला जननांगों के विकास को अधिक मर्दाना बना सकते हैं। एक विकासशील बच्चा भी अतिरिक्त पुरुष हार्मोन के संपर्क में आ सकता है यदि मां को कोई बीमारी या स्थिति है जो हार्मोन असंतुलन का कारण बनती है। इस स्थिति में, विकासशील जननांग ऊतक सामान्य रूप से वृषण द्वारा बनाए गए पुरुष हार्मोन का जवाब नहीं देते हैं।

जोखिम कारक[संपादित करें]

पारिवारिक इतिहास अस्पष्ट जननांग के विकास में एक भूमिका निभा सकता है, क्योंकि यौन विकास के कई विकार आनुवंशिक असामान्यताओं से उत्पन्न होते हैं जो विरासत में मिल सकते हैं। प्रारंभिक शैशवावस्था में अस्पष्टीकृत मौतें बांझपन, अनुपस्थित मासिक धर्म या महिलाओं में चेहरे के अतिरिक्त बाल जननांग असामान्यताएं यौवन के दौरान असामान्य शारीरिक विकास जन्मजात अधिवृक्क हाइपरप्लासिया, वंशानुगत आनुवंशिक विकारों का एक समूह जो अधिवृक्क ग्रंथियों को प्रभावित करता है।

निदान[संपादित करें]

मेडिकल टीम इन परीक्षणों की सिफारिश करेगी: कुछ मामलों में, नवजात के प्रजनन अंगों के ऊतक के नमूने को इकट्ठा करने के लिए न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी आवश्यक हो सकती है। हार्मोन के स्तर को मापने के लिए रक्त परीक्षण गुणसूत्रों का विश्लेषण करने और आनुवंशिक लिंग (एक्स.एक्स या एक्स.वाई) का निर्धारण करने के लिए रक्त परीक्षण या एकल जीन विकारों के लिए परीक्षण श्रोणि और पेट के अल्ट्रासाउंड की जांच करने के लिए अंडकोष, गर्भाशय या योनि एक विपरीत डाई का उपयोग करके एक्स-रे अध्ययन शरीर रचना विज्ञान को स्पष्ट करने में मदद करने के लिए पेट का अल्ट्रासाउंड आनुवंशिक परीक्षण अल्ट्रासाउंड एक्स-रे

सन्दर्भ[संपादित करें]