अस्थि मेटास्टेसिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अस्थि मेटास्टेसिस
अस्थि मेटास्टेसिस
विशेषज्ञता क्षेत्रकैंसर विज्ञान

अवलोकन[संपादित करें]

अस्थि मेटास्टेसिस तब होता है जब कैंसर कोशिकाएं अपने मूल स्थान से हड्डी तक फैलती हैं।

लगभग सभी प्रकार के कैंसर हड्डियों तक फैल सकते हैं (मेटास्टेसिस)। लेकिन कुछ प्रकार के कैंसर के विशेष रूप से हड्डी तक फैलने की संभावना होती है, जिनमें स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर शामिल हैं।

अस्थि मेटास्टेसिस किसी भी हड्डी में हो सकता है लेकिन आमतौर पर रीढ़, श्रोणि और जांघ में होता है। अस्थि मेटास्टेसिस पहला संकेत हो सकता है कि आपको कैंसर है, या कैंसर के उपचार के वर्षों बाद अस्थि मेटास्टेसिस हो सकता है।

अस्थि मेटास्टेसिस के कारण दर्द और हड्डियाँ टूट सकती हैं। दुर्लभ अपवादों को छोड़कर, हड्डियों तक फैल चुके कैंसर को ठीक नहीं किया जा सकता। उपचार दर्द और हड्डी मेटास्टेस के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

दवाई[संपादित करें]

आमतौर पर पतली हड्डियों (ऑस्टियोपोरोसिस) वाले लोगों के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं भी हड्डी मेटास्टेसिस वाले लोगों की मदद कर सकती हैं। ये दवाएं हड्डियों को मजबूत कर सकती हैं और हड्डी के मेटास्टेसिस के कारण होने वाले दर्द को कम कर सकती हैं, जिससे मजबूत दर्द दवाओं की आवश्यकता कम हो जाती है। इन दवाओं के मौखिक रूप उपलब्ध हैं, लेकिन वे आम तौर पर ईV या इंजेक्शन के रूप में प्रभावी नहीं होते हैं, और पाचन तंत्र के दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। दर्द की दवाएं अस्थि मेटास्टेसिस के कारण होने वाले दर्द को नियंत्रित कर सकती हैं। स्टेरॉयड के रूप में जानी जाने वाली दवाएं अक्सर कैंसर की साइटों के आसपास सूजन और सूजन को कम करके हड्डी के मेटास्टेस से जुड़े दर्द को दूर करने में मदद कर सकती हैं। स्टेरॉयड दर्द में मदद करने और कैंसर की कुछ जटिलताओं को रोकने के लिए बहुत तेज़ी से काम कर सकते हैं, लेकिन उनका भी बहुत सावधानी से उपयोग किया जाना चाहिए क्योंकि उनके दुष्प्रभाव होते हैं, खासकर जब लंबे समय तक उपयोग किया जाता है। विकिरण चिकित्सा एक विकल्प हो सकता है यदि हड्डी मेटास्टेसिस दर्द पैदा कर रहा है जो दर्द दवाओं से नियंत्रित नहीं होता है या यदि दर्द कम संख्या में क्षेत्रों तक ही सीमित है। यदि हड्डी मेटास्टेसिस के कारण हड्डी टूट गई है, तो सर्जन हड्डी की मरम्मत के लिए काम कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, हड्डी मेटास्टेसिस के कारण टूटी हुई हड्डियों को टूटी हुई हड्डी पर कास्ट लगाने से मदद नहीं मिलती है। साइड इफेक्ट्स में आस-पास की संरचनाओं को नुकसान शामिल हो सकता है, जैसे कि नसें, और हड्डियों को नुकसान जो टूटी हुई हड्डी के जोखिम को बढ़ा सकता है। यदि कैंसर कई हड्डियों में फैल गया है, तो डॉक्टर कीमोथेरेपी की सिफारिश कर सकते हैं। कीमोथेरेपी के प्रति संवेदनशील कैंसर के लिए, कीमोथेरेपी हड्डी मेटास्टेस से दर्द को कम करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। यदि हड्डी मेटास्टेसिस के कारण हड्डी टूटने का खतरा है, तो सर्जन धातु की प्लेटों, शिकंजा और नाखूनों (आर्थोपेडिक निर्धारण) का उपयोग करके हड्डी को स्थिर कर सकते हैं। वे हड्डियाँ जिन्हें धातु की प्लेटों या शिकंजे से आसानी से मजबूत नहीं किया जा सकता है, जैसे कि श्रोणि की हड्डियाँ और रीढ़ की हड्डियाँ, अस्थि सीमेंट से लाभान्वित हो सकती हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]