अवास्ट!

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Avast! Antivirus
डेवलपर AVAST Software a.s. (former ALWIL Software a.s.)
आखिरी संस्करण

5.0.677

/ 7 सितम्बर 2010; 13 वर्ष पूर्व (2010-09-07)
ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 2000/XP/Vista/7 (32/64-bit), Linux, Macintosh, Palm OS, Windows Server Edition
प्रकार Antivirus software
लाइसेंस Proprietary
वेबसाइट www.avast.com

अवास्ट! एंटीवायरस एक एंटीवायरस प्रोग्राम है जो एवीएएसटी (AVAST) सॉफ्टवेयर ए.एस (पूर्व में एएलडब्लूआईएल (ALWIL) सॉफ्टवेयर ए.एस.) द्वारा विकसित किया गया है, यह चेक गणराज्य, प्राग में स्थित एक कम्पनी है। इसे पहली बार 1988 में जारी किया गया था। अवास्ट! केन्द्रीय क्रमवीक्षण इंजन (सेन्ट्रल स्कैनिंग इंजन) पर आधारित है जिसे आईसीएसए (ICSA) लैब्स[1] और वेस्ट कोस्ट लैब की चेकमार्क प्रक्रिया[2] द्वारा मान्यता प्राप्त है और इसमें एंटी-स्पाइवेयर तनकीक भी शामिल है, यह तकनीक भी वेस्ट कोस्ट लैब की चेकमार्क प्रक्रिया[3] द्वारा मान्यता प्राप्त है, साथ ही साथ इसमें एंटी-रूटकिट और सेल्फ-प्रोटेक्शन क्षमताएं भी हैं। इसे कई बार "इन-द-वाइल्ड" वायरसों[4] को 100 प्रतिशत खोज निकालने के लिए वायरस बुलेटिन वीबी100 (VB100) पुरस्कार मिल चुका है और यह सेक्योर कम्प्यूटिंग रीडर्स ट्रस्ट अवार्ड का भी पूर्व विजेता रह चुका है।[5] अवास्ट नाम "एंटी-वायरस-एडवान्स्ड-सेट" से लिया गया है।[6]

अवास्ट! मुफ्त एंटीवायरस, अवास्ट! का एक फ्रीवेयर संस्करण है! यह एंटीवायरस सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और लिनक्स उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, जबकि अवास्ट! प्रो एंटीवायरस व्यवसायों और अतिरिक्त सुविधा चाहने वाले उपयोगकर्ताओं को दिया जाता है। इसमें पीयूएसएच (PUSH) अद्यतनीकरण (अपडेट) तकनीक के प्रयोग द्वारा स्वतः रूप से प्राथिमकता अद्यतन (अपडेट) प्रेषित होते रहते हैं और यह संभव होता है अवास्ट! प्रो एंटीवायरस की तकनीक से. अवास्ट! प्रो एंटीवायरस में एक कमांड लाइन स्कैनर और स्क्रिप्ट ब्लॉकर भी है।[7]

अवास्ट! एंटीवायरस एक व्यापक स्तर पर उपयोग होने वाला प्रोग्राम है, सितम्बर 2010 तक इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या 130 मिलियन थी।[8]

विशेषताएं[संपादित करें]

  • एंटीवायरस कर्नल प्रामाणिक एंटीवायरस इंजन पर आधारित है।
  • रेसिडेंट प्रोटेक्शन जिसमें भाग या "शील्ड्स" होते हैं, जिनमे से प्रत्येक को अलग-अलग सक्रिय या निष्क्रिय किया जा सकता है:
    • फ़ाइल सिस्टम शील्ड- वायरसों और अन्य मैलवेयर जोखिमों से वास्तविक सुरक्षा. जब फाइलें आपके कंप्यूटर पर चलती हैं तो यह उन्हें स्कैन करता है जिससे वायरस आपके कम्प्यूटर पर सक्रिय नहीं हो पायें.
    • मेल शील्ड - ई-मेल/माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक/एक्सचेंज में संदेशों व संलग्नकों को वायरस की उपस्थिति के लिए स्कैन करता है।
    • वेब शील्ड - एचटीटीपी (HTTP) संरक्षण (स्थानीय पारदर्शी प्रॉक्सी). 4.8 संस्करण यूआरएल (URLs) को निरुद्ध करने की भी सुविधा देता है। यूआरएल (URLs) को और कंप्यूटर पर आनेवाले डाटा (आंकड़ों) को वायरस की उपस्थिति के लिए स्कैन करता है और किसी वायरस की उपस्थिति ज्ञात होने पर उस साइट से संपर्क रद्द कर देता है।
    • पी2पी (P2P) शील्ड - फ़ाइलों को शेयर प्रोग्राम से पी2पी (P2P) फाइल को स्कैन करता है।
    • आईएम शील्ड - त्वरित संदेश सुरक्षा. (त्वरित संदेश अनुप्रयोग के माध्यम से स्थानांतरित फ़ाइलों का स्कैन)
    • स्क्रिप्ट ब्लॉकर - केवल व्यवसायिक संस्करण; दोषपूर्ण आलेख हेतु वेब पन्नों को स्कैन करता है और उन्हें आपके कंप्यूटर को संक्रमित करने से रोकता है, हालांकि फिर भी उनका प्रयोग किया जा सकता है। (उदहारण के लिए, एक ऐसा बटन जिस पर क्लिक किया जा सकता है)
    • नेटवर्क शील्ड - प्रसिद्ध नेटवर्क वायरस के खिलाफ मूल संरक्षण. यह घुसपैठ की जांच करने वाली प्रणाली के रूप में कार्य करता है।
    • व्यवहार शील्ड - कार्यक्रमों के व्यवहार का विश्लेषण करके संदिग्ध व्यवहार की जानकारी देता है
  • एंटी-स्पाइवेयर क्षमताएं
  • एंटी-रूटकिट क्षमताएं
  • आत्म--संरक्षण - मैलवेयर को रोकता है कि वह समाप्त ना करने पाए अवास्ट

! को यह अवास्ट! की प्रक्रियाओं को नष्ट होने से बचाता है और फ़ाइलों को भी बचाता है।

  • स्वचालित वृद्धिशील अद्यतन (ऑटोमैटिक इन्क्रीमेंटल अपडेट्स) - प्रोग्राम और वायरस डाटाबेस दोनों के सम्बन्ध में अद्यतनीकृत सूचना जिसका प्रयोग संभावित खतरों को पहचानने के लिए किया जाता है- अवास्ट

! नियमित रूप से अपनी वायरस की परिभाषाओं को अद्यतन करता रहता है।...(कभी-कभी प्रतिदिन एकाधिक अद्यतनीकरण) और यह प्रक्रिया पूर्वनिर्धारित रूप से स्वचालित होती है।

  • श्रव्य अलार्म - मौखिक चेतावनी और सूचना जैसे कि "सावधान, एक वायरस पाया गया है।

!" और "वायरस डेटाबेस अद्यतनीकृत कर दिया गया है।"

  • बूट अवधि स्कैन (केवल 32-बिट) - विंडोज चालू होने के दौरान हुए संक्रमणों को हटाने के लिए उपयोगकर्ता एक बूट-अवधि स्कैन नियत कर सकते हैं।
  • वायरस चेस्ट - क्वारनटाइन; यह एक फोल्डर होता है जहां संक्रमित फाइलें संग्रहित की जा सकती हैं। यह वायरस चेस्ट अत्यावश्यक सिस्टम फाइलों को भी मैलवेयर द्वारा नष्ट होने से बचाने के लिए, संग्रहित करता है। उपयोगकर्ता अपनी फाइलें भी वायरस चेस्ट में संग्रहित कर सकते हैं। एक बार चेस्ट में आ जाने पर, उस फाइल को कार्यान्वित नहीं किया जा सकता; बल्कि उस पर दो बार क्लिक करने से फ़ाइल के खुलने के स्थान पर फ़ाइल के सम्बन्ध में सूचना प्रदर्शित होगी।

पंजीकरण (मुफ्त एंटीवायरस)[संपादित करें]

अवास्ट! एंटीवायरस को डाउनलोड किया जा सकता और 30 दिनों तक मुफ्त इस्तेमाल किया जा सकता है। 30 दिनों के बाद, मुफ्त संस्करण को पंजीकृत (बिना किसी शुल्क के) कराना आवश्यक होता है जिससे कि यह प्रोग्राम आपके कंप्यूटर पर आगे भी कार्य करता रहे। पंजीकरण के बाद, अवास्ट! को 12 महीने तक बिना किसी शुल्क के इस्तेमाल किया जा सकता है।[9] 12 महीने के बाद, इसे आगे भी निशुल्क इस्तेमाल करते रहने के लिए इसका पुनः पंजीकरण आवश्यक हो जाता है।[10] हालांकि, अगर एक उपयोगकर्ता के पास 4.8 संस्करण है और वह नवीनतम संस्करण लेता है, तो उन्हें स्वतः ही एक 14 महीने का लाइसेंस भी दिया जाता है।

संस्करण[संपादित करें]

नवीनतम विंडोज संस्करण 5.0 है। अवास्ट! उत्पाद की श्रंखला में निम्नलिखित उत्पाद शामिल हैं:[11]

  • अवास्ट

! नि:शुल्क 5.0 एंटीवायरस - केवल निजी और गैर-व्यवसायिक उपयोग के लिए फ्रीवेयर.

  • अवास्ट

! प्रो एंटीवायरस 5.0 - व्यवसायिक एवं निजी दोनों ही प्रकार के उपयोग के लिए शेयरवेयर.

  • अवास्ट

! इंटरनेट सुरक्षा 5.0 - व्यक्तिगत और व्यवसायिक दोनों ही प्रकार के उपयोग के लिए शेयरवेयर.

अन्य संस्करण[संपादित करें]

  • अवास्ट

! विंडोज 4 होम सर्वर संस्करण- विंडोज होम सर्वर पर इस्तेमाल के लिए शेयरवेयर.

  • अवास्ट

! 4 व्यवसायिक फैमिली पैक- घर पर परिवार द्वारा कई कम्यूटरों के साथ उपयोग किये जाने के लिए शेयरवेयर. इसमें अवास्ट! के 10 लाइसेंस शामिल हैं जो व्यावसायिक संस्करण के हैं और एक लाइसेंस है अवास्ट! विंडोज होम सर्वर संस्करण का.

  • अवास्ट

! मैक संस्करण - मैक प्लेटफ़ॉर्म के लिए शेयरवेयर. मैक + पीसी (PC) संस्करण में दोनों शामिल हैं अवास्ट! मैक संस्करण और अवास्ट! व्यावसायिक संस्करण जो मैक के लिए है और जो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज भी चलाता है।

  • अवास्ट

! 4 सर्वर संस्करण - विंडोज सर्वर चला रहे व्यवसायों के लिए शेयरवेयर - इसे एमएस एक्सचेंज (MS Exchange) सर्वर 2000/2003/2007, एमएस प्रॉक्सी (MS Proxy)/आईएसए (ISA) सर्वर, एसएमटीपी (SMTP) सर्वर, एमएस (MS) शेयरप्वाइंट सर्वर (पोर्टल सर्वर 2001/2003, विंडोज शेयरप्वाइंट सर्विसेज़ 2003 और एमएस (MS) ऑफिस शेयरप्वाइंट सर्वर 2007) के लिए अतिरिक्त भागों द्वारा बढ़ाया जा सकता है

  • अवास्ट

! वितरित नेटवर्क प्रबंधक - नेटवर्क प्रशासकों को अनुमति देता है कि वे पूरे उद्यम में अवास्ट! एंटीवायरस के विभिन्न उत्पादों का प्रबंधन देखें.

  • अवास्ट

! 4 लघु व्यवसाय सर्वर संस्करण - विंडोज के लघु व्यवसाय सर्वरों के लिए शेयरवेयर, जिसमें एक्सचेंज सर्वर या आईएसए (ISA) सर्वर भी शामिल होता है

  • अवास्ट

! लिनक्स होम संस्करण - केवल निजी और गैर-व्यवसायिक इस्तेमाल के लिए फ्रीवेयर - लिनक्स और वर्कस्टेशन पर प्रयोग के लिए।

  • अवास्ट

! लिनक्स/यूनिक्स सर्वर के लिए - लिनक्स और बीएसडी (BSD) के उन सर्वर के लिए डिजाइन किया गया शेयरवेयर जो केवल x86 कर्नल पर चल रहे हैं। आरपीएम (RPM), डेबियन या एक टारबाल रूप में उपलब्ध पैकेज.

  • अवास्ट

! कीरो के लिए - कीरो उत्पादों पर काम करने के लिए डिजाइन किया गया शेयरवेयर जैसे कि उनके सेक्योर मेल सर्वर.

  • अवास्ट

! यू3 (U3) संस्करण - य़ू3 (U3) स्मार्ट ड्राइव की वायरस और अन्य प्रकार के मैलवेयर से सुरक्षा के लिए शेयरवेयर.

  • अवास्ट

! 4 पीडीए (PDA) संस्करण - विंडोज के पॉकेटपीसी (PC)/विंडोज मोबाइल, विनसीई (WinCE) और पाम ओएस (OS) के लिए शेयरवेयर.

  • अवास्ट

! बीएआरटी (BART) सीडी (CD) (बूटेबल एंटी वायरस एंड रिकवरी टूल) - वायरस संक्रमणों की पहचान और उन्हें हटाने के लिए शेयरवेयर.

पुरस्कार और परीक्षण[संपादित करें]

  • 2006 में अवास्ट

! एंटीवायरस को सर्वश्रेष्ठ एंटीवायरस के लिए सेक्योर कम्प्यूटिंग रीडर्स ट्रस्ट अवार्ड मिला। [5]

  • 2008 अगस्त में अवास्ट

! एंटीवायरस को निष्पक्ष परीक्षण कंपनी एवी (AV) कम्पैरेटिव्स द्वारा "एडवान्स्ड+" रेटिंग मिली। [12]

  • फरवरी 2009 में, अवास्ट

! एंटीवायरस को एवी (AV) कम्पैरेटिव्स द्वारा "एडवान्स्ड" रेटिंग मिली। [13]

  • अगस्त 2009 में अवास्ट

! एंटीवायरस को पुनः एवी (AV) कम्पैरेटिव्स द्वारा "एडवान्स्ड+" रेटिंग मिली। [14][15]

बाजार में हिस्सेदारी[संपादित करें]

ओपीएसडब्लूएटी (OPSWAT) द्वारा जून 2010 की एक रिपोर्ट के अनुसार अवास्ट! मुफ्त एंटीवायरस सॉफ्टवेयर वास्तविक इन्टॉलेशंस के मामले में विश्व का अग्रणी एंटीवायरस संप्रयोग है। अवास्ट सॉफ्टवेयर, 5 शीर्ष स्थानों में से दो पर काबिज़ है, इसके साथ ही अवास्ट! एंटीवायरस पांचवें स्थान पर है। यह रिपोर्ट मुनाफे पर नहीं बल्कि अंतिम इन्स्टॉलेशंस पर आधारित है।[16][17]

डब्लूडब्लूई (WWE)[संपादित करें]

9 नवम्बर 2010 को मैनचेस्टर, इंग्लैंड से डब्लूडब्लूई ऍनएक्सटी (WWE NXT) की टैपिंग के दौरान संस्करण 5 से अवास्ट के अद्यतनीकरण से सम्बन्धित मौखिक क्लिप कार्यक्षेत्र के पीएसए (PSA) घोषणा तंत्र पर सुनाई पड़ी, यह घोषणा निक्की बेल्ला और ऍनएक्सटी (NXT) तृतीय सत्र की नयी सीखी हुई विशिष्ट महिलाओं एजे (AJ) के मध्य मैच के दौरान की गयी थी। इसके फलस्वरूप इस प्रकार की अफवाहों का जन्म हुआ कि डब्लूडब्लूई (WWE) वास्तव में अपने प्रसारणों के दौरान कंप्यूटर पर अवास्ट का ही प्रयोग करता है।[18]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • एंटीवायरस सॉफ्टवेयर की सूची

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "ICSA Labs Certification". अभिगमन तिथि 23 फ़रवरी 2009.[मृत कड़ियाँ]
  2. "West Coast Labs Checkmark – Antivirus Certification". मूल से 18 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 फ़रवरी 2009.
  3. "West Coast Labs Checkmark – Anti-spyware Certification". मूल से 18 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 फ़रवरी 2009.
  4. "Virus Bulletin VB100 Awards". मूल से 4 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 फ़रवरी 2009.
  5. "Secure Computing Readers Trust Awards". मूल से 18 नवम्बर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 फ़रवरी 2009.
  6. "Anti-Virus-Advanced-Set". मूल से 4 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 जून 2010.
  7. "avast! Pro Antivirus". मूल से 1 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 जनवरी 2010.
  8. अवस्त! Archived 2010-12-01 at the वेबैक मशीनवेबसाइट » अवस्त सॉफ्टवेयर क्रॉसेस द 130 मिलियन थ्रेसहोल्ड Archived 2010-12-01 at the वेबैक मशीन
  9. रजिस्टर अवस्त! Archived 2010-11-29 at the वेबैक मशीनमुफ्त एंटीवायरस Archived 2010-11-29 at the वेबैक मशीन
  10. "संग्रहीत प्रति". मूल से 29 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 जून 2020.
  11. "avast! antivirus Downloads". AVAST Software. मूल से 29 नवम्बर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 जनवरी 2010.
  12. "Independent comparatives of antivirus software – AV Comparatives". मूल से 30 नवम्बर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 फ़रवरी 2009.
  13. "Anti-Virus Comparative No. 21 फ़रवरी 2009" (PDF). मूल (PDF) से 30 अक्टूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 एप्रिल 2009.
  14. "Antivirus Comparative No. 23, August 2009" (PDF). मूल (PDF) से 30 अक्टूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 सितम्बर 2009.
  15. "Retrospective Test, November 2009" (PDF). मूल (PDF) से 30 अक्टूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 दिसंबर 2009.
  16. "संग्रहीत प्रति". मूल से 10 जुलाई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवम्बर 2010.
  17. "संग्रहीत प्रति". मूल से 23 अक्टूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवम्बर 2010.
  18. "WWE NXT gets an upgrade". मूल से 23 नवम्बर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 नवम्बर 2010.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]