अवशिष्ट अंग दर्द

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अवशिष्ट अंग दर्द
अवशिष्ट अंग दर्द

अवलोकन[संपादित करें]

अवशिष्ट अंग दर्द, जिसे कभी-कभी स्टंप दर्द भी कहा जाता है, एक प्रकार का दर्द है जो अंग के उस हिस्से में महसूस होता है जो विच्छेदन के बाद रहता है। यह लगभग आधे लोगों में होता है जिनका अंग-विच्छेदन हुआ हो। यह सर्जरी के तुरंत बाद हो सकता है, अक्सर पहले सप्ताह के भीतर, लेकिन उपचार से परे भी रह सकता है।

उपचार[संपादित करें]

सर्जरी के बाद प्रेत दर्द विकसित होता है या नहीं, इस पर किसी का नियंत्रण नहीं हो सकता है, लेकिन व्यक्ति असुविधा को कम कर सकता है और जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। इनमें से एक या अधिक दृष्टिकोण किसी को प्रेत दर्द से उबरने में मदद कर सकते हैं: याद रखें कि प्रेत दर्द को प्रबंधित करने से व्यक्ति कैसा महसूस करता है, उसमें बड़ा अंतर आ सकता है। ऐसी गतिविधियाँ खोजें जो दर्द से ध्यान हटाती हैं, जैसे संगीत पढ़ना या सुनना। गर्म पानी से नहाएं ज्यादा गर्म न करें, क्योंकि गर्मी दर्द को बढ़ा सकती है।

दवाई[संपादित करें]

हालांकि विशेष रूप से प्रेत दर्द के लिए कोई दवा मौजूद नहीं है, अन्य स्थितियों के इलाज के लिए डिज़ाइन की गई कुछ दवाएं तंत्रिका दर्द से राहत दिलाने में सहायक रही हैं। डॉक्टर के निर्देशन में उचित खुराक में लिया गया, वे प्रेत दर्द को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। अध्ययनों में, ण्ंडा रिसेप्टर विरोधी केटामाइन और डेक्सट्रोमेथोर्फन ने प्रेत दर्द को दूर करने में मदद की। कुछ अध्ययनों में, हालांकि सभी में नहीं, यह पाया गया है कि यह व्यायाम प्रेत दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है। शोध से पता चलता है कि यह चिकित्सा प्रेत दर्द के लिए सहायक हो सकती है, हालांकि यह अभी तक इस स्थिति के लिए विशेष रूप से स्वीकृत नहीं है। हालांकि इस तकनीक का परीक्षण केवल कुछ ही लोगों पर किया गया है, यह प्रेत दर्द को दूर करने में मदद करता प्रतीत होता है। एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल, अन्य), इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन आईबी, अन्य) या नेप्रोक्सन सोडियम (एलेव) प्रेत दर्द से राहत दे सकता है। तंत्रिका दर्द के इलाज के लिए गैबापेंटिन (ग्रैलिस, न्यूरोंटिन) और प्रीगैबलिन (लिरिका) जैसी मिर्गी की दवाओं का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि डेटा अभी भी सीमित हैं और इन उपचारों को विशेष रूप से प्रेत दर्द के लिए अनुमोदित नहीं किया गया है, मस्तिष्क उत्तेजना चयनित व्यक्तियों में एक आशाजनक विकल्प प्रतीत होता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]