अल्बानिया में शिक्षा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
तिराना का पॉलिटेक्निक विश्वविद्यालय
डरेस के अल्बानियाई कॉलेज
The Mësonjëtorja ओटोमन अल्बानिया में स्थापित होने वाला पहला अल्बानियाई भाषा स्कूल था

अल्बानिया में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्तरों के लिए शिक्षा ज्यादातर राज्य द्वारा दी जाती है। शैक्षणिक वर्ष में कक्षाएं सितंबर या अक्टूबर में शुरू होती हैं और जून या जुलाई में समाप्त होती हैं। अल्बानियाई भाषा सभी पब्लिक स्कूलों में शिक्षा की भाषा है। शिक्षा प्राथमिक, माध्यमिक और पूर्व-विश्वविद्यालय शिक्षा जैसे तीन चरणों में होती है। [1] पूरे देश में लगभग 5000 स्कूल हैं।

प्राथमिक शिक्षा कक्षा 1 से 9 तक अनिवार्य है, लेकिन अधिकांश छात्र कम से कम माध्यमिक शिक्षा जारी रखते हैं। छात्रों को अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए 9वीं कक्षा के अंत में और 12वीं कक्षा के अंत में स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। शैक्षणिक वर्ष को दो सेमेस्टर में बांटा गया है। स्कूल सप्ताह सोमवार से शुरू होता है और शुक्रवार को समाप्त होता है।

अल्बानिया की 'स्कूल जीवन प्रत्याशा (प्राथमिक से तृतीयक शिक्षा)' 16 वर्ष है। यह देश शिक्षा के मामले में 167 देशों में 25वें स्थान पर है। [2] 2015 में, अल्बानिया में समग्र साक्षरता दर 98.7% थी; पुरुष साक्षरता दर 99.2% और महिला साक्षरता दर 98.3% थी।

अल्बानिया के आय स्तर को ध्यान में रखते हुए, राष्ट्र प्राथमिक शिक्षा के लिए अपने संसाधनों (आय) के आधार पर 86.3% और माध्यमिक शिक्षा के लिए 88.5% प्राप्त कर रहा है। [3]

पूर्व साम्यवादी काल[संपादित करें]

1945 के अंत तक, देश की साक्षरता दर को लगभग 20% तक बढ़ा दिया गया था[4] और 1946 के अंत में निरक्षरता दर 60% थी। [5] यह कम प्रतिशत मुख्यतः इसलिए था क्योंकि 1912 में स्वतंत्र होने से पहले अल्बानियाई भाषा का उपयोग करने वाले स्कूल व्यावहारिक रूप से अस्तित्व में नहीं थे। उन्नीसवीं सदी के मध्य तक, तुर्क शासकों ने स्कूलों में अल्बानियाई भाषा के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। [6] मुस्लिम के लिए बने कुछ स्कूलों में तुर्की बोली जाती थी। ये संस्थान मुख्य रूप से शहरों और बड़े शहरों में स्थित थे। रूढ़िवादी ईसाई बच्चों के लिए स्कूल कॉन्स्टेंटिनोपल के विश्वव्यापी पितृसत्ता की देखरेख में थे। इन स्कूलों में शिक्षकों को आमतौर पर रूढ़िवादी पादरियों से भर्ती किया जाता था और शिक्षा की भाषा ग्रीक थी। आधुनिक समय में अल्बानियाई का उपयोग करने के लिए जाना जाने वाला पहला स्कूल एक फ्रांसिस्कन मदरसा था जो 1861 में श्कोडर में खोला गया था, हालांकि 1638 से पधानी में फ़्रांसिसन द्वारा अल्बानियाई स्कूलों का उल्लेख किया गया है। [7]

  1. "The Albanian education system described and compared with the Dutch system" (PDF). epnuffic.nl (अंग्रेज़ी में). 1 January 2015.
  2. "SCHOOL LIFE EXPECTANCY". world.bymap.org (अंग्रेज़ी में). 31 January 2017.
  3. "Albania - HRMI Rights Tracker". rightstracker.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-03-13.
  4. http://education.stateuniversity.com/pages/10/Albania-HISTORY-BACKGROUND.html, quote: These compulsory programs were highly successful, raising the literacy rate from an estimated 20 percent in 1945
  5. "Albanian "Letërsia e gjuhës së ndaluar"" [The Literature of the Prohibited Language] (PDF) (अल्बानियाई में). अभिगमन तिथि 2010-01-06.
  6. "Albanian "Letërsia e gjuhës së ndaluar"" [The Literature of the Prohibited Language] (PDF) (अल्बानियाई में). अभिगमन तिथि 2010-01-06.
  7. Catholics of Albania Archived 2011-09-26 at the वेबैक मशीन (Word document)