अलुमनीपोरटाल डॉएचलैंड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एलुमनीपोर्टल डॉएचलैंड (Alumniportal Deutschland) एक गैर-लाभकारी ऑनलाइन सोशल नेटवर्क है जो प्रोफेशनल और निजी जर्मन एलुमनी के नाम से है। जर्मन अलुमनी के बारे में विश्व के लोग जो पढना चाहते हैं, अनुसँधान करना चाहते हैं, काम या कोई और प्रशिक्षण को पूरा करना चाहते हैं , जर्मनी अथवा विदेश के किसी और जर्मन संस्था में कोई भाषा सीखना चाहते हैं, तो उनके लिए यह मुफ्त पोर्टल है।

यह निगम प्रोजेक्ट्स पांच बडी जर्मनी संगठन चला रही हैं जो अंतरराष्ट्रीय टीम वर्क के तौर पर काम करती हैं। इस पोर्टल को जर्मन फैडरल हकूमत की ओर से आर्थिक सहायता मिलती है जो व्यावसायिक टीम वर्क और वृद्धि के लिए हैं।

कर्तव्य और लक्ष्य[संपादित करें]

इस एलुमनीपोर्टल से जर्मन- एलुमनी के साथ जर्मनी के साथ संपर्क में रहा जा सकता है। आप एक दुसरे के साथ, जर्मनों के साथ और अंतर्राष्ट्रीय संगठन, कम्पनीयों, स्कूलों और एलुमनी नेटवर्क के साथ अपने संपर्क पैदा कर सकते हैं, और अपना स्थान बना सकते हैं। इस पोर्टल की प्रस्ताव में अंतर्राष्ट्रीय नौकरी और नौकरी विनिमय, मजीद पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी और संसार के प्रदर्शनों, एक सम्पादक विभाग के साथ साथ संस्कृति, समाज, विज्ञान, रिसर्च और अर्थव्यवस्था, एक रुबरिक जर्मन भाषा जर्मनों की पेशकश के साथ इसी तरह एक समुदाय भी शामिल हैं। यह एलुमनीपोर्टल सब अलुमनीयों के लिए खुला है, इससे आजाद है, कि कोई जर्मनी में रहने के साथ साथ किसी जर्मन औरगेनाईजेशन से सहायता लेता है या खुद को खुद ही सपोर्ट करता है।

इस दूर-दूर तक फैले पूरे संपर्क नैटवर्क से इस में शामिल संगठन अपने काम को सुधार सकती हैं। इस के इलावा जर्मन एलुमनी की योग्यता जो कौमर्शिअल टीमवर्क के लिए हैं, को भी सुधारा गया है। इस लिए एलुमनी को एक कम्पनी के तौर पर पोर्टल के कोवर्कर, ऐक्सपर्ट या पार्टनर मेल के लिए अच्छा समझते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

अलुमनी कार्य, जो एक पढे लिखे और टरेंड सदस्य का काम है, कानूनी तौर पर तुरंत हर एक हैलप करने वाली औरगेनाईजेशनों में हो सकता है। अंदाजे से 80 परसैन्ट विदेश के पढे लिखे सदस्यों, इस का अरथ यह है, कि तकरीवन 14.000 सदस्ये हर साल, अपनी तालीम या अपना वर्क पर्मिट का खर्चा खुद से उठाते हैं (फरी मूवर)। इस अलुमनी के साथ कनटैक्ट बनाने के लिए अभी तक कुछ इनवेस्टीगेशन होना जरूरी थी।

इस समकालीन अवस्था के कारण जर्मन अलुमनीपोरटल वजूद में आया है। यह इस किसम का एक ही पोरटल है, जो जर्मन अलुमनी कार्य को एक रूप करता है और प्रकार का गुण और जर्मन अलुमनी की शकित को एक साथ मलाता है – अलुमनी के लिए खुद, और इस की सहायता करने वाली औरगेनाईजेशनें और सारी दुसरी जर्मन कम्पनीयों और औरगेनाईजेशनों के लिए, जिन को सारे संसार में कनटैक्ट सदस्यों और कर्मचारीयों की जरूरत है, पुरी करता है। अभी तक इस साईट के लिए 32.000 से जिआदा यूजर जो 184 देशों से हैं रजिसटरड हैं (सटेन्ड: जूलाई 2011).[2]।

बनावट[संपादित करें]

अलुमनीपोरटल जर्मनी के मैन विरामों में एक आन लाईन कौमियुनिटी है। इस को प्रायोग करने के लिए अपनी रजिसट्रेशन करना जरूरी है। अलुमनी इस सोशल नैटवर्क से आप के एक दुसरे के साथ और औरगेनाईजेशनों और कम्पनियों के साथ संबन्ध पैदा सकती है और इनहैं प्रतिपादन कर सकती है। इस के इलावा यह भी मुमकिन है, कि इस अलुमनीपोरटल बलाग के फरेम में रिह कर इसे चला भी सकती है।

बुहत से विभाग में „जानकारी „ के लिए यह एक राह है जिस में यूजर के लिए अलग अलग प्रकार का चुनाव है और कौमियुनिटी के लिए विषयक प्रभाव है। इस में एक इनटरनैशनल जौब – और जौब की मारकीट है, एक प्रैजैंटेशन केलैंडर, जर्मन भाषा की सारी जौब, अलग अलग फील्ड में कोर्स करने की पेशकश और ऐडीटोरिअल जौब और मजीद कौमर्स, साईन्स, रीसर्च और कलचर के बारे में भी जानकारी मौजूद है। कम्पनीआं और संसथायें अपने जौब और खाली वेकैंसीयों की पेशकश जौब बुरस में देते हैं और इसे उमीदवार डेटा बैंक में से आदमी के नाम या जगा के नाम से तलाश किआ जा सकता है, प्रैजैंटेशनों के बारे में बताया जाता है या कनटैक्ट परसन और माहर तलाश किए जाते हैं।

यह जर्मनी के अलुमनीपोरटल के बारे में पेशकश जर्मन और अंग्राजी वरशन में पेश की गई है। कौमियुनिटी में बात चीत के लिए किसी भी भाषा का चुनाव किआ जा सकता है।

सपौनसर करने वाले और पार्टनर[संपादित करें]

यह जर्मन अलुमनीपोरटल सारे संसार की औरगेनाईजेशनों और कठोरता में अनुशासन रखने वाला पलैन है। यह को- आपरेशन परोजैक्ट जो पांच इनटरनैशनल औरगेनाईजेशनों के मिल कर काम करने से चलाया जा रहा है।

दस से जिआदा „सट्रेटिजीकल पार्टनर“ इस को- आपरेशन को ऐ़ड दे रहे हैं, जिन में जर्मन फैडरल फारन आफिस, जर्मन फैडरल मिनीसट्री ऑफ ऐजुकेशन और रिसर्च और कई पोलिटीकल ट्रसट जेसे कि फरीडरिश ऐबरट ट्रसट, कौनराड आडेनाउवर ट्रसट और हाईनरिश बुइल ट्रसट [3] शामिल हैं।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]