अरौकेरिया हेटरोफिला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अरौकेरिया हेटरोफिला
वैज्ञानिक वर्गीकरण edit
Unrecognized taxon (fix): अरौकेरिया
जाति: Template:Taxonomy/अरौकेरियाअ. हेटरोफिला
द्विपद नाम
Template:Taxonomy/अरौकेरियाअर हेटरोफिला

अरौकेरिया हेटरोफिला (समानार्थी ए. एक्सेलसा) शंकुवृक्ष की एक प्रजाति है। जैसा कि इसके स्थानीय नाम नॉरफ़ॉक आइलैंड पाइन (या नॉरफ़ॉक पाइन) से पता चलता है, यह पेड़ नॉरफ़ॉक आइलैंड के लिए स्थानिक है, जो न्यूजीलैंड और न्यू कैलेडोनिया के बीच प्रशांत महासागर में स्थित ऑस्ट्रेलिया का एक बाहरी क्षेत्र है। यह असली चीड़ नहीं है, जो पिनासी परिवार के जीनस पिनस से संबंधित है, बल्कि इसके बजाय अरौकेरियासी परिवार के जीनस अरौकेरिया का सदस्य है, जिसमें बंदर-पहेली पेड़ भी शामिल है। अरौकेरिया के सदस्य दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में पाए जाते हैं, विशेष रूप से न्यू कैलेडोनिया (नॉरफ़ॉक द्वीप के उत्तर में लगभग 700 किमी या 430 मील) में केंद्रित हैं, जहां 13 निकट से संबंधित और समान दिखने वाली प्रजातियां पाई जाती हैं। एक पौधे के रूप में इसके सममित आकार के कारण इसे कभी-कभी स्टार पाइन, पॉलिनेशियन पाइन, त्रिकोण वृक्ष या जीवित क्रिसमस वृक्ष भी कहा जाता है।

इतिहास[संपादित करें]

नॉरफ़ॉक द्वीप को देखने वाले पहले यूरोपीय कैप्टन जेम्स कुक थे। 1774 में, एचएमएस रेजोल्यूशन में दक्षिण प्रशांत की अपनी दूसरी यात्रा पर, कुक ने ऊंचे, सीधे पेड़ों के बड़े जंगलों की उपस्थिति देखी, जो नौकायन जहाजों के लिए मस्तूल और यार्ड के रूप में उपयोग के लिए उपयुक्त प्रतीत होते थे। हालाँकि, जब 1788 में ब्रिटेन से लाए गए दोषियों द्वारा द्वीप पर कब्जा कर लिया गया, तो यह पाया गया कि नॉरफ़ॉक द्वीप के देवदार के पेड़ इस तरह के उपयोग के लिए पर्याप्त लचीले नहीं थे और इस विचार को छोड़ दिया गया था।

1950 के दशक के अंत में, नॉरफ़ॉक द्वीप पर लकड़ी निर्यात उद्योग विकसित करने की आशा के साथ, नॉरफ़ॉक पाइन लॉग का एक परीक्षण शिपमेंट सिडनी, न्यू साउथ वेल्स में प्लाईवुड निर्माताओं को भेजा गया था। हालाँकि प्लाइवुड कंपनियों ने उत्कृष्ट परिणाम की सूचना दी, लेकिन उद्योग को नॉरफ़ॉक द्वीप सलाहकार परिषद द्वारा टिकाऊ नहीं माना गया, जिसने स्थानीय उपयोग के लिए लकड़ी के उत्पादन को आरक्षित करने का निर्णय लिया। लकड़ी लकड़ी बनाने के लिए अच्छी है और, समान कुक पाइन के साथ, हवाई कारीगरों द्वारा बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है।