अम्ल शक्ति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अम्ल शक्ति अम्लों की शक्तियों को निम्न रूप में जाना जा सकता है प्रबल और दुर्बल अम्ल (Strong and Weak acids)- अम्ल के जलीय विलयन द्वारा प्रदत्त हाइड्रोजन आयनों की मात्रा से इसकी अम्लीय शक्ति का निर्धारण होता है। वे अम्ल जो जल में घुलकर लगभग पूर्णत: आयनित होकर हाइड्रोजन आयन (H+) प्रदान कते हैं, प्रबल अम्ल [1]कहलाते हैं। उदाहरण के लिये, हाइड्रोक्लोरिक अम्ल (HCI), नाइट्रिक अम्ल और सल्फ्यूरिक अम्ल (H2SO4) प्रबल अम्ल हैं। दूसरी ओर वे अम्ल जो जल में घुलकर सिर्फ आंशिक रूप में ही आयनित होते हैं, पूर्णत: नहीं, दुर्बल अम्लकहलाते हैं। उदाहरण के लिये, कार्बोनिक अम्ल (H2CO3), ऐसीटिक अम्ल (CH3COOH) आदि दुर्बल अम्ल हैं। सांद्र और तनु अम्ल (Concentrated and dilute acids)- विलयन में उपस्थित अम्ल को मात्रा के अनुसार अम्ल, सांद्र और तनु हो सकते हैं। जब विलयन में अम्ल की अधिक मात्रा उपस्थित रहती है, तो उसे सांद्र विलयन कहा जाता है। दूसरी ओर, जब विलयन में अम्ल की मात्रा अपेक्षाकृत कम रहती है, तो उसे तनु विलयन कहा जाता है, अत: सांद्र विलयन में जल की मात्रा कम-से-कम रहती है, जबकि तनु विलयन में जल की मात्रा अपेक्षाकृत अधिक रहती है।

अम्ल शक्ति को प्रभावित करने वाले कारक[संपादित करें]

  • अम्ल की ताकत[2] H और A बंधन की ताकत पर निर्भर करती है। बंधन जितना कमज़ोर होगा, उसे तोड़ने के लिए उतनी ही कम ऊर्जा की आवश्यकता होगी। इस प्रकार, अम्ल प्रबल है।
  • H और A बंधन की ध्रुवीयता इसकी ताकत को प्रभावित करती है। यदि उनके बीच का बंधन अत्यधिक ध्रुवीय है, तो प्रोटॉन एक मजबूत एसिड बनाकर अणु को आसानी से छोड़ देता है।
  • यदि हम उपरोक्त दो कारकों का उपयोग करके आवर्त सारणी के एक ही समूह में तत्वों की एसिड शक्तियों पर विचार और तुलना करते हैं तो बंधन शक्ति महत्वपूर्ण है।
  • एक ही पंक्ति में तत्वों की एसिड शक्तियों की तुलना करने पर, प्राथमिकता एच और ए बंधन की ध्रुवीयता है।
  • A का परमाणु आकार अम्ल की शक्ति को प्रभावित करता है। जैसे-जैसे परमाणु बड़ा होता जाता है, बंधन कमज़ोर होता जाता है। अत: अम्ल की शक्ति बढ़ जाती है।
  • अकार्बनिक कार्बोक्जिलिक एसिड, एक इलेक्ट्रोनगेटिव पदार्थ, प्रेरक प्रभाव के माध्यम से अम्लीय बंधन से इलेक्ट्रॉन घनत्व को आसानी से खींच सकता है। इसके परिणामस्वरूप छोटा  मान प्राप्त होता है।

प्रबल अम्ल[संपादित करें]

एक प्रबल अम्ल वह अम्ल है जो नीचे दी गई प्रतिक्रिया के अनुसार अलग हो जाता है:

HA = H+ + A-

उदाहरण के लिए:

यहाँ S पानी के अणु की तरह एक विलायक अणु का प्रतिनिधित्व करता है । यह 1 या 1 से कम पीएच मान वाले समाधानों की उच्च बफर क्षमता के परिणामस्वरूप होता है और यह लेवलिंग प्रभाव है।

दुर्बल अम्ल[संपादित करें]

दुर्बल अम्ल एक ऐसा पदार्थ है जो विलायक में घुलने पर आंशिक रूप से अलग हो जाता है।

पानी जैसा विलायक इस अभिव्यक्ति से गायब हो जाता है जब एसिड पृथक्करण की प्रक्रिया द्वारा इसकी सांद्रता सूक्ष्मता से अपरिवर्तित होती है। एक कमजोर एसिड की ताकत को पृथक्करण स्थिरांक के संदर्भ में मापा जा सकता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Strong Acid". Unacademy (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-02-06.
  2. "Definition of Acid Strength: Strong Acid, Weak Acid, Examples". Toppr-guides (अंग्रेज़ी में). 2021-05-31. अभिगमन तिथि 2024-02-06.