अमेलोब्लास्टोमा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अमेलोब्लास्टोमा
अमेलोब्लास्टोमा
विशेषज्ञता क्षेत्रऑन्कोलॉजी, ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी

अवलोकन[संपादित करें]

अमेलोब्लास्टोमा एक दुर्लभ, गैर-कैंसरयुक्त (सौम्य) ट्यूमर है जो अक्सर दाढ़ के पास जबड़े में विकसित होता है। अमेलोब्लास्टोमा उन कोशिकाओं में शुरू होता है जो आपके दांतों पर सुरक्षात्मक इनेमल परत बनाती हैं।

अमेलोब्लास्टोमा का सबसे आम प्रकार आक्रामक होता है, जो एक बड़ा ट्यूमर बनाता है और जबड़े की हड्डी में बढ़ता है। उपचार में सर्जरी और विकिरण शामिल हो सकते हैं। कुछ मामलों में, आपके दाँत, जबड़े और चेहरे की बनावट को बहाल करने के लिए पुनर्निर्माण आवश्यक हो सकता है। कुछ प्रकार के अमेलोब्लास्टोमा कम आक्रामक होते हैं।

हालाँकि अमेलोब्लास्टोमा का निदान अक्सर 30 से 60 वर्ष की आयु के वयस्कों में होता है, अमेलोब्लास्टोमा बच्चों और युवा वयस्कों में भी हो सकता है।

इलाज[संपादित करें]

अमेलोब्लास्टोमा उपचार में शामिल हो सकते हैं उपचार के बाद, कई वर्षों तक नियमित रूप से अनुवर्ती नियुक्तियों की संभावना होगी। अमेलोब्लास्टोमा उपचार में आमतौर पर ट्यूमर को हटाने के लिए सर्जरी शामिल होती है। अमेलोब्लास्टोमा अक्सर पास के जबड़े की हड्डी में बढ़ता है, इसलिए सर्जनों को जबड़े की हड्डी के प्रभावित हिस्से को हटाने की आवश्यकता हो सकती है। यदि सर्जरी में जबड़े की हड्डी का हिस्सा निकालना शामिल है, तो सर्जन जबड़े की मरम्मत और पुनर्निर्माण कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार के विशेषज्ञ उपचार के दौरान और बाद में बोलने, निगलने और खाने की समस्याओं के माध्यम से काम करने में मदद कर सकते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]