अब्बास तैय्यबजी (भारतीय स्वतंत्रता सेनानी)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अब्बास तैय्यबजी

१९३४ में अब्बास तैयबजी और महात्मा गांधी
जन्म 01 फ़रवरी 1854
बड़ोदा राज्य, बंबई प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत के प्रेसिडेंसी और प्रांत
मौत 9 जून 1936(1936-06-09) (उम्र 82)
मसूरी, संयुक्त प्रान्त आगरा व अवध, ब्रिटिश राज
उपनाम गुजरात के ग्रैंड ओल्ड मैन
प्रसिद्धि का कारण भारत की आजादी
राजनैतिक पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
संबंधी सालिम अली (nephew)[1]

अब्बास तैय्यबजी (1 फरवरी १८५४ - ९ जून १९३६) गुजरात के एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और महात्मा गांधी के सहयोगी थे। उन्होंने बड़ोदा राज्य के मुख्य न्यायाधीश के रूप में भी कार्य किया। उनके पोते इतिहासकार इरफ़ान हबीब हैं।[2]

परिवार और पृष्ठभूमि[संपादित करें]

अब्बास तैय्यबजी का जन्म गुजरात के कैम्बे के एक सुलेमानी बोहरा अरब परिवार में हुआ था। वह शम्सुद्दीन तैयबजी के पुत्र और एक व्यापारी मुल्ला तैयब अली के पोते थे। उनके पिता के बड़े भाई बदरुद्दीन तैयबजी थे, जो बैरिस्टर बनने वाले पहले भारतीय, बाद में बॉम्बे हाई कोर्ट के जज और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के शुरुआती, वफादार अध्यक्ष थे।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

अब्बास तैय्यबजी का जन्म बड़ौदा राज्य में हुआ था, जहां उनके पिता गायकवाड़ महाराजा की सेवा में थे। उनकी शिक्षा इंग्लैंड में हुई, जहां वे ग्यारह वर्षों तक रहे। उनके भतीजे, पक्षी विज्ञानी सलीम अली, अपनी आत्मकथा में कहते हैं,

[अब्बास तैय्यबजी], हालांकि दिल से एक उदारवादी राष्ट्रवादी थे, जनता या राज के रूप में अंग्रेजों की कोई प्रतिकूल आलोचना बर्दाश्त नहीं करते थे, और यहां तक कि राजा-सम्राट या शाही परिवार के बारे में एक मामूली अपमानजनक टिप्पणी भी उनके लिए अपमानजनक थी। . . यदि उनके मन में स्वदेशी के प्रति कोई प्रबल भावना थी तो निश्चित रूप से उन्होंने इसे किसी उपदेश या उदाहरण से प्रदर्शित नहीं किया। . . ऐसा होने पर, वह स्वाभाविक रूप से गांधीजी और उनके राजनीतिक जन आंदोलन के तरीकों से पूरी तरह असहमत थे। . . अन्य मामलों में, उनके उदारवादी लेकिन उग्र राष्ट्रवाद और एक न्यायाधीश के रूप में उनकी पूर्ण सत्यनिष्ठा और निष्पक्षता को वामपंथी कांग्रेसियों और ब्रिटिश विरोधी चरमपंथियों द्वारा भी व्यापक रूप से मान्यता और सराहना मिली।[3]

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन[संपादित करें]

अब्बास तैय्यबजी ने १९१७ में गोधरा में आयोजित सामाजिक सम्मेलन में महात्मा गांधी के साथ भाग लिया था।[4] उस समय, उन्हें ब्रिटिशता के एक मॉडल के रूप में देखा जाता था, जो पश्चिमी जीवन शैली का नेतृत्व करते थे और बेदाग अंग्रेजी सूट पहनते थे।[5] १९१९ में जलियांवाला बाग हत्याकांड के बाद यह सब बदल गया, जब उन्हें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा एक स्वतंत्र तथ्य-खोज समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने रेजिनाल्ड डायर द्वारा किए गए अत्याचारों के सैकड़ों चश्मदीदों और पीड़ितों से जिरह की, और "मतली और घृणा" के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की। उस अनुभव ने उन्हें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उद्देश्य को मजबूत समर्थन देते हुए, गांधी का एक वफादार अनुयायी बनने के लिए प्रेरित किया।[6][7]

नमक सत्याग्रह[संपादित करें]

१९३० की शुरुआत में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने पूर्ण स्वराज, या ब्रिटिश राज से स्वतंत्रता की घोषणा की। सविनय अवज्ञा या सत्याग्रह के अपने पहले कार्य के रूप में, महात्मा गांधी ने ब्रिटिश नमक कर के खिलाफ देशव्यापी अहिंसक विरोध को चुना। कांग्रेस के अधिकारियों को विश्वास था कि गांधी को शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा, और गांधी की गिरफ्तारी की स्थिति में नमक सत्याग्रह का नेतृत्व करने के लिए उन्होंने तैयबजी को गांधी के तत्काल उत्तराधिकारी के रूप में चुना। ४ मई १९३० को, दांडी तक नमक मार्च के बाद, गांधी को गिरफ्तार कर लिया गया और तैयबजी को नमक सत्याग्रह के अगले चरण का प्रभारी बनाया गया, जो कि गुजरात में धरासना साल्ट वर्क्स पर छापा था।[8][9]

७ मई १९३० को तैयबजी ने सत्याग्रहियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए धरासना सत्याग्रह शुरू किया और गांधी की पत्नी कस्तूरबा को अपने साथ लेकर मार्च शुरू किया। एक प्रत्यक्षदर्शी ने टिप्पणी की, "इस ग्रैंड ओल्ड मैन को अपनी बहती हुई बर्फ-सफेद दाढ़ी के साथ स्तंभ के शीर्ष पर मार्च करते हुए और अपने तीन स्कोर और सोलह वर्षों के बावजूद गति बनाए रखते हुए देखना एक बहुत ही गंभीर दृश्य था।"[10] १२ मई को धरसाना पहुंचने से पहले ही तैयबजी और ५८ सत्याग्रहियों को अंग्रेजों ने गिरफ्तार कर लिया। उस समय, सरोजिनी नायडू को धारासाना सत्याग्रह का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया गया था, जो सैकड़ों सत्याग्रहियों की पिटाई के साथ समाप्त हुआ, एक ऐसी घटना जिसने दुनिया भर का ध्यान भारत के स्वतंत्रता आंदोलन की ओर आकर्षित किया।[9]

मई १९३० में गांधीजी की गिरफ्तारी के बाद महात्मा गांधी ने छिहत्तर साल (७६) की उम्र में तैय्यबजी को उनके स्थान पर नमक सत्याग्रह का सरदार नियुक्त किया। इसके तुरंत बाद तैय्यबजी को ब्रिटिश भारतीय सरकार ने गिरफ्तार कर लिया और जेल में डाल दिया।[11] गांधी और अन्य लोग आदरपूर्वक तैय्यबजी को "गुजरात का ग्रैंड ओल्ड मैन" कहते थे।[12]

मृत्यु[संपादित करें]

अब्बास तैय्यबजी की मृत्यु ९ जून १९३६ को मसूरी, (अब उत्तराखंड में) में हुई।[13] उनकी मृत्यु के बाद, गांधी ने हरिजन अखबार में "जी.ओ.एम. ऑफ गुजरात" (ग्रैंड ओल्ड मैन ऑफ गुजरात) शीर्षक से एक लेख लिखा, जिसमें तैय्यबजी की निम्नलिखित प्रशंसा शामिल थी:

इस उम्र में और जिसने कभी जीवन की कठिनाइयाँ नहीं देखीं, उसके लिए कारावास भुगतना कोई मज़ाक नहीं था। लेकिन उनके विश्वास ने हर बाधा पर विजय पा ली... वह मानवता के एक दुर्लभ सेवक थे। वह भारत के सेवक थे क्योंकि वह मानवता के सेवक थे। वह ईश्वर को दरिद्रनारायण मानते थे। उनका मानना था कि भगवान सबसे विनम्र झोपड़ियों में और पृथ्वी के निराश्रित लोगों में पाए जाते हैं। अब्बास मियां मरे नहीं हैं, हालांकि उनका शरीर कब्र में है। उनका जीवन हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत है।'[14]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Ali, Salim (1985). The Fall of a Sparrow. Oxford University Press. पृ॰ 18. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-19-562127-1.
  2. Nauriya, Anil (24 December 2002). "Memories of Another Gujarat". The Hindu. मूल से पुरालेखित 1 February 2008. अभिगमन तिथि 25 January 2008.सीएस1 रखरखाव: अयोग्य यूआरएल (link)
  3. Ali, Salim (1988). The Fall of a Sparrow. Oxford University Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-19-562127-3.
  4. Nauriya, Anil (3 August 2008). "Remember Abbas Tyabji?". The Hindu. मूल से 3 March 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 March 2014.
  5. Karlitzky, Maren (2002). "The Tyabji Clan–Urdu as a Symbol of Group Identity". Annual of Urdu Studies. Center for South Asia, University of Wisconsin–Madison. 17.
  6. Ali, Salim (1988). The Fall of a Sparrow. Oxford University Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-19-562127-3.
  7. Nauriya, Anil (3 August 2008). "Remember Abbas Tyabji?". The Hindu. मूल से 3 March 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 March 2014.
  8. Nauriya, Anil (3 August 2008). "Remember Abbas Tyabji?". The Hindu. मूल से 3 March 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 March 2014.
  9. Ackerman, Peter; DuVall, Jack (2000). A Force More Powerful: A Century of Nonviolent Conflict. Palgrave Macmillan. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-312-24050-3.
  10. Bakshi, Shiri Ram (1995). Advanced History of Modern India. India: Anmol Publications. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 81-7488-007-0.
  11. Ackerman, Peter; DuVall, Jack (2000). A Force More Powerful: A Century of Nonviolent Conflict. Palgrave Macmillan. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-312-24050-3.
  12. Nauriya, Anil (24 December 2002). "Memories of Another Gujarat". The Hindu. मूल से 1 February 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 January 2008.
  13. Nauriya, Anil (3 August 2008). "Remember Abbas Tyabji?". The Hindu. मूल से 3 March 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 March 2014.
  14. Gandhi, Mahatma. "Collected Works of Mahatma Gandhi" (PDF). 69:173 G. O. M. of Gujarat, from Harijan, 20-6-1936. GandhiServe Foundation. मूल (PDF) से 17 जून 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 January 2008.