अफगान गृहयुद्ध (1996-2001)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इस लेख में काबुल पर तालिबान की विजय और 27 सितंबर 1996 को अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात की स्थापना और 7 अक्टूबर 2001 को अफगानिस्तान पर अमेरिका और ब्रिटेन के आक्रमण के बीच अफगान इतिहास को शामिल किया गया है: एक अवधि जो 1989 में शुरू हुए अफगान गृहयुद्ध का हिस्सा थी, और अफगानिस्तान में युद्ध (व्यापक अर्थ में) का भी हिस्सा था जो 1978 में शुरू हुआ था।

इस्लामिक स्टेट ऑफ अफगानिस्तान सरकार अधिकांश अंतरराष्ट्रीय समुदाय की अफगानिस्तान की मान्यता प्राप्त सरकार बनी रही, अफगानिस्तान के तालिबान के इस्लामिक अमीरात को हालांकि सऊदी अरब, पाकिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात से मान्यता मिली।

इस्लामिक स्टेट ऑफ अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री अहमद शाह मसूद ने तालिबान के विरोध में संयुक्त मोर्चा (उत्तरी गठबंधन) बनाया। संयुक्त मोर्चे में सभी अफ़ग़ान जातियाँ शामिल थीं: ताजिक, उज्बेक्स, हजारा, तुर्कमेन्स, कुछ पश्तून और अन्य। संघर्ष के दौरान, तालिबान को पाकिस्तान से सैन्य सहायता और सऊदी अरब से वित्तीय सहायता प्राप्त हुई। पाकिस्तान ने संयुक्त मोर्चे के खिलाफ अपनी फ्रंटियर कोर और सेना की बटालियनों और रेजीमेंटों को तैनात करते हुए अफगानिस्तान में सैन्य हस्तक्षेप किया। अल-कायदा ने पाकिस्तान, अरब देशों और मध्य एशिया से हजारों आयातित लड़ाकों के साथ तालिबान का समर्थन किया।