सामग्री पर जाएँ

अनुमापी मॉडल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पनबिजली की टरबाइन का एक स्केल मॉडल

किसी वस्तु का अनुमापी मॉडल (स्केल मॉडल) एक भौतिक मॉडल है जो ज्यामितीय रूप से उस वस्तु के समान होता है किन्तु आकार में उससे छोटा या बड़ा होता है। स्केल मॉडल, वास्तविक वस्तु से प्रायः छोटे होते हैं किन्तु कभी-कभी वास्तविक वस्तु के आकार से बड़े भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिये, वाहनों, इमारतों या लोगों के स्केल मॉडल प्रायः उनके वास्तविक आकार से की तुलना में छोटे होते हैं, लेकिन शारीरिक संरचनाओं, बैक्टीरिया, परमाण्विक संरचनाओं आदि के स्केल मॉडल उन वस्तुओं के वास्तविक आकार से बड़े बनाए जाते हैं। प्रोटोटाइप के समान आकार के बनाए गए मॉडलों को 'मॉकअप' (mockup) कहा जाता है।

स्केल मॉडल का उपयोग इंजीनियरिंग डिजाइन और परीक्षण, प्रचार और बिक्री, फिल्म निर्माण में विशेष प्रभाव लाने, सैन्य रणनीति और रेल परिवहन मॉडलिंग, युद्ध और दौड़ जैसे शौक और खिलौनों के रूप में किया जाता है। मॉडल निर्माण को एक शौक के रूप में भी अपनाया जाता है।

स्केल मॉडल प्लास्टिक, लकड़ी या धातु से बने होते हैं। इन्हें आमतौर पर तामचीनी (इनामेल), लाह या ऐक्रेलिक से पेन्ट कर दिया जाता है।

इंजीनियरी में स्केल मॉडल[संपादित करें]

Alcide C.Horth नामक जलयान का 1:24 स्केल का मॉडल

संरचनात्मक इंजीनियरी[संपादित करें]

यह इलिनोइस विश्वविद्यालय के संरचनात्मक इंजीनियरिंग प्रयोगशाला का एक लोड कॉनफाइनमेन्ट बॉक्स है। यह संरचनात्मक पैमाने के मॉडल पर छह डिग्री की स्वतंत्रता प्रदान कर सकता है।[1]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ और टिप्पणियाँ[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Civil Engineering Photos » Search Results » load and confinement box". मूल से 2013-12-13 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-11-19.