अनुच्छेद 15 (भारत का संविधान)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भारत के संविधान का अनुच्छेद 15[1] केवल धर्म, जाति, जाति, लिंग या जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव को प्रतिबंधित करता है। यह विशिष्ट स्थितियों में समानता के अनुच्छेद 14 के सामान्य सिद्धांत को संरक्षित आधारों पर किए गए वर्गीकरणों पर रोक लगाकर लागू करता है। पूर्वाग्रह के आधार पर भेदभाव को प्रतिबंधित करते हुए, अनुच्छेद न्यायिक निर्णयों, सार्वजनिक बहस, और सकारात्मक कार्रवाई, आरक्षण और कोटा के इर्द-गिर्द घूमने वाले कानून के एक बड़े निकाय में केंद्रीय मुद्दा भी है। भारत के संविधान का एक सौ तीसरा संशोधन, जिसे आधिकारिक तौर पर संविधान (एक सौ तीसरा संशोधन) अधिनियम, 2019 के रूप में जाना जाता है, केंद्र सरकार द्वारा संचालित शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए 10% आरक्षण पेश करता है। और निजी शिक्षण संस्थान (अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्थानों के अलावा), और केंद्र सरकार की नौकरियों में रोजगार के लिए। यह संशोधन राज्य सरकार द्वारा संचालित शैक्षणिक संस्थानों या राज्य सरकार की नौकरियों में इस तरह के आरक्षण को अनिवार्य नहीं बनाता है। हालांकि, कुछ राज्यों ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 10% आरक्षण लागू करने का विकल्प चुना है।[2]

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

  • 29 नवंबर 1948 को, संविधान सभा ने संशोधित मसौदा संविधान, 1948 के अनुच्छेद 9 के रूप में अनुच्छेद 15 के पहले संस्करण पर बहस की।
  • (1) राज्य किसी भी नागरिक के खिलाफ केवल धर्म, नस्ल, जाति, लिंग या इनमें से किसी के आधार पर भेदभाव नहीं करेगा। विशेष रूप से, कोई भी नागरिक, केवल धर्म, नस्ल, जाति, लिंग या उनमें से किसी के आधार पर, किसी भी विकलांगता, दायित्व, प्रतिबंध या शर्त के अधीन नहीं होगा।
  • (ए) दुकानों, सार्वजनिक रेस्तरां, होटल और सार्वजनिक मनोरंजन के स्थानों तक पहुंच, या
  • (बी) राज्य के राजस्व से पूरी तरह या आंशिक रूप से बनाए रखा या आम जनता के उपयोग के लिए समर्पित कुओं, टैंकों, सड़कों और सार्वजनिक रिसॉर्ट के स्थानों का उपयोग।
  • (2) इस अनुच्छेद में कुछ भी राज्य को महिलाओं और बच्चों के लिए कोई विशेष प्रावधान करने से नहीं रोकेगा।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Article 15". Constitution of India. Center for Law and Policy Research. अभिगमन तिथि 22 May 2021.
  2. State of Bombay v. Bombay Education Society, AIR 1954 SC 461 .

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]