अनुकृति गोसाई

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अनुकृति गोसाई
Anukriti Gusain 2014.jpg
जन्म 25 मार्च 1994 (1994-03-25) (आयु 26)
व्यवसाय मॉडल, टीवी एंकर

अनुकृति गोसाई (जन्म: २५ मार्च, १९९४) एक मॉडल और टी.वी में प्रस्तोता हैं। [1] २०१३ में मिस इंडिया प्रतियोगिता में सुन्दरी प्रतियोगिता (मिस प्रकाश उत्पन्न) जीती थी। बाद में मिस इंडिया एशिया पैसिफिक - २०१४ प्रतियोगिता जीती। अभी वह मॉडलिंग कर रही हैं और ज़ूम टी.वी में टीवी एंकर भी हैं। [2] २०१५ में प्रकाशित ("टाइम्स ५० सबसे वांछनीय महिलाओं २०१४") लिस्ट में वह ४९वें नंबर पर हैं।

जीवन[संपादित करें]

अनुकृति गोसाई का जन्म उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल प्रान्त में हुआ था। अनुकृति के पिता का नाम उत्तम गोसाई है और माता का नाम नर्वदा गोसाई हैं, जो कि एक शिक्षिका हैं। अनुकृति तीन भाई बहनों में सबसे बड़ी बहन हैं। अनुकृति की प्रारंभिक शिक्षा आर्मी पब्लिक स्कूल (कक्षा १२ तक) लैंसडौन में हुई हैं और बाद में बी.टेक देहरादून इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से किया। अपनी शिक्षा पूरी करके वह मुंबई चली गई।

फिल्मी जीवन[संपादित करें]

अनुकृति का मॉडलिंग कैरियर २०१३ में शुरू हुआ जहां पर "मिस इंडिया डेल्ही २०१३" का खिताब जीता और बाद मैं इसी प्रतियोगिता मैं चौथे स्थान पर रही। इसके अगले वर्ष वह "मिस इंडिया एशिया पैसिफिक-२०१४" प्रतियोगिता जीती और बाद मैं दक्षिण कोरिया मैं वह टॉप पांच में रही। आज मानी जानी मॉडल के साथ टीवी एंकर भी हैं।

पुरस्कार एवं सम्मान[संपादित करें]

  • महात्मा गांधी सम्मान (अंतराष्ट्रीय स्तर पर योगदान के लिए)
  • उत्तराखंड फिल्म अकादमी से अवार्ड (अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए)

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "ब्यूटी और ब्रेन के दम पर बनूंगी मैं मिस इंडियाः अनुकृति गोसाई". अमर उजाला. मूल से 14 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 सितंबर 2015.
  2. "18 की उम्र में बनी Miss India Asia Pacific, चैनल में करती हैं एंकरिंग". dainikbhashar.com. मूल से 23 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 सितंबर 2015.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]