अनमोल वचन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

संसार के अनेकानेक विद्वानों ने जीवन उपयोगी बाते कही हैं जिन्हें हम साधारण भाषा में अनमोल वचन' कहते हैं अर्थात ऐसी बातें जो अनमोल हैं और जिनके द्वारा हम अपने जीवन में नई उंमग एवं उत्साह का संचार कर सकते हैं। इनें सूक्ति' (सु + उक्ति) या सुभाषित (सु + भाषित) भी कहते हैं।

इन बातों को अनमोल इसलिए भी कहा जाता हैं क्योंकि यदि हम इन बातों का सार समझेगें तो हम पायेंगे की इन बातो का कोई मोल नहीं लगा सकता, केवल इन बातो को अपने जीवन में अपनाकर अपने जीवन की दिशा को बदल सकते हैं और जीवन की दिशा बदलनें वाली बातों का भी कभी कोई मोल लगा सकता हैं ये बातें तो अनमोल होती हैं।

सुबह-सुबह एक अनमोल वचन आपकी मनोदशा को कुछ ऐसे संवार सकता है के आपका पूरा दिन अच्छी अनुभूति में गुजर जाए। हिंदी जगत में अनमोल वचन बहुत प्राचीन समय से मौजूद हैं। ये भारत की संस्कृति अनमोल वचन को हम अपनी जीवन में इस तरह सदुपयोग कर सकते है कि जिसकी वजय से हमारे अन्दर दैनिक कार्य करने कि क्षमता को एक सकारात्मक उर्जा मिले और हम सहि तरिके से अपने लक्ष्य को हासिल कर सके। बहुत सारे सफल लोगो ने अपनी जीवन में जो चिज करके सफल हुए हैं और जो चिज करके फेल हुए हैं उस तरीके को दुनियाँ के सामने अपने अनुभव को सेयर किया था । एक तरिके से कहा जाए तो जो शब्द उन्होने अपने अनुभव के आधार पर हमे बताइ हैं आज उन को हि हम अनमोल वचन के रुप में मानते हैं ।

[1][संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

पढ़िए मोटिवेशनल कोट्स हिंदी में

आपके पास सिमित समय है उसे दुसरे की जिंदगी जी कर बर्बाद मत कीजिए।


एक सकारात्मक किर्या करने के लिए तुम्हे एक सकारात्मक दृष्टि रखनी होगी।