अनडिफ़रेंशिएटेड प्लियोमोर्फिक सार्कोमा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अनडिफ़रेंशिएटेड प्लियोमोर्फिक सार्कोमा
अनडिफ़रेंशिएटेड प्लियोमोर्फिक सार्कोमा
विशेषज्ञता क्षेत्रकैंसर विज्ञान
कारणअनजान
चिकित्सा अवधिपहरा
आवृत्तिदुर्लभ

अवलोकन[संपादित करें]

अनडिफ़रेंशिएटेड प्लियोमोर्फिक सार्कोमा (यूपीएस) एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर है जो ज्यादातर शरीर के कोमल ऊतकों में शुरू होता है। कोमल ऊतक शरीर की अन्य संरचनाओं को जोड़ते हैं, सहारा देते हैं और घेरते हैं।

यूपीएस आमतौर पर हाथ या पैर में होता है। कम बार यह पेट के अंगों (रेट्रोपरिटोनियम) के पीछे के क्षेत्र में हो सकता है।

अनडिफ़रेंशियेटेड प्लियोमोर्फिक सारकोमा नाम माइक्रोस्कोप के नीचे कैंसर कोशिकाओं के दिखने के तरीके से आया है। अविभेदित का मतलब है कि कोशिकाएं शरीर के ऊतकों की तरह नहीं दिखती हैं जिनमें वे विकसित होती हैं। कैंसर को प्लियोमोर्फिक (प्ली-ओ-एमओआर-फिक) कहा जाता है क्योंकि कोशिकाएं कई आकार और साइज़ में बढ़ती हैं।

यूपीएस का उपचार कैंसर के स्थान पर निर्भर करता है, लेकिन इसमें अक्सर सर्जरी, विकिरण और दवा उपचार शामिल होते हैं।

यूपीएस को घातक रेशेदार हिस्टियोसाइटोमा कहा जाता था।

कारण[संपादित करें]

परिवर्तन कोशिका को तेजी से गुणा करने के लिए कहते हैं, असामान्य कोशिकाओं (ट्यूमर) का एक द्रव्यमान बनाते हैं। समय के साथ, कैंसर कोशिकाएं टूट सकती हैं और शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे फेफड़े और हड्डियों में फैल सकती हैं (मेटास्टेसाइज)।

निदान[संपादित करें]

परीक्षण और प्रक्रियाओं में परीक्षण (बायोप्सी) के लिए ऊतक का एक नमूना निकालना शामिल हो सकता है। प्रयोगशाला में, शरीर के ऊतकों (पैथोलॉजिस्ट) का विश्लेषण करने में प्रशिक्षित डॉक्टर शामिल कोशिकाओं के प्रकार को निर्धारित करने के लिए नमूने की जांच करते हैं और क्या कोशिकाओं के आक्रामक होने की संभावना है।

सन्दर्भ[संपादित करें]