अडोबी प्रीमियर प्रो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अडोबी प्रीमीयर प्रो
Adobe Premiere Pro CS6 Icon
अडोबी प्रीमीयर प्रो CS3 का आईकॉन
Adobe Premiere Pro CS3 icon

अडोबी प्रीमियर प्रो एक समय-आधारित वीडियो संपादन सोफ्टवेयर है। यह अडोबी क्रीएटिव क्लाऊड का भाग है जिसमे वीडियो संपादन, ग्राफिक डिजाईन, आदि किया जा सकता है।[1][2]

साल २००७ में ब्रिटिश ब्रोडकास्टिंग कंपनी ने अडोबी प्रीमियर को अपनाया था। इस सोफ्टवेयर के साथ बहुत से चलचित्र बनाये गये जैसे - गोन गर्ल , मोन्स्टर्स आदि।

इतिहास[संपादित करें]

अडोबी प्रीमियर प्रो, अडोबी प्रीमियर का उत्तराधिकारी है। अडोबी प्रीमियर की शुरुआत २००३ में की थी। अडोबी प्रीमियर २००३ के पहले संस्करण के संदर्भ में प्रयोग किया जाता है और अडोबी प्रीमियर प्रो उसके बाद के संस्करणों के लिए प्रयोग किया जाता है।

विशेषताएँ[संपादित करें]

अडोबी प्रीमीयर प्रो

उच्च संकल्प विडीयो संपादन को सहारा देता है। यह १०२४ x ८१९२ संकल्प पर संपादन करता है। इसमे 5.1 सराऊँड साऊँड आवाज़ मिश्रण भी मौजूद है। इसमे सिनेफॉर्म के नीओ लाईन के प्लग इन के प्रयोग से 3-D संपादन भी हो सकता है।

अडोबी आफटर एफ्फेक्ट्स

आडोबी डाइनामिक लिंक के द्वारा अडोबी आफ्टर एफ्फेक्ट्स के रचनाओ को आयात किया जा सकता है और सीधे प्रीमीयर प्रो पर चलाया जा सकता है। अडोबी प्रीमीयर प्रो पर अडोबी आफ्टर एफ्फेक्ट्स का संपादन किया जा सकता है और वह मूल फाईल में भी परिवर्तन सहजेगा। इसी तरह प्रीमीयर प्रो की रचनाएँ भी आफ्टर एफ्फेच्ट्स में आयात किया जा सकता है। प्रीमीयर प्रो आफ्टर एफ्फेक्ट्स के कई प्लग इन को सहारा देता है।

अडोबी फोटोशॉप

अडोबी फोटोशॉप की फाईल भी सीधे प्रीमीयर प्रो में खोलकर संपादित की जा सकती है। किसी भी बदलावो को तुरंत ही फोटोशॉप में उद्यतन किया जाएगा।

अडोबी स्टोरी और ऑन-लोकेशन प्रीमीयर प्रो का कार्यप्रवाह 'मेटादेटा' का फायदा उठाता है और अडोबी स्टोरी में लेकर ऑन-लोकेशन से कोई संबंधित चीज़ो को जोड देता है।

अडोबी प्रीमीयर प्रो के अडोबी प्रीमीयर एलीमेंट्स के तुलना मे फायदे[संपादित करें]

अडोबी प्रीमीयर एलीमेंट्स घर में उपयोग करने वाले माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़, और मॅक ऑपरतिंग सिस्टम के लिया बना है। अडोबी प्रीमीयर प्रो व्यवसायी काम के लिए बनाया गया है और इसलिए इसके कई ज़्यादा फायदे है जैसे मल्टिकॅमेरा स्ंपादन, टाईम रीमॅप्पिंग, रंग सुधार साधन, आदि मौजूद है।

प्रकाशन इतिहास[संपादित करें]

अडोबी प्रीमीयर प्रो पहले अडोबी प्रीमीयर के नाम से जाना जाता था क्योकि अडोबी सिस्तम्स ने उसका नाम पूर्व सिर्फ अडोबी प्रीमीयर रखा था। अडोबी प्रीमीयर प्रो के पहले संस्करण सिर्फ मॅक के लिए बने गए थे, परंतु जल्द ही विन्डोज़ के लिए भी बनाने लगे। अडोबी प्रीमीयर प्रो का सबसे पहला संस्करण १९९१ में प्रकाशित किया गया था। इस संस्करण का नाम अडोबी प्रीमीयर 1.0 था। इसके बाद २० से ज़्यादा संस्करण प्रकाशित किए गए और यह सभी संस्करणो ने अत्यंत मुनाफा और फायदा किया। विंडोज़ के लिए पहला संस्करण १९९८ में हुआ। इस संस्करण का नाम अडोबी प्रीमीयर 5.1 था। कुछ सालो के बाद अडोबी प्रीमीयर प्रो, अडोबी क्रिएतिव क्लाऊड के नीचे आ गया था। नवंबर २०१५ में अडोबी प्रीमीयर प्रो CC 2015.1 का प्रकाशन हुआ।

संस्करण प्लेटफॉर्म प्रकाशन दिनांक
अडोबी प्रीमीयर 1.0 मॅक दिसंबर १९९१
अडोबी प्रीमीयर 2.0 मॅक सितंबर १९९२
अडोबी प्रीमीयर 3.0 मॅक अगस्त १९९३
अडोबी प्रीमीयर 4.0 मॅक जुलै १९९४
अडोबी प्रीमीयर 5.1 विंडोज़ और मॅक अक्टूबर १९९८
अडोबी प्रीमीयर 6.0 विंडोज़ और मॅक जनवरी २००१
अडोबी प्रीमीयर प्रो 1.0
(अडोबी प्रीमीयर 7.0)
विंडोज़ अगस्त २००३
अडोबी प्रीमीयर प्रो 2.0 विंडोज़ जनवरी २००६
अडोबी प्रीमीयर प्रो CS3 विंडोज़ और मॅक OS X जुलै २००७
अडोबी प्रीमीयर प्रो CS4 विंडोज़ और मॅक OS X सितंबर २००८
अडोबी प्रीमीयर प्रो CS5 विंडोज़ और मॅक OS X अप्रैल २०१०
अडोबी प्रीमीयर प्रो CS6 विंडोज़ और मॅक OS X मैं २०१२
अडोबी प्रीमीयर प्रो CC7.0.0 विंडोज़ और मॅक OS X जून २०१३
अडोबी प्रीमीयर प्रो CC7.0.2 विंडोज़ और मॅक OS X
अडोबी प्रीमीयर प्रो CC 2014.0 विंडोज़ और मॅक OS X जून २०१४
अडोबी प्रीमीयर प्रो CC 2015.1 (9.1)[3] विंडोज़ और मॅक OS X नवंबर २०१५

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.provideocoalition.com/filmmaking-dreams-realized/
  2. https://helpx.adobe.com/premiere-pro/how-to/what-is-premiere-pro-cc.html
  3. "Premiere Pro CC 2015.1 Update (9.1) | Premiere Pro work area". blogs.adobe.com. अभिगमन तिथि 2015-11-30.