अटलांटिक रिम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अटलांटिक रिम
निर्देशक जैरेड कॉन
पटकथा
  • रिचर्ड लीमा
  • थंडर लेविन
  • हैंक वून
  • हैंक वून, जूनियर।
कहानी जैरेड कॉन
निर्माता
  • डेविड माइकल लैट
  • डेविड रिमावी
  • पॉल बेल्स
  • क्रिस्टोफर रे
अभिनेता
  • ग्राहम ग्रीन
  • डेविड चोकाची
  • ट्रिच
  • जैकी मूर
छायाकार अलेक्जेंडर येलेन
संपादक रोब पलाटिना
संगीतकार क्रिस रिडेनहोर
निर्माण
कंपनी
द एलिसम
वितरक द एलिसम
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जून 24, 2013 (2013-06-24) (यूनाइटेड किंगडम)
  • जुलाई 9, 2013 (2013-07-09) (अमेरिका)
लम्बाई
85 मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $500,000[1]

अटलांटिक रिम (जिसे अटैक फ्रॉम बेनिथ, अटैक फ्रॉम द अटलांटिक रिम और फ्रॉम द सी के नाम से भी जाना जाता है) 2013 की अमेरिकी साइंस फिक्शन मॉन्स्टर फिल्म है, जो द एसाइलम द्वारा निर्मित और जेरेड कोहन द्वारा निर्देशित है।[2] पेंसाकोला, फ्लोरिडा में फिल्माई गई फिल्म में ग्राहम ग्रीन, डेविड चोकाची, ट्रेच और जैकी मूर जैसे कलाकार हैं।[1][3][4]

यह फ़िल्म यूनाइटेड किंगडम में 24 जून 2013 को और संयुक्त राज्य अमेरिका में 9 जुलाई को डायरेक्ट-टू-डीवीडी रिलीज़ की गई थी। द एसाइलम कैटलॉग की परंपरा में, अटलांटिक रिम वार्नर ब्रदर्स/लेजेंडरी पिक्चर्स की फिल्म पैसिफ़िक रिम का मॉकबस्टर है। फिल्म को समीक्षकों से मिली-जुली से नकारात्मक समीक्षा मिली।

कहानी[संपादित करें]

मेक्सिको की खाड़ी में एक तेल रिग और एक टोही मिनी पनडुब्बी के रहस्यमय ढंग से गायब होने के बाद, वैज्ञानिक डॉ. मार्गरेट एडम्स ने आर्मडा कार्यक्रम शुरू किया, जिसमें गहरे समुद्र में बचाव के लिए डिज़ाइन किए गए विशाल रोबोट शामिल हैं। रेड, ट्रेसी और जिम द्वारा संचालित तीन रोबोट - समुद्र तल तक लगभग 800 थाह तक गोता लगाते हैं, जहां वे न केवल तेल रिग के क्षतिग्रस्त अवशेषों की खोज करते हैं, बल्कि उस राक्षस का सामना करते हैं जिसने इसे नीचे लाया था। एडमिरल हैडली के आदेशों के विरुद्ध रेड ने राक्षस का पीछा किया, जिससे हेडली को पूर्वी तट पर प्रत्येक नौसैनिक बेड़े को तेल रिग की साइट पर एकत्र होने का आदेश देने के लिए प्रेरित किया गया। रेड समुद्र तट पर खड़े लोगों को क्षेत्र छोड़ने की चेतावनी देने के लिए उभरता है; उस पर राक्षस द्वारा अचानक पीछे से हमला किया जाता है क्योंकि उनकी लड़ाई शहर पर भारी पड़ती है। स्पिटफ़ायर द्वारा संचालित एफ/ए-18 हॉर्नेट राक्षस को नीचे गिराने में रेड की सहायता करता है। हालाँकि, रेड को सीधे आदेश की अवज्ञा करने के लिए गिरफ्तार किया गया है। उन्हें तब तक एकांत कारावास में बंद रखा जाता है जब तक कि उन्हें एडमिरल हैडली द्वारा थोड़े समय के लिए रिहा नहीं कर दिया जाता है और बाद में कारावास की बाकी अवधि पूरी करने से पहले उन्हें उनके वीरतापूर्ण कार्यों के लिए सम्मान पदक दिया जाता है।

बाद में, हेडली को शेल्डन गीज़ द्वारा एक शीर्ष-गुप्त सोनार कार्यक्रम के बारे में सूचित किया गया, जिसने राक्षसों की खोज की, जो करोड़ों वर्ष पुराने हैं और कच्चे तेल और खारे पानी के मिश्रण पर अपने अंडे देते हैं। दो अंडे खोजे गए हैं, जिनमें से एक से वह राक्षस निकला जिसे रेड और स्पिटफ़ायर ने मार डाला था। हैडली ने दूसरे अंडे की खोज का आदेश दिया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी, क्योंकि वह पहले ही फूट चुका था, दूसरे राक्षस के साथ, जो पहले से बहुत बड़ा था, पहले राक्षस की लाश को खा रहा था और कहर बरपाने ​​से पहले पूरे नौसैनिक बेड़े को नष्ट कर दिया था। शहर। जैसे ही राक्षस नौसैनिक अड्डे पर हमला करता है, ट्रेसी और जिम रेड को एकांत से बाहर निकालने के लिए संघर्ष करते हैं, इससे पहले कि लेफ्टिनेंट वेक्सलर उन्हें उठा ले। इस बीच, गीज़ ने हेडली को सूचित किया कि राष्ट्रपति ने राक्षस पर परमाणु हमले को अधिकृत कर दिया है, लेकिन हेडली ने उस निर्णय की अवहेलना की और सभी को बेस खाली करने का आदेश दिया। नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन बी-2 स्पिरिट द्वारा उस पर पेलोड गिराए जाने के बाद राक्षस पीछे हट जाता है। बाद में हेडली को सूचित किया गया कि अटलांटिक तट पर एक और अंडा फूट गया है।

एडम्स तीनों को विशेष "हेलो" हेडबैंड देता है जो उन्हें सामान्य रूप से उनके रोबोट से जोड़ता है, जॉयस्टिक के बजाय उनके प्रत्यक्ष शारीरिक आंदोलनों का उपयोग करके उनकी सजगता को बढ़ाता है। सिस्टम का नकारात्मक पक्ष यह है कि जब उनके रोबोट क्षतिग्रस्त हो जाते हैं तो पायलट को दर्द महसूस होता है। नए सिस्टम पर क्रैश कोर्स के बाद, तीनों अपने रोबोटों को राक्षस से लड़ने के लिए न्यूयॉर्क शहर ले जाते हैं। हेडली द्वारा परमाणु हमला शुरू करने से कई बार इनकार करने के बाद, गीज़ ने यूएसएस वर्जीनिया को एक हथियार लॉन्च करने का आदेश दिया। रेड मिसाइल को रोकता है और उसकी आवृत्ति को जाम कर देता है, जिससे शहर परमाणु विनाश से बच जाता है। प्रतिशोध में, गीज़ ने रोबोटों को बंद करने की धमकी दी, लेकिन हैडली को बांह में गोली मारने के बावजूद, वेक्सलर ने उसे तुरंत वश में कर लिया। लड़ाई के दौरान, ट्रेसी तब होश खो बैठती है जब उसका तंत्रिका स्तर गंभीर हो जाता है। जिम ट्रेसी को सुरक्षित स्थान पर ले जाता है जबकि रेड हथियार और राक्षस को वायुमंडल में ले जाने से पहले पकड़ लेता है। फिर वह राक्षस को गहरे अंतरिक्ष में मारता है, इस प्रक्रिया में हथियार में विस्फोट करता है और उसे वापस पृथ्वी पर दुर्घटनाग्रस्त कर देता है। तीनों और हेडली कुछ टकीला शॉट्स के लिए स्थानीय बार में जाकर जश्न मनाते हैं।

कलाकार[संपादित करें]

  • एडमिरल हेडली के रूप में ग्राहम ग्रीन
  • "रेड" के रूप में डेविड चोकाची
  • जिम के रूप में ट्रिच
  • ट्रेसी के रूप में जैकी मूर
  • स्टोन के रूप में निकोल एलेक्जेंड्रा शिप्ली
  • "स्पिटफ़ायर" के रूप में जेरेड कोहन
  • डॉ. क्विन बेकर के रूप में जिन्ही इवांस
  • शेल्डन "स्नेक" गीज़ के रूप में स्टीवन मार्लो
  • डॉ. मार्गरेट एडम्स के रूप में निकोल डिक्सन
  • लेफ्टिनेंट वेक्सलर के रूप में डेमेट्रियस स्टियर
  • स्मिथ के रूप में लैरी गैमेल जूनियर
  • कैप्टन डैगर के रूप में विलियम शैनन विलियम्स
  • रोबोट/पैरामेडिक के लिए मोशन कैप्चर के रूप में जोसेफ ब्राउन

प्रोडकशन[संपादित करें]

अटलांटिक रिम को मूल रूप से फ्लोरिडा के नेवल एयर स्टेशन पेंसाकोला में फिल्माने की योजना थी, लेकिन एक उच्च पदस्थ अधिकारी द्वारा स्क्रिप्ट पढ़ने और सैनिकों के चित्रण से असहमत होने के बाद द एसाइलम को बेस पर फिल्म बनाने की अनुमति नहीं दी गई। परिणामस्वरूप, प्रोडक्शन टीम एक निजी हेलीकॉप्टर हवाई अड्डे पर स्थानांतरित हो गई जो फिल्म के लिए कम से कम सात स्थानों के लिए स्टैंड-इन के रूप में काम करता था। मौसम की स्थिति और अंतिम समय में स्थानांतरण के कारण निर्माण के दौरान फिल्म की स्क्रिप्ट को कम से कम नौ बार दोबारा लिखना पड़ा।.[1]

स्वागत[संपादित करें]

फैंगोरिया के डेव पेस ने फिल्म को चार में से दो स्टार दिए, और इसे "इस बात का प्रमाण बताया कि क्यों कई लाइव एक्शन विशाल रोबोट बनाम राक्षस फिल्में नहीं हैं। सही काम करना और दर्शकों को अपने पक्ष में रखना बहुत मुश्किल काम है। अटलांटिक रिम एक मूर्ख के रूप में मनोरंजक होने का प्रबंधन करता है और 'इतना बुरा यह अच्छा है' स्तर पर काम करता है।"[5] ड्रेड सेंट्रल ने फिल्म को पांच में से तीन स्टार दिए, और इसे "युद्ध के जहाज़ों में शराब के नशे में धुत ब्रॉस्किस के बारे में एक बेहतरीन राक्षसी फिल्म बताया, जो न्यूयॉर्क शहर को एक पागल आंखों वाले विशाल समुद्री जानवर से बचाती है, जो अक्सर एक खोया हुआ, भ्रमित जानवर प्रतीत होता है।" और चिढ़ गया कि ये धातु वाले इसे मारना बंद नहीं करेंगे।"[6]

यह मिस्ट्री साइंस थिएटर 3000 के सीज़न 12 में प्रदर्शित छह फिल्मों में से एक है, और 21वीं सदी में शो में प्रदर्शित होने वाली पहली फिल्म थी।[7]

भविष्य[संपादित करें]

सीक्वल[संपादित करें]

5 अक्टूबर, 2017 को यह घोषणा की गई कि सीक्वल का फिल्मांकन पूरा हो चुका है। अटलांटिक रिम: रिसरेक्शन नामक फिल्म मार्च 2018 में रिलीज़ हुई थी। पहली फिल्म की तरह, यह पैसिफ़िक रिम अप्राइज़िंग का मॉकबस्टर थी, और इसे आलोचकों से मिश्रित-से-नकारात्मक समीक्षा मिली।

स्पिन-ऑफ[संपादित करें]

अटलांटिक रिम फिल्मों के आर्मडा सूट में से एक 2022 की फिल्म 2025 आर्मगेडन में दिखाई देता है, जो द एसाइलम की 25वीं वर्षगांठ मनाने के लिए रिलीज़ की गई एक क्रॉसओवर फिल्म है। इसे विदेशी आक्रमणकारियों द्वारा पृथ्वी पर हमला करने के लिए भेजा गया था, लेकिन मानवता द्वारा इसे पकड़ लिया गया और एलियंस द्वारा भेजे गए अन्य शरण राक्षसों के खिलाफ एक हथियार के रूप में उपयोग किया गया।[8]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Katz, David (July 12, 2013). "From Asylum, the People Who Brought You (a Movie Kinda Sorta Like) Pacific Rim". GQ. अभिगमन तिथि July 25, 2013.
  2. Vinson, Joe (2013-02-13). "The Asylum Comes to Pensacola". Pensacola Digest. मूल से 2013-05-30 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-05-15.
  3. Foy, Scott (2013-05-14). "The Asylum's Atlantic Rim Trailer Goes Big with Giant Robots Battling Giant Monsters". Dread Central. अभिगमन तिथि 2013-05-15.
  4. Brown, Renn (2013-05-14). "ATLANTIC RIM Trailer: Forget PACIFIC RIM, Asylum Shows Del Toro How It's Done". CHUD.com. मूल से 2013-06-07 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-05-15.
  5. Pace, Dave (July 26, 2013). "The Asylum's Atlantic Rim (Movie Review)". Fangoria. मूल से July 15, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 26, 2013.
  6. Foy, Scott (July 10, 2013). "Atlantic Rim (2013) Review". Dread Central. अभिगमन तिथि July 26, 2013.
  7. Evangelista, Chris (November 12, 2018). "'Mystery Science Theater 3000' Season 12 Trailer Unleashes 'Mac and Me' and More Awful Movies". /Film. अभिगमन तिथि November 12, 2018.
  8. Hamman, Cody (2022-12-23). "2025 Armageddon trailer: alien invaders unleash monsters from The Asylum movies". JoBlo (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-07-27.