अज्ञात प्राथमिक का कार्सिनोमा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


अज्ञात प्राथमिक का कार्सिनोमा
अज्ञात प्राथमिक का कार्सिनोमा
विशेषज्ञता क्षेत्रकैंसर विज्ञान

अवलोकन[संपादित करें]

अज्ञात प्राथमिक का कार्सिनोमा एक निदान है जो तब दिया जाता है जब डॉक्टर यह पता लगाने में सक्षम नहीं होते हैं कि कैंसर कहाँ से शुरू हुआ। अज्ञात प्राथमिक के कार्सिनोमा में, जिसे गुप्त प्राथमिक कैंसर भी कहा जाता है, डॉक्टर शरीर में फैली कैंसर कोशिकाओं को ढूंढते हैं, लेकिन वे प्राथमिक ट्यूमर नहीं ढूंढ पाते हैं।

निदान[संपादित करें]

अज्ञात प्राथमिक के कार्सिनोमा का निदान करने के लिए उपयोग किए जाने वाले परीक्षणों और प्रक्रियाओं में शामिल हैं यदि प्रारंभिक परीक्षणों में कैंसर कोशिकाएं पाई जाती हैं जो शरीर में कहीं और से आई हैं, तो उस स्थान को देखने के लिए अतिरिक्त परीक्षण हो सकते हैं जहां कैंसर कोशिकाएं उत्पन्न हुई थीं (प्राथमिक ट्यूमर)। परीक्षणों में शामिल हो सकते हैं ये परीक्षण डॉक्टर को प्राथमिक ट्यूमर का पता लगाने में मदद कर सकते हैं जहां कैंसर शुरू हुआ था। यह पुष्टि करने के लिए कि लक्षण कैंसर के कारण हैं, डॉक्टर प्रयोगशाला परीक्षण (बायोप्सी) के लिए कोशिकाओं के एक नमूने को निकालने के लिए एक प्रक्रिया की सिफारिश कर सकते हैं। रक्त परीक्षण जो अंग के कार्य को मापते हैं, डॉक्टर को सुराग दे सकते हैं कि क्या कैंसर अंगों को प्रभावित कर रहा है, जैसे कि गुर्दे और यकृत। रक्त परीक्षण जो अणुओं की तलाश करते हैं जो कभी-कभी कुछ प्रकार के कैंसर (ट्यूमर मार्कर) द्वारा उत्पन्न होते हैं, निदान के लिए अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं। डॉक्टर जो रक्त और शरीर के ऊतकों (पैथोलॉजिस्ट) का विश्लेषण करने में विशेषज्ञ हैं, निदान के लिए अधिक जानकारी एकत्र करने के लिए कैंसर कोशिकाओं के अधिक गहन परीक्षण चला सकते हैं। पैथोलॉजिस्ट उच्च तकनीक वाले सूक्ष्मदर्शी, विशेष रंजक और अन्य तकनीक का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि कैंसर कोशिकाओं के डीएनए के जीन और गुणसूत्रों में परिवर्तन देखने के लिए परीक्षण।

इलाज[संपादित करें]

यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सा उपचार एक के लिए सबसे अच्छा हो सकता है, डॉक्टर इस बात पर विचार करेंगे कि कैंसर कोशिकाएं कहां पाई गईं, किस प्रकार की सामान्य कोशिकाएं वे सबसे अधिक मिलती-जुलती हैं और प्रयोगशाला परीक्षणों के परिणाम। एक परामर्शदाता, चिकित्सा सामाजिक कार्यकर्ता, पादरी सदस्य या कैंसर सहायता समूह की चिंता और समझ भी सहायक हो सकती है। यदि डॉक्टर को संदेह है कि किसी को कैंसर हो सकता है, तो उसे ऐसे डॉक्टर के पास भेजा जा सकता है जो कैंसर (ऑन्कोलॉजिस्ट) से पीड़ित लोगों की देखभाल करने में माहिर है। एक या एक से अधिक कीमोथेरेपी दवाएं बांह में नस (अंतःशिरा) के माध्यम से दी जा सकती हैं, मौखिक रूप से ली जा सकती हैं, या दोनों तरीकों से प्रशासित की जा सकती हैं। कैंसर को काटने के लिए एक ऑपरेशन एक विकल्प हो सकता है यदि अज्ञात प्राथमिक का कार्सिनोमा एक क्षेत्र तक सीमित है, जैसे कि लिम्फ नोड या यकृत। शल्य चिकित्सा, कीमोथेरेपी या विकिरण चिकित्सा जैसे अन्य आक्रामक उपचारों के दौरान उपशामक देखभाल का उपयोग किया जा सकता है। डॉक्टर से कैंसर के बारे में पूछें, जिसमें परीक्षण के परिणाम, उपचार के विकल्प और, यदि कोई पसंद है, तो रोग का निदान शामिल है।

सन्दर्भ[संपादित करें]