अग्नाशयी न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अग्नाशयी न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर
अग्नाशयी न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर
विशेषज्ञता क्षेत्रअर्बुदविज्ञान Edit this on Wikidata

अवलोकन[संपादित करें]

अग्नाशयी न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर (पीएनईटी) कैंसर का एक समूह है जो अग्न्याशय के हार्मोन-उत्पादक कोशिकाओं में हो सकता है। कुछ अग्नाशयी न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर कोशिकाएं हार्मोन (कार्यात्मक ट्यूमर के रूप में जाना जाता है) को स्रावित करना जारी रखती हैं, जिससे शरीर में दिए गए हार्मोन का बहुत अधिक निर्माण होता है।

निदान[संपादित करें]

अग्न्याशय के एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड के दौरान, डॉक्टर गले के नीचे और पेट में एक पतली, लचीली ट्यूब (एंडोस्कोप) डालता है। ट्रेसर अग्नाशयी न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से चिपक जाता है ताकि वे छवियों पर स्पष्ट रूप से दिखाई दें, जिसे पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) के साथ बनाया जा सकता है जिसे सीटी या एमआरआई के साथ जोड़ा जाता है। कुछ मामलों में, डॉक्टर परीक्षण (बायोप्सी) के लिए ऊतक का नमूना प्राप्त करने के लिए न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी की सिफारिश कर सकते हैं।

इलाज[संपादित करें]

अग्नाशयी न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर के लिए उपचार कैंसर में शामिल कोशिकाओं के प्रकार, कैंसर की सीमा और विशेषताओं, वरीयताओं और समग्र स्वास्थ्य के आधार पर भिन्न होता है। अग्न्याशय की पूंछ में होने वाले कैंसर के लिए, सर्जरी में अग्न्याशय की पूंछ को हटाना शामिल हो सकता है, जिससे सिर का हिस्सा बरकरार रह सके। अग्न्याशय के सिर को प्रभावित करने वाले कैंसर के लिए एक व्हिपल प्रक्रिया (पैनक्रिएटिकोडुओडेनेक्टॉमी) की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें कैंसर और भाग या अधिकांश अग्न्याशय को हटाना शामिल है। दिनों से लेकर हफ्तों तक, दवा सीधे कैंसर कोशिकाओं तक विकिरण पहुंचाती है, जिससे वे मर जाते हैं। एक पीआरआरटी, ल्यूटेटियम लू 177 डॉटेटेट (लुटाथेरा), का उपयोग उन्नत कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है। विकल्पों में लीवर ट्यूमर (यकृत धमनी रोड़ा) में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करने के लिए उपचार, सीधे लीवर को कीमोथेरेपी देने के लिए उपचार (केमोएम्बोलाइज़ेशन), उपचार सीधे यकृत (रेडियोएम्बोलाइज़ेशन) और यकृत प्रत्यारोपण को विकिरण देने के लिए उपचार शामिल हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]