इन्स ऑफ़ कोर्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कोर्ट के चार इन्स की संयुक्त भुजाएँ। ऊपर बाएं से दक्षिणावर्त: लिंकन इन, मिडिल टेंपल, ग्रे इन, इनर टेम्पल।


इन्स ऑफ़ कोर्ट(Inns of Court) इंग्लैंड और वेल्स की चार विधिक संस्थाओं का एक समूह है, जिन्हें बैरिस्टरों को प्रशिक्षित करने और ब्रिटिश बार में उनके प्रवेश को विनियमित करने का विशेषाधिकार प्राप्त है। जिस भवन में ऐसी संस्था कार्यरत होती हैं उसे इन(Inn) कहा जाता है। इन्स ऑफ़ कोर्ट को अपने सदस्यों को निदेशित करने और उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने का अधिकार होता है। प्रत्येक बैरिस्टर के लिए किसी एक इन का सदस्य होना अनिवार्य है।

वर्तमान में चार इन्स ऑफ कोर्ट सक्रिय हैं- लिंकन इन (Lincoln's Inn), ग्रे इन(Gray's Inn), इनर टेम्पल (Inner Temple) और मिडिल टेम्पल(Middle Temple)।

ये इन्स अपने सदस्यों को पुस्तकालय, भोजन और उनके व्यवसाय के अनुकूल आवास की सुविधाएँ भी प्रदान करती हैं। प्रत्येक इन में एक चर्च या चैपल भी होता है।

परंपरागत रूप से बैरिस्टर इन्स में प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं और यहीं से अपना व्यवसाय चलाते हैं। 20वीं सदी के अंत में विधि व्यवसाय का विस्तार हो जाने के कारण और कम किराए वाले आधुनिक भवनों से विधि व्यवसाय करने की इच्छा के कारण कई बैरिस्टरों ने अपने चैम्बर इन्स ऑफ़ कोर्ट के परिसर के बाहर बना  लिए ।

इतिहास

12वीं शताब्दी और 13वीं शताब्दी के प्रारंभिक वर्षों में लंदन नगर में विधिक शिक्षा मुख्यतः पादरियों द्वारा दी जाती थी किन्तु 1218 में एक पैपल बुल(papal bull; पोप का आधिकारिक आदेश) द्वारा पादरियों को सेक्युलर अदालतों में अभ्यास करने से रोक दिया गया क्योंकि वहाँ चर्च द्वारा समर्थित रोमन नागरिक कानून के विपरीत अंग्रेज़ी लोक विधि(Common law) प्रचलित थी। परिणामतः, विधि व्यवसाय और विधिक प्रशिक्षण का कार्य पादरियों के बजाय आम लोगों द्वारा किया जाने लगा। लोक विधि से सम्बन्धित वकीलों ने व्यापार संघों के मॉडल पर आधारित विधिक संगठनों(गिल्ड) में काम करना शुरू कर दिया, जो समय के साथ इन्स ऑफ़ कोर्ट में परिवर्तित हो गए।

कालान्तर में चार इन्स ऑफ़ कोर्ट बन गए, जहां बैरिस्टरों  को प्रशिक्षित किया जाता था। इन्स ऑफ कोर्ट से संबद्ध इन्स ऑफ़ चांसरी में  सॉलिसिटरों को प्रशिक्षित किया जाता था।

1320 से टेम्पल(लन्दन के टेम्पल चर्च के आस-पास का क्षेत्र) में वकील रहते आए हैं। 1337 में टेम्पल परिसर को इनर टेम्पल (Inner Temple) और मिडिल टेम्पल (Middle Temple) में विभाजित किया गया। लिंकन इन सबसे बड़ा है और यहाँ सन् 1422 तक के आधिकारिक रिकॉर्ड उपलब्ध हैं। ग्रे इन के अभिलेख 1569 में शुरू होते हैं लेकिन यह माना जाता है कि यहाँ चौदहवीं शताब्दी के अंत में अध्यापन शुरू हो गया था।1620 में वरिष्ठ न्यायाधीशों की एक बैठक में यह निर्णय लिया गया कि वरीयता क्रम में चारों इन्स ऑफ़ कोर्ट समान होंगे।

अंग्रेजी पुनर्जागरण थिएटर और इन्स ऑफ़ कोर्ट

अंग्रेजी पुनर्जागरण थिएटर के इतिहास में इन्स की एक महत्वपूर्ण भूमिका रहीं है।जॉन डन, फ्रांसिस ब्यूमोंट, जॉन मार्स्टन, थॉमस लॉज, थॉमस कैंपियन, अब्राहम फ्रौंस, सर फिलिप सिडनी, सर थॉमस मोर, सर फ्रांसिस बेकन और जॉर्ज गैस्कॉइन जैसे अनेक उल्लेखनीय साहित्यकारों और नाटककारों का सम्बन्ध इन्स ऑफ़ कोर्ट से था। शेक्सपियर की द कॉमेडी ऑफ एरर्स और ट्वेल्थ नाइट का प्रदर्शन भी इन्स में किया गया था।

सैन्य परंपरा

1584 के बाद से इन्स ऑफ़ कोर्ट के सदस्य संकट के समय में देश की रक्षा के लिए तत्पर रहे हैं। यह परंपरा वर्तमान में भी जारी है।

सदस्यता और प्रशासन

प्रत्येक इन में सदस्यता के तीन सामान्य ग्रेड हैं: छात्र, बैरिस्टर, और बेंच के मास्टर या "बेंचर्स"। प्रशासनिक निकाय का गठन बेंचर्स में से किया जाता है, जिसमें व्यावहारिक रूप में बार के वरिष्ठ सदस्यों- क्यूसी(QC; क्वीन्स काउन्सल), उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों या इन की ओर से काम करने वाले लोगों की नियुक्ति होती है। प्रत्येक इन का एक वरिष्ठ बेंचर एक वर्ष के लिए कोषाध्यक्ष नियुक्त किया जाता है। सामान्यतः प्रत्येक इन में एक शाही बेंचर होता है। शिक्षाविदों, राजनेताओं और विदेशी न्यायपालिका से मानद बेंचर्स भी नियुक्त किए जा सकते हैं।

छात्र किसी भी इन की सदस्यता हेतु आवेदन कर सकते हैं लेकिन वे छात्रवृत्ति के लिए केवल एक इन में आवेदन कर सकते हैं।

इन्स ऑफ कोर्ट की संयुक्त परिषद अनुशासनात्मक न्यायाधिकरणों के माध्यम से इन की अनुशासनात्मक कार्यवाहियाँ संचालित करती है। किसी बैरिस्टर के विरुद्ध अभियोजन की कार्यवाही बार स्टैंडर्ड बोर्ड द्वारा मुकदमा चलाई जाती है।

स्थान

चारों इन्स लंदन नगर की पश्चिमी सीमा के पास, मध्य लंदन में एक दूसरे के पास स्थित हैं। पास में ही रॉयल कोर्ट्स ऑफ़ जस्टिस हैं, जिन्हें सुविधा के लिए 1882 में वेस्टमिंस्टर हॉल से लंदन के कानूनी क्वार्टर में स्थानांतरित कर दिया गया था।

ऐतिहासिक महत्त्व की अन्य इन्स

सर्जेंट्स इन- इसको 1877 में भंग कर दिया गया था।

इन्स ऑफ़ चांसरी- इन्स ऑफ़ चांसरी एक अन्य महत्वपूर्ण इन थी जिसमें क्लेमेंट इन, क्लिफोर्ड इन व लियोन इन (इनर टेम्पल से सम्बद्ध); स्ट्रैंड इन व न्यू इन(मिडिल टेम्पल से सम्बद्ध); फ़र्निवाल इन व थेवी इन(लिंकन इन से सम्बद्ध) और स्टेपल इन व बरनार्ड्स इन(ग्रे इन से सम्बद्ध) सम्मिलित थीं।

आयरिश इन्स ऑफ़ कोर्ट

उत्तरी आयरलैंड में एक इन ऑफ़ कोर्ट ऑफ़ नॉर्दर्न आयरलैंड भी है। आयरलैंड गणराज्य में एक इन है- किंग्स इन की माननीय सोसायटी।

अमेरिकी इन्स ऑफ़ कोर्ट

1970 के दशक के उत्तरार्ध से संयुक्त राज्य अमेरिका के मुख्य न्यायाधीश वारेन बर्गर ने संयुक्त राज्य अमेरिका में इन्स ऑफ़ कोर्ट बनाने के लिए चलाए गए एक आंदोलन का नेतृत्व किया। 1985 में उन्होंने और अन्य लोगों ने संपूर्ण संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानीय इन्स ऑफ़ कोर्ट को बढ़ावा देने के लिए अमेरिकन इन्स ऑफ़ कोर्ट फ़ाउंडेशन की स्थापना की।